Saturday, February 4, 2023

Railway का बड़ा ऐलान! 20 अक्टूबर से चलेंगी 392 नई ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट

RAILWAY : देश में फेस्टिव सीजन दस्तक देने वाली हैं. ऐसे में Railway ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अतिरिक्त ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला लिया है.

हालांकि, ये सभी ट्रेनें एक सीमित समय तक के लिए ही चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार और हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल रहेगी.

रेलवे मंत्रालय ने जोनल Railway के प्रपोजल पर सहमति जताते हुए 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाये जाने की मंजूरी दी हैं. 196 जोड़ी ट्रेनों (392 ट्रेनें) ‘Festive Special’ के नाम से चलाया जाएगा.

ये सभी ट्रेन 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाई जाएगी. हाल ही में Railway Board के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि Indian Railway ने मध्य October से November अंत तक Festival सीजन के दौरान 200 से अधिक ट्रेनों को चलाये जाने की योजना बनाई हैं.

Festival Special Train का ऐलान करते हुए Railway ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें Superfast Train होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.

यह भी पढ़े :  CM kanya Utthan Yojana 2023 : स्नातक पास छात्राओं को इस दिन से मिलेंगे 50 हजार रुपये, आवेदन शुरू, देखें संपूर्ण प्रोसेस

वहीं, इन ट्रेनों के टिकट की कीमत अन्य Special Train के बराबर ही रखा जाएगा. Railway ने जोनल Railway को यह निर्देश दिया है कि इन ट्रेनों में AC-3 कोच की ज्यादा संख्या के साथ चलाये जाए.

39 नई ट्रेनों को चलाने की दी थी मंजूरी

इससे पहले, Railway Board ने विभिन्न जोन्स को 39 जोड़ी नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दिया था. ये ट्रेनें Special Train के तौर पर ही चलाई जाएगी.

लिस्ट के अनुसार, ज्यादातर Train AC एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी की कैटेगरी का हैं. हालांकि, Railway ने तारीख का ऐलान नहीं किया था, लेकिन कहा गया था कि इन ट्रेनों को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा.

मार्च अंत से ही बंद हैं ट्रेनों का संचालन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण देश में मार्च के अंत में ही Railway Train की सेवाओं को बंद कर दिया गया था

हालांकि, केंद्र सरकार के Unlock योजना के तहत, धीरे-धीरे फिर से गतिविधियों की शुरुआत कर रही हैं. इसके तहत, कई Train को फिर से शुरू किया जा चुका है.

यह भी पढ़े :  बिहार में BPM, ABPM व GDS की नौकरी पाने का शानदार मौका, 10वीं पास भी करें आवेदन, जाने आवेदन शुल्क व सैलरी

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.