Khan Sir Institute Lock: खान सर के इंस्टीट्यूट में लगा ताला

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Khan Sir Institute Lock: राजधानी दिल्ली की एक लोकप्रिय कोचिंग संस्थान की लाइब्रेरी में हुई तीन छात्रों की मौत ने सभी को झकझोर कर रख दिया है। अब इस धटना के बाद प्रशासन सख्त हो गई है और अवैध तरीके से चल रहे सभी कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई कर रहा है। मंगलवार को बिहार कि राजधानी पटना में कोचिंग संस्थानों पर एसडीओ टीम ने छापा मारा था. इस कार्रवाई के बाद अब एक बड़ा अपडेट निकल कर सामने आ रहा है।

बिहार और देश के लोकप्रिय शिक्षाविद खान सर जिन्हें पूरी दुनिया जानती है उनके पटना के बोरिंग रोड कैंपस में स्थित कोचिंग में ताला लगा है। वहीं, कोचिंग (Khan Sir Coaching) के गार्ड ने कहा कि कोचिंग के मलिक ने बताया कि ताला लगा दीजिए और अगर बच्चे आते हैं तो उन्हें कह दीजिए कि कुछ वक्त के लिए कोचिंग बंद है।

Khan Sir Institute Lock: जांच के लिए प्रशासन ने बनाई स्पेशल टीम

हम आपको बता दें कि, भिखना पहाड़ी में खान सर के कोचिंग कैंपस (Khan Sir Coaching) में डीएम हुई स्पेशल टीम पहुंची थी। एसडीएम के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल जांच करने पहुंची थी‌ इसके बाद बोरिंग रोड के ब्रांच में ताला लग गया है। वहीं, कोचिंग की जांच के दौरान प्रशासन के अधिकारियों ने कागजात की मांग की थी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से कोचिंग में क्या एतियात बरते जा रहे हैं? प्रशासन ने उसका पूरा डिटेल मांगा है।

Khan Sir Coaching Lock: एसडीओ की टीम ने की थी छापेमारी

हम बता दें कि, पटना में मंगलवार को एसडीओ टीम मछुआ टोली खजांची रोड स्थित कई कोचिंग (Khan Sir Coaching) संस्थानो पर छापेमारी करने पहुंची। इस इलाके में कोई कोचिंग सेंटर है और इसे कोचिंग का हब माना जाता है।

बताया जा रहा है कि, एसडीओ की टीम दिल्ली की तर्ज पर कोचिंग संस्थानों की व्यवस्था की जांच के लिए पहुंची थी। इस छापेमारी की कार्रवाई में एसडीओ की टीम (SDO Team) को क्या हाथ लगा है, इसका खुलासा नहीं हुआ।

Khan Sir Coaching

कोचिंग संस्थान में क्या कमी मिली?

एसडीओ ने बताया कि, इनके कोचिंग (Khan Sir Coaching) में जगह के अनुपात में छात्रों की संख्या ज्यादा है। फायर एनओसी (Fire NOC), निबंधन समेत अन्य बिंदुओं पर उन्हें कागजात दिखाने को कहा गया है। SDO ने बताया कि अभी किसी भी कोचिंग संस्थान पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।

सभी को व्यवस्थागत सुधार का मौका दिया जा रहा है. इसके बाद डीएम के स्तर से अगला फैसला होगा. कोचिंग संस्थानों में बिहार कोचिंग एक्ट (Bihar Coaching act) के प्रविधानों को लागू करने के मुद्दे पर डीएम आज कोचिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी कर रहे हैं।

वहीं, आपको बता दें कि, बेसमेंट हादसे के बाद दिल्ली में दृष्टि आईएएस कोचिंग (Drishti IAS Coaching) समेत कई कोचिंग संस्थानों पर ताला लगा दिया गया है। दिल्ली के मुखर्जी नगर स्थित दृष्टि समेत कई कोचिंग संस्थानों के बेसमेंट में क्लास चलाने की खबर मिली थी, जिसके बाद उन पर कार्रवाई की गई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

2 thoughts on “Khan Sir Institute Lock: खान सर के इंस्टीट्यूट में लगा ताला”

Leave a Comment