Sunday, January 29, 2023

P.G में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, किसी कारण से नहीं पहुंचे तो पहले करानी होगी बुकिंग

BRABU के विभिन्न P.G. विभागों और कॉलेजों में P.G में एडमिशन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई हैं। पहले दिन विभिन्न विभागों में 20-20 विद्यार्थी एडमिशन के लिए पहुंचे।

P.G. इतिहास विभागाध्यक्ष प्रो.अजीत कुमार ने बताया कि विवि की ओर से जो P.G. में एडमिशन के लिए जो Merit List जारी की गई है।

उसके आधार पर विद्यार्थियों के Email और Mobile No. पर इसकी सूचना भेज दी गई है कि वे निर्धारित दिन पर ही विभाग में एडमिशन के लिए आएं।

क्योंकि, एक दिन अधिक विद्यार्थी P.G. में एडमिशन के लिए पहुंचेंगे तो ‘Social Distancing’ का पालन करना मुश्किल हो जाएगा। कम विद्यार्थी आएंगे तो आसानी से एडमिशन और प्रमाणपत्रों के जांच की प्रक्रिया पूरी की जा सकेगी।

P.G. हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रो.सतीश कुमार राय ने बताया कि पहले दिन तीन विद्यार्थी ही P.G. में एडमिशन के लिए पहुंचे। जिसमें दो का नामांकन हो गया।

जबकि, एक पूछताछ के बाद वापस हो गए। उन्होंने बताया कि एक-एक कर विद्यार्थी को विभाग(Department) में प्रवेश कराया जा रहा है।

यह भी पढ़े :  BSEB Board Exam 2023 : कक्षा 10वीं हिंदी विषय में आनें वाले महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न और उनके उत्तर, यहां देखें

UMIS के कोऑर्डिनेटर प्रो. ललन कुमार झा ने बताया की 16 सितंबर को ‘Second Merit List’ और 26 सितंबर को ‘Third Merit List’ जारी होगी।

किसी कारण से नहीं पहुंचे तो पहले करानी होगी बुकिंग

कोई विद्यार्थी यदि स्वास्थ्य(Health) या अन्य जरूरी कारणों से विभाग में पहुंचकर P.G. में एडमिशन नहीं ले पाते हैं तो उन्हें आवेदन भेजकर सीट की बुकिंग करानी होगी।

ऐसा नहीं करने पर निर्धारित तिथि के बाद उनकी दावेदारी योग्य नहीं मानी जाएगी।

विवि के अधिकारियों के अनुसार, 15 सितंबर के बाद जो भी सीट खाली रह जाएगी उसपर अधिकतम दो ‘Merit List’ जारी किया जाएगा।

वहीं, कॉलेजों व विभागों को प्रतिदिन एडमिशन लेने वालें विधार्थियों का सूची पोर्टल पर Upload करना है।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.