Sunday, January 29, 2023

कोरोना का एक और खतरनाक लक्षण आया सामने, ठंड में ज्यादातर लोग हो रहे हैं इसका शिकार

CORONA VIRUS : कोरोना वायरस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसको अभीतक वैज्ञानिक भी ठीक से नहीं समझ पाए हैं. इस बीमारी के बारे में जानकारी हुए करीब एक साल होने वाला है और अभी भी इससे संबंधित कई नई जानकारियां सामने आ रहा हैं.

यह अध्ययन US National Library of Medicine National Institute of Health में प्रकाशित हुआ है. Times of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आप इस घातक वायरस के सबसे आम लक्षण जैसे खांसी, सांस में परेशानी और बुखार को जानते होंगे

लेकिन हाल में ही हुए एक अध्ययन ने यह दावा किया है कि कोरोना वायरस मानव शरीर के Musculoskeletal System को भी प्रभावित कर सकता है, जिससे की बहुत दर्द होता है. मांसपेशियों में दर्द होना यानी Myalgia भी Covid-19 के संभावित लक्षण हो सकता है.

Myalgia क्या है?

Myalgia या मांसपेशियों में तेज दर्द एक ऐसी स्थिति हैं, जिसमें रोगी को दर्द महसूस हो सकता हैं. इससे ligaments, tendons और fascia में दर्द हो सकता हैं, यह कोमल ऊतक मांसपेशियों, हड्डियों और अंगों को जोड़ता हैं.

World Health Organization (WHO) की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में 55,924 मामलों में से 14.8 प्रतिशत रोगी में Myalgia का असर पाया गया हैं. यद्यपि अन्य सामान्य लक्षणों से जूझने वाले लोगों का प्रतिशत बहुत अधिक हैं.

यह भी पढ़े :  BOB CSP Registration 2023 : ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर करें हर महीने ₹30000 तक की कमाई, जाने पात्रता, कागजात और आवेदन प्रक्रिया

मांसपेशियों में दर्द को गले में खराश, ठंड लगना और सर में दर्द होने की तुलना में Covid-19 के अधिक संभावित लक्षणो के रूप में पहचाना गया हैं

कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण (Most common symptoms of covid-19)

Corona Virus के आम लक्षणों में बुखार, सूखी खाँसी, थकान आदि को शामिल किया गया हैं.

कम सामान्य लक्षण (Less common symptoms of covid-19) : Corona Virus के सामान्य लक्षणों में दर्द एवं पीड़ा, दस्त, आँख आना, गले में खराश, सरदर्द, स्वाद या गंध का नुकसान, त्वचा पर एक दाने, या उंगलियों या पैर की, उंगलियों का मलिनकिरण आदि शामिल हैं.

कोरोना वायरस के गंभीर लक्षण (Serious symptoms of covid-19) : Corona Virus के गंभीर लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई होना या सांस की तकलीफ और सीने में दर्द या दबाव महसूस होना आदि शामिल हैं.

लक्षण महसूस होने पर क्या करें

यदि आपको ऊपर बताये विभिन्न लक्षणों में से कोई भी गंभीर लक्षण हैं, तो आप तत्काल चिकित्सक के पास जाए. हल्के लक्षण वाले लोग जो स्वस्थ भी हैं उन्हें अपने घर पर ही लक्षणों का प्रबंधन करना चाहिए.

बता दें कि Corona Virus के लक्षण महसूस होने में करीब 5 से 6 दिन लगता हैं. अगर कोई पीड़ित हैं व्यक्ति हैं तो उसका लक्षण 14 दिन में नजर आ सकता हैं.

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : बिजली विभाग में इन विभिन्न पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, स्नातक पास भी जल्द करें आवेदन

यह भी कोरोना के लक्षण

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बुजुर्गों में Hospitals में भर्ती होने और मृत्यु होने की दर सबसे जय्याद होती है, लेकिन अधिकतर में सामान्य लक्षण नहीं होता है.

अधिकांश लोग मरीजों के हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर को कोरोना वायरस के सबसे बड़े दुष्प्रभावों के रूप में देखते हैं. लेकिन ऐसे भी कई मरीज हैं जो मतली, उल्टी और दस्त जैसे लक्षणों के साथ डॉक्टर के पास आते हैं.

Covid-19 रोगियों में आंखों की अभिव्यक्तियां या त्वचा पर चकत्ते जैसा दिखाई देता हैं. कुछ मरीजों को बिना किसी कारण के ही तीव्र गुर्दे की विफलता अथवा यकृत की विफलता के साथ भर्ती किया जाता है.

इस बात का रखें ध्यान

सर्दियों में यह समस्या सबसे अधिक होता है इसलिए आपको सतर्क रहना चाहिए कि क्या मांसपेशियों में दर्द सिर्फ ठंड की वजह से हो रहा है या फिर यह कोरोना वायरस का संकेत है.

हालांकि WHO के अलावें सभी संस्थान यह बता चुकी है कि शर्दियों में कोरोना वायरस बहुत ही तीव्र गति से अपना पावँ पसारेगा, स्वस्थ रहें सतर्क रहें क्योकि कोरोना वायरस का डर अभी टला नही हैं. सोर्स :

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.