Tuesday, January 24, 2023

इनकम के मुताबिक मिलता है APL और BPL राशन कार्ड, जानें इसके नियम

NEW RATION CARD : अगर आप नया राशन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करने की सोच रहें हैं अथवा अपने पुराने Ration Card में कोई अपडेट करवाना चाहते हैं तो यह बात आपको जरूर मालूम होना चाहिए कि अब Income के आधार पर ही Ration Card उपलब्ध होगा.

विभिन्न राज्य सरकारों ने दो तरहों के Ration Card पेश कर रखे हैं. इनमें APL Ration Card (गरीबी रेखा से ऊपर) और BPL Ration Card (गरीबी रेखा से नीचे) शामिल हैं. राशन कार्ड रहने पर सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सब्सिडी पर अनाज काफी सस्ता मिल जाता हैं.

वहीं राशन कार्ड को हमारे देश में महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक हैं. अगर आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके के लिए Ration Card की जरूरत पड़ ही जाती हैं.

अक्सर लोगों के मन मे Ration Card बनवाते समय यह सवाल आता है कि कौन से Ration Card के लिए आवेदन किया जाए.

अगर आप भी Ration Card अप्लाई करने जा रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप कौन से Ration Card को पाने के लिए आवेदन कर सकतें हैं.

दो तरह के होता हैं Ration Card

विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से जो 2 Ration Card लोगों के लिए उपलब्ध कराये जाते हैं उनमें से एक BPL Ration Card होता है जो कि गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों के लिए हैं,

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri 2023 : लोक सेवा आयोग में BDO समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, ये युवा करें आवेदन, 1.1 लाख से ज्यादा सैलरी

जबकि दूसरा APL Ration Card होता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर वाले लोगों के लिए जारी किया जाता हैं.

अब आप किस श्रेणी में आएंगे ये आपके Income से तय होता हैं. ध्यान रहे कि आपको उसी Ration Card के लिए फॉर्म अप्लाई करना है जिस कैटेगरी में आप आते हैं नहीं तो आपका फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाएगा.

यदि आप गरीबी रेखा से ऊपर हैं तो आपको APL Ration Card Apply के लिए आवेदन करें और अगर आप गरीबी रेखा के नीचे हैं तो आपको BPL Ration Card Apply के लिए आवेदन करनी चाहिए.

इसका मतलब यह साफ है कि आपको कौन सा Ration Card मिलेगा यह पूरी तरह से आपके Income पर निर्भर करता हैं. वैसे BPL Ration Card पर फायदा थोड़ा ज्यादा मिलता हैं.

राशनकार्ड से आपको यह लाभ मिलता हक़ीन

1. राज्य के सरकारी दुकानों पर कम दामों पर अनाज मिलता हैं.

2. Voter ID Card के लिए आवेदन करते समय Ration Card की फोटोकॉपी एडरेस प्रूफ के तौर पर काम करता हैंं.

यह भी पढ़े :  Indian Railway Jobs 2023 : रेलवे ने 4 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, आवेदन की लास्ट डेट नजदीक, 10वीं पास जल्द करें अप्लाई

3. Driving License के लिए Ration Card को ID के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैंं.

4. Ration Card को टेलीफोन कनेक्शन या New Sim Card लेने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता हैं.

5. घरेलू प्रमाण पत्र बनवाने में भी यह काम आता हैं.

6. PAN Card और नए LPG Gas Connection के लिए Address Proof के तौर पर भी Ration Card का काम आता हैं.

New Ration Card के लिए कैसे करें आवेदन

New Ration Card के लिए आपको अपने राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग के वेब पोर्टल पर जाने होंगे. इससे संबंधित सभी राज्यों का अपना-अपना वेब पोर्टल हैं. यहां से आप New Ration Card आवेदन Form Download कर सकते हैं.

Ration Card के लिए पहचान के लिए आपको Aadhaar Card, Voter ID या पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगी. फॉर्म को भरने के उपरांत आपको नजदीकी Ration डीलर के पास अथवा फूड सप्लाई ऑफिस में जमा करना पड़ेगा.

ग्रामीण इलाकों में ये Form तहसील कार्यालय में जमा किया जा सकता हैं. बस इतना करने से आपका New Ration Card के लिए आवेदन हो जाएगा.

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.