Saturday, March 2, 2024
HomeHealthजाने सौंफ का पानी पीने के फायदे व नुकसान, इन लोगों को...

जाने सौंफ का पानी पीने के फायदे व नुकसान, इन लोगों को नहीं करना चाहिए सेवन

Fennel Seeds Disadvantages : सौंफ एक बहुत ही गुणकारी औषधीय पौधा है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है।

इसके तेल का इस्तेमाल स्किन और हेयर केयर में होता है। सौंफ कैंसर, मधुमेह और हृदय रोगों से लड़ने में मददगार होता है. इसके अलावा सौंफ में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी आदि भी पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के फायदेमंद होता है।

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

हम आप सभी को बता दे कि, सौंफ के बीज का पानी अपने पाचन और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। अगर आप एक गिलास सौंफ का पानी पीएंगे तो आपको इससे पाचन में मदद मिलती है, सभी ही पेट की सूजन से राहत मिलती है और शरीर में सूजन कम होती है.

सौंफ के बीज का पानी पीने से पाचन तंत्र को शांत करने और अपच को कम करने में सहायता मिल सकती है। सौंफ के बीज में सूजन-रोधी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन कम करते हैं। सौंफ के बीज का पानी भी एक फ्रेश और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखेंगी,

लेकिन आप सभी को बता दे सौंफ के बीज का पानी हर किसी को फायदा नहीं पहुंचाता है। सौंफ के पानी के भी साइड इफेक्ट होते हैं। आज हम आप सभी को अपने इस लेख में सौंफ के पानी के साइड इफेक्ट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे.

यह भी पढ़ें:

सौंफ का पानी पीने के नुकसान

एलर्जिक रिएक्शन

हम आप सभी को बता देना चाहते हैं कि, सौंफ के बीज के पानी से एलर्जी भी हो सकती है कुछ व्यक्तियों को सौंफ के बीज से एलर्जी होती है। अगर आपको सौंफ के बीज का पानी पीने के बाद खुजली, दाने या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण महसूस होते हैं, तो आप इसका उपयोग करना बंद कर दें और तुरंत मेडिकल हेल्प लें।

हार्मोन पर प्रभाव डालता है

आप सभी को बता दे कि, सौंफ के बीज में ऐसे यौगिक होते हैं जिनका एस्ट्रोजन जैसा प्रभाव हो सकता है। जबकि सौंफ को आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित ही माना जाता है अगर आप सौंफ को अपने डाइट में शामिल करने की सोच रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ब्लड क्लॉटिंग का कारण बन सकते हैं

सौंफ के बीज में एनेथोल नामक एक यौगिक होता है, जिसमें खून को पतला करने वाला प्रभाव हो सकता है। आपको अगर ब्लीडिंग डिसऑर्डर है या आप खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो सौंफ के बीज के पानी का सेवन करने से पहले एक हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें।

प्रेग्नेंसी, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए हेल्दी नहीं

हम आप सभी को बता दे कि, आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सौंफ के बीज को सुरक्षित माना जाता हैं लेकिन केवल तभी जब इनका सेवन कम मात्रा में किया जाए। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपनी डाइट में सौंफ के बीज के पानी को शामिल करने से पहले हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़े : Blood Thinning Foods

Join Job And News Update
WhatsAppTelegram
FacebookInstagram
YouTubeFor Google

RELATED ARTICLES
Radhe Tanisha Mishra
Radhe Tanisha Mishra
तनिशा मिश्रा Near News में एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के न्यूज जैसे लेटेस्ट खबर, टेलीकॉम, वेब सीरीज, करियर से सम्बंधित खबर लिखते हैं। ये लेटेस्ट खबर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.