Monday, September 23, 2024
HomeIndiaNew Telecom Bill: अब नही खरीद पाओगे नई सिम! 2 लाख जुर्माना,...

New Telecom Bill: अब नही खरीद पाओगे नई सिम! 2 लाख जुर्माना, नया टेलीकॉम एक्ट लागू

New Telecom Bill - नया दूरसंचार कानूनभारतीय टेलीग्राफ अधिनियम (1885) और साथ ही भारतीय वायरलेस टेलीग्राफ अधिनियम (1933) जैसे कानून अब खत्म हो गए। 26 जून 2024 से न्यू टेलीकॉम एक्ट लागू हो गए।

New Telecom Bill 2024 : सावधान क्योकि अब भारत में नया टेलीकॉम एक्ट लागू हो गया है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना आवश्यक है। अपने तमाम पाठकों को बताते चले कि भारत मे न्यू टेलीकॉम एक्ट 26 जून 2024 से लागू कर दी गई है। जिसमे बहुत कुछ बदल दिए गए है।

हमारे तमाम प्रिये पाठकों आपके जानकारी के लिए बताते चले कि भारतीय वायरलेस टेलीग्राफ अधिनियम (1933) और साथ ही साथ नया दूरसंचार कानून भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम (1885) जैसे अभी के दौर में मौजूदा कानून खत्म कर दी गई।

अब 26 जून से अधिनियम धारा 1,2,10 से 30, 42 से 44, 46, 47,50 से 58, 61 और अंत में 62 के प्रावधान को लागू कर दिया गया हैं। इस नए दूरसंचार कानून के लागू होते ही सरकार आपातकालीन परिस्थिति में किसी भी कंपनी के दूरसंचार को अपने नियंत्रण में ले पायेगी।

क्यो लागू हुआ नया टेलीकॉम एक्ट

अपने तमाम पाठकों को बताते चले कि सरकार की सुरक्षा, सार्वजनिक सुरक्षा, फ्रोड, अपराध रोकथाम, जनता की सुरक्षा इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए न्यू टेलीकोम एक्ट लागू किया गया है।

नई टेलीकॉम बिल में काफी कुछ बदलाव किया गया हैं जिसके बारे में सभी प्रमुख जानकारी हमने इसी लेख में नीचे प्रदान किया है, जिसके हरेक बिंदुओं को आप अच्छे से समझें।

सिम कार्ड क्लोनिंग अपराध – New Telecom Bill

अबसे सिम कार्ड का क्लोन तैयार करके के बाद फ्रोड या फिर धोखाधडी करना बड़ा अपराध माना जायेगा। ऐसे व्यक्ति विशेष पर शख्त से शख्त कारवाई की जाएगी।

यूजर को मिलेगा DND ऑप्शन

यूजर कोअब “डू नोट डिस्टर्ब” यानी ‘DND’ का ऑप्शन अब मिलेगा। तमाम ऑपरेटर्स के यूजर के द्वारा DND करने के बाद भी अगर उनको परेशानी होगी तो इस पर भी कारवाई की जाएगी। अब सभी सिम कम्पनियों के युजर बार-बार आने वाली डिस्टर्ब कॉल के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

Read Also :- लड़की बना रही थी रील की तभी गिरी आसमानी बिजली, वीडियो हुआ वायरल

कॉल टैपिंग करने पर कड़ी सजा – Call Record New Telecom Bill

अगर कोई व्यक्ति बीना इजाजत लिए टेलीकॉम नेटवर्क का डेटा एक्सेस, कॉल टैप करता है या फिर कॉल रिकॉर्ड करता है तो यह अबसे इसे बड़े अपराध के श्रेणी में रखा जायेगा। इसमें अपराधी को 3 साल की कारवास और 2 करोड़ रूपये तक का जुर्माना अथवा दोनो हो सकता है।

9 से ज्यादा सिम लेने पर जुर्माना

अबसे कोई भी व्यक्ति 9 से अधिक सिम कार्ड नही रख पाएंगे, अगर किसी भी एक व्यक्ति के नाम पर 9 से अधिक सिमकार्ड हुआ तो उनसे ₹50,000 से लेकर ₹2 लाख तक का जुर्माना वसूला जाएगा।

New telecom bill
New telecom bill: अब नही खरीद पाओगे नई सिम! 2 लाख जुर्माना, नया टेलीकॉम एक्ट लागू

मैसेज के लिए यूजर्स की लेनी होगी अनुमति

अगर आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के यूजर्स को कुछ प्रमोशनल मैसेज या फिर अपने बिजनेस से संबंधित मैसेज भेजना चाहते है, तो इस तरह के मैसेज भेजने से पहले आपको उस यूजर की सहमती लेना पड़ेगा। बीना सहमती लिए आप प्रमोशनल मैसेज अगर भेजते है तो इस पर भी उस कंपनी के ऊपर कारवाई हो सकती है।

Read Also :- 10वीं पास के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की भर्ती

इसके अलावे भी न्यू टेलीकोम बिल एक्ट में पहले मुकाबले काफी कुछ बड़े बदलाव किया गया है। बता दें कि इस एक्ट को लागू करने के पीछे का एक बड़ा कारण अपराध को रोकना है। भारत में रहने वाले तमाम जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस नए टेलीकॉम एक्ट को लागू की गई है, जिससे तमाम कंपनी के यूजर्स को ओस एक्ट के लागू हो जाने से राहत भी मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SK Jain
SK Jainhttps://nearnews.in/author/author/
एसके जैन ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बिहार से बीकॉम इन एकाउंट ऑनर्स की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा सरकारी नौकरी बिहार पॉर्टल में 1 साल सेवा दी। अब करीब 6 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।
संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular