New Berojgari Bhatta Yojana 2024: 12वीं पास को ₹1200, ग्रेजुएट को ₹2000, पोस्ट ग्रेजुएट को ₹3500 देगी सरकार

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

New Berojgari Bhatta Yojana 2024: अगर आप भी एक युवक है और आप ने सक्षम युवा योजना के तहत पंजीकृत करवा था तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने Empowered Youth Scheme के तहत पंजीकृत युवाओं को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है.

अब अगस्त 2024 से 12वीं पास सभी युवाओं को 900 से 1200 रुपये, और स्नातक पास कर चुके युवाओं को 1500 से 2000 रुपये तथा स्नातकोतर को 3000 से बढ़ाकर 3500 रुपये बेरोजगारी भत्ता (New Berojgari Bhatta Yojana 2024) देने का ऐलान किया गया है.

हरियाणा सरकार द्वारा किया गया इस घोषणा से राज्य के 2.61 लाख युवाओं को लाभ प्राप्त होगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान Merit Scholarship Scheme के तहत 12वीं में 90 प्रतिशत अंक लाने वाले गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को 1.11 लाख रुपये के चेक दिया गया है.

New Berojgari Bhatta Yojana 2024: इन योजनाओं का भी किया लोकार्पण

हम आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि, इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने स्किल यात्रा (Skill Travel) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. राज्य के युवाओं को यह यात्रा कौशल के प्रति जागरूक करेगी.

तैयार रखें दस्तावेज, इन 45 हजार गांवो मे जमीन सर्वे का आगाज

सोमवार को मुख्यमंत्री पंचकूला में International Youth Day पर आयोजित की गई राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करने के साथ. कांट्रैक्टर सक्षम युवा योजना, ड्रोन दीदी योजना, आईटी सक्षम युवा योजना का भी लोकार्पण किया.

Namo Drone Didi Scheme के तहत महिलाओं को दिया जाएगा प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि, राज्य कि सभी युवा अपने प्रभाव से समाज में परिवर्तन लाने और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लें, ताकि प्रधानमंत्री द्वारा देखा गया विकसित भारत का सपना जल्द से जल्द साकार हो सके. लोकतंत्र में युवाओं की जितनी ज्यादा भागीदारी होगी, देश और प्रदेश को उतना ही लाभ होगा.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री के द्वारा घोषित नमो ड्रोन दीदी योजना राज्य में लागू हो चुकी है. वर्ष 2025 तक इस योजना के तहत 500 महिलाओं तथा स्वयं सहायता समूह की 5000 महिलाओं को प्रशिक्षण मिलेगा और एक ड्रोन स्वयं सहायता समूहों को उपलब्ध करवाया जाएगा, जो किसानों को कृषि में सहायता करेगा.

New berojgari bhatta yojana 2024

ड्रोन खरीदने पर मिलेगी 8 लाख की सब्सिडी

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, सरकार ने ड्रोन और उपकरण खरीदने हेतु एसएचजी को 80 प्रतिशत या अधिकतम आठ लाख रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है. इस पर पर लगभग 54 करोड़ की लागत आने की सम्भावना है.

इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती, महापौर कुलभूषण गोयल सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और गणमान्य भी वहां मौजूद रहे.

10 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण

सीएम ने कहा कि, Contractor Saksham Yuva Yojana के तहत इंजीनियरिंग की डिग्री या डिप्लोमा कर चुके 10 हजार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि युवा को बेरोजगारी की मारना झेलने पड़े और वह अपना व्यवसाय शुरू कर सकें और कांट्रैक्टर बन सकें. इन सभी युवाओं को इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल पर पंजीकरण करवाना होगा.

इसके बाद उन्हें 3 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण एक साल के लिए मुहैया करवाने की योजना है. ऐसे युवा पंचायती राज संस्थाओं और निकायों में 25 लाख तक के ठेके ले सकेंगे।

आपको बता दें कि, IT Enablement Scheme के तहत आइटी क्षेत्र में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए Skill University के नेटवर्किगं, मोबाइल इत्यादि तकनीकी क्षेत्र में पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा, जिससे युवाओं को विभिन्न विभागों के साथ निजी क्षेत्रों में भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती, 35,400 मिलेगा वेतन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment