Wednesday, February 1, 2023

भारत मे नवंबर तक आ जाएगा कोरोना का रूसी टीका! इस कंपनी से हुआ करार

Corona Vaccine : भारत में 10 करोड़ टिका बेचने के लिए डॉ. रेड्डीज लैब ने रूसी निर्माता Russian Direct Investment Fund (RDIF) से करार किया हैं।

भारत मे यह टीका नवंबर तक आ सकता है। इस खबर के आते ही BSE पर डॉ. रेड्डीज का शेयर 181 रुपये की बढ़त के साथ 4624.45 पर पहुंच गया।

खबर के अनुसार Russian Direct Investment Fund ने रूस के “स्पुतनिक वी वैक्सीन” के भारत में क्लिनिकल ट्रायल और वितरण के लिए Dr. Reddy’s लेबारेटरीज से समझौता किया हैं।

Russian Direct Investment Fund से हुए समझौते के अनुसार रूसी कंपनी भारत में Dr. Reddy’s को 10 करोड़ टीके की आपूर्ति करेगी।

भारत मे नवंबर में उपलब्ध होगा

Russian Direct Investment Fund के CEO किरिल डिमिट्रिव ने अपने एक बयान में बताया कि अगर ट्रायल सफल रहा तो यह टीका नवंबर तक भारत में उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि Dr. Reddy’s की रूस में करीब 25 सालों से कारोबार मौजूद है और वह भारत की प्रमुख कंपनी हैं।

यह भी पढ़े :  LIC Recruitment 2023 : भारतीय जीवन बीमा निगम में 300 पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि आज, स्नातक पास जल्द करें अप्लाई

उन्होंने दावा किया कि Human Adenovirus Dual Vector Platform ( ह्यूमन एडीनोवायरस ड्यूल वेक्टर प्लेटफॉर्म ) पर आधारित रूसी टीका भारत में Covid-19 से सुरक्षित लड़ाई में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि रूस में Human Adenovirus Dual Vector Platform का करीब 250 क्लीनिकल ट्रायल पिछले एक दशक में किया गया है और इसका कोई भी संभावित नेगेटिव नतीजा नहीं देखने को मिला हैं।

भारत में होगा फेज 3 का परीक्षण

जीवी प्रसाद जो कि Dr. Reddy’s के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं, ने कहा, ‘इस टीके का फेज 1 और फेज 2 का परीक्षण सफल रहा हैं, अब हम इसके तीसरे फेज का परीक्षण भारत में करेंगे, ताकि जरूरी नियामक शर्तों को पूरे किये जा सके।

बता दें कि रूस ने 11 अगस्त को दुनिया का पहला कोरोना टीका लॉन्च किया गया ​था जिसका नाम ‘स्पुतनिक वैक्सीन‘ रखा गया हैैं। इस टीके का सिर्फ फेज 1 और फेज 2 का ही परीक्षण किया गया था।

INPUT : AAJTAK

यह भी पढ़े :  SAIL Recruitment 2023 : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में इन पदों पर नौकरी का मौका, 8 फरवरी तक करें आवेदन, जाने क्या मांगी गई है योग्यता

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.