Tuesday, January 31, 2023

तीन तरह के प्रश्नों के सेट पर तीन पालियों में 2 घंटे की हो सकती हैं सभी परीक्षाएं!

BRABU Latest News: BRABU में परीक्षाओं की पद्धति को लेकर डीन व विभागाध्यक्षों की अलग-अलग राय है। परीक्षा बोर्ड के सदस्यों में भी एकमत नहीं हैं।

परीक्षा को लेकर विवि प्रशासन को पद्धति यह तय करनी की परीक्षा में कितने सवाल पूछे जाएं और परीक्षा Objective हो या Subjective यह भी तय होना है।

इस पर विवि के परीक्षा बोर्ड को निर्णय लेना है। अगले सप्ताह बोर्ड की बैठक हो सकती है।

बोर्ड में तमाम डीन व पीजी विभागाध्यक्ष(P.G. Department) आदि शामिल हैं। परीक्षा पद्धति(Exam Pattern) को लेकर सभी अलग-अलग विचार रखते हैं।

एक डीन पुराने पद्धति के आधार पर परीक्षा के पक्ष में हैं। हालांकि, उनका कहना है कि तीन घंटे की परीक्षा को घटाकर दो घंटे कर दिया जाए, लेकिन परीक्षा Subjective ही लिया जाए।

वहीं, कुछ विभागाध्यक्षों का कहना है कि विवि Objective सवालों के आधार पर भी परीक्षा ले सकता है।

यह परीक्षा एक से डेढ़ घंटे की हो, ताकि एक दिन में तीन पाली तक परीक्षा का आयोजन हो सके। तीन तरह के प्रश्नों को सेट किया जाए।

यह भी पढ़े :  Bihar Post Office Job 2023 : बिहार पोस्ट ऑफिस में 1461 पदों पर निकली GDS की बंपर वैकेंसी, 10वीं पास करें आवेदन, जाने सैलरी कितनी?

इससे सोशल डिस्टेंसिंग(Social Distancing) का भी पालन हो जाएगा और परीक्षाओं को कराने में अधिक समय भी नहीं लगेगा।

वहीं, अन्य डीन का कहना है कि शॉट प्रश्नों के आधार पर इस बार परीक्षा करा ली जाए। अगले सप्ताह परीक्षा बोर्ड की बैठक में इसपर एकमत निर्णय हो सकता है।

आपको बता दें कि COVID-19 के कारण इस साल की एक भी परीक्षा अबतक नहीं हो सकी है। राजभवन की ओर से ट्रांजिट रेगुलेशन विवि को भेजा गया है।

इसके अनुसार परीक्षा की पद्धति विवि को खुद तय करनी है। वहीं, U.G.C. ने 30 सितम्बर तक परीक्षा कराने का निर्देश दिया है।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.