Bihar Land Survey : आज से बिहार में शुरू हुआ जमीन सर्वे, आपसे मांगे जाएंगे ये दस्तावेज

By Rahul

Updated on:

Follow Us

Bihar Land Survey : आज से बिहार के गांवों में जमीन सर्वेक्षण का काम शुरू हो गया है। 534 अंचलों के 45 हजार 862 गांवों में भूमि का विशेष सर्वेक्षण का कार्य बिहार सरकार द्वारा करवाया जा रहा है।

यह शायद पहली मर्तबा ही होगा कि इतना गहन रूप से बिहार में जमीन का सर्वेक्षण किया जा रहा है, इस सर्वेक्षण का असली मकसद यह पता लगाना है कि जमीन का असली मालिक कौन हैं।

इस सर्वेक्षण के दरमियान सरकारी जमीनों को जब्त किया जाएगा। सर्वेक्षण के के समय लोगो से कई तरह के दस्तावेज दिखाने को बोला जाएगा जिससे यह साबित होगा कि उनके द्वारा दावा की गई जमीन पर असली मालिकाना हक उनका ही है।

आज के अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Bihar Land Survey के दौरान जमीन का मालिकाना हक साबित करने के लिए खतियान, मृत्यु प्रमाण पत्र और आधार कार्ड के साथ साथ और किन किन दस्तावेज की जरूरत होगी।

कई लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह है कि जमीन उनके पिता या फिर दादा के नाम पर है, लेकिन अब उनके पूर्वजों का निधन हो गया है। क्योकि बिहार राज्य में ऐसे कई किसान हैं जिनके पास जमीन तो हैं लेकिन जमाबंदी की मृत्यु हो चुकी है।

यानी जमीन उनके पिता या फिर दादा के नाम पर है, जिनकी मृत्यु हो चुकी है, लेकिन उन्ही के नाम पर अब भी सबकुछ हो रहा है।

ऐसी स्थिति में बिहार सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस में कहा गया कि मृतक जमाबंदी के वंशजों का नाम उनके मूल जमाबंदी में जोड़कर उनके नाम से ही खाता खोला जाएगा, ताकि जमीन की मापी में किसी तरह की कोई समस्या न हो।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत : Bihar Land Survey Required Documents

बिहार में जमीन रखने वाले कोई भी व्यक्ति भूमि सर्वेक्षण के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता हैं। दोनों ही मामलों में आपको नीचे बताये गए डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी :-

  • अगर जमीन पिता या दादा की है, तो उनकी मृत्यु तिथि या मृत्यु प्रमाण पत्र
  • जमाबंदी नंबर और भू-राजस्व रसीद नंबर
  • अगर उपलब्ध हो तो खतियान की कॉपी
  • दावा की गई जमीन के दस्तावेज
  • मृतक के वारिस से संबंधित प्रमाण पत्र
  • आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • मतदाता पहचान पत्र की फोटोकॉपी
  • अगर कोर्ट ने आपकी जमीन के संबंध में कोई फैसला दिया है तो कोर्ट के आदेश से संबंधित दस्तावेज
  • स्वघोषणा पत्र (अपनी जमीन के बारे में सही जानकारी देने के लिए आपको स्वघोषणा पत्र तैयार रखना होगा)
  • खाता, खतियान या पुराना नक्शा.

SCI Junior Court Attendant Vacancy 2024 : 10वीं पास के लिए आ गई सरकारी नौकरी, सैलरी 21700 +

कैसे करें आवेदन?

भूमि सर्वेक्षण के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज मतलब मंगलवार 20 अगस्त से शुरू होने जा रही है। इसके लिए बिहार सरकार के तरफ से हजारों कर्मियों की नियुक्ति की गई है।

1000028595

विभिन्न जिलों के सभी राजस्व गांवों में भूमि सर्वेक्षण के लिए कैंप लगाया जाएगा। आप वहां जाकर आवेदन कर सकते हैं। या फिर आप अगर आप घर से बाहर हैं

या किसी अन्य कारण से Bihar Land Survey Apply Online करना चाहते हैं तो बिहार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट biharbhumi.bihar.gov.in पर जाएं। या फिर अपने मोबाइल पर बिहार सर्वेक्षण ट्रैकर ऐप डाउनलोड कर ऊपर बताये गए प्रोसेस को अपनाकर आवेदन कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rahul

Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Leave a Comment