Thursday, February 9, 2023

BRABU: स्नातक में 63 हजार वहीं पीजी में 13 हजार छात्रों का नहीं होगा एडमिशन, जाने सभी महत्वपूर्ण खबर

BRABU: स्नातक में नामांकन के लिए 50 हजार और पीजी में 13 हजार छात्र नामांकन रेस से बाहर हो जायेंगे। स्नातक में नामांकन के लिए 1 लाख 7 हजार सीटों के लिए अब तक 2 लाख 30 हजार 24 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किये हैं। वहीं, 1 लाख 27 हजार छात्रों ने Fee Payment कर दी हैं।

विवि के अधिकारियों का अनुमान हैं की स्नातक में नामांकन के लिए डेढ़ लाख से उपर छात्र Fee Payment करेंगे। वहीं, स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त हैं।

स्नातक के साथ-साथ पीजी में भी तीन गुणा से अधिक छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। पीजी में नामांकन के लिए 5 हजार 348 सीटों के लिए 19 हजार 160 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किये हैं। यानी P.G. में भी 13 हजार छात्र नामांकन रेस से बाहर हो जायेंगे।

इतिहास में आये सबसे अधिक आवेदन

स्नातक एवं पीजी दोनों में सबसे अधिक इतिहास विषय में छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किये है। स्नातक में नामांकन के लिए अब तक इतिहास विषय में 42 हजार 848 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं।

यह भी पढ़े :  Bihar Vikas Mitra Bharti 2023 : 10वीं पास युवाओं को विकास मित्र बनने का मौका, आवेदन शुरू, जाने सैलरी और जरूरी डॉक्यूमेंट

वहीं, पीजी में इतिहास विषय में 480 सीटों के लिए 2663 छात्रों ने आवेदन किये हैं। इस हिसाब से इतिहास विषय में एक सीट पर 5 छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन किया हैं।

60 नयें कॉलेजों की मान्यता मिली तो बढ़ जायेंगी सीटें

बिहार यूनिवर्सिटी ने 60 नयें संबंध कॉलेजों की मान्यता के लिए फाइल सरकार को पास भेजी हैं।

अगर एडमिशन से पहले सरकार की ओर से इन कॉलेजों की मान्यता मिल जाती हैं, तो स्नातक में नामांकन के लिए सीटें बढ़ जायेंगी। सीट बढ़ने से जो छात्र नामांकन से बाहर हो गये हैं उनका नाम भी विवि में आ जायेगा।

सितंबर से शुरू हो जायेगा नया सत्र

बिहार यूनिवर्सिटी में सितंबर से शुरू हो जायेगा नया सत्र। U.G.C. द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार यह फैसला लिया गया हैं।

विवि अधिकारियों के अनुसार, सितंबर के मध्य से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेंगी। उसके बाद कक्षाएं शुरू होगी। क्लासरूम के साथ-साथ ऑनलाइन कक्षाएं भी चलती रहेंगी।

यह भी पढ़े :  Sarkari Naukri Bihar 2023 : बिहार गृह विभाग में क्लर्क के पदों पर बंपर बहाली, होनी चाहिए ये एलिजिबिलिटी, डाइरेक्ट लिंक

स्नातक एवं पीजी में लिया जायेगा ऑनलाइन नामांकन

COVID-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इस बार स्नातक एवं पीजी में ऑनलाइन नामांकन लिया जायेगा।


विवि के DSW डॉ. अभय कुमार सिंह ने बताया की इसका निर्देश सभी कॉलेजों के प्राचार्यों और विभागाध्यक्षों के पास भेज दिया गया हैं।

उन्होंने बताया की ऑनलाइन नामांकन होने से छात्रों को सुविधा होगी और संक्रमित होने से बचें रहेंगे।

सीटें बढ़ाने पर भी किया जा सकता हैं विचार

विवि प्रशासन स्नातक में नामांकन के लिए सीट बढ़ाने पर विचार कर सकता हैं। अगर किसी कॉलेजों के प्राचार्यों ने सीट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया तो एडमिशन कमेटी में इसका प्रस्ताव रखा जायेगा।

इसके बाद राज्य सरकार के पास स्वीकृति के लिए भेजा जायेगा। बिना राज्य सरकार के स्वीकृति के कॉलेजों में नामांकन नहीं लिये जायेंगे।

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.