Free Electricity Project 2024 : मुकेश अंबानी का बड़ा ऐलान! मिलेगी फ्री बिजली, समझे रिलायंस का प्लान ?

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Free Electricity Project 2024: रिलायंस जियो के कारोबार से तो सारी दुनिया वाकिफ है. आए दिन नए नए आविष्कार से यह लोगों का रूझान अपनी ओर करते रहते है. अब अंबानी जल्द ही एक नया प्रोजेक्ट शुरू करने का प्लान बना रहे है. इस प्लान के अंतर्गत भारत में सस्ता इंटरनेट के बाद रिलायंस जियो अब फ्री बिजली देने की तैयारी में है.

आपको बता दें, दुनिया के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी ने फ्री बिजली (Free Electricity Project 2024) देने की दिशा में कदम बढ़ाकर एक नई क्रांति लाई है. टेलीकॉम सेक्टर में मोबाइल और इंटरनेट के जरिए क्रांति लाने के बाद रिलायंस जियो (Reliance Jio) अब सोलर एनर्जी के क्षेत्र में भी उतरने जा रही है. हम आप सभी को अपने इस लेख के माध्यम से मुकेश अंबानी क्या करने की तैयारी में हैं इसके बारे में बताएंगे.

Free Electricity Project 2024: सोलर पैनल की दुनिया में एक बड़ा बदलाव

हम आपको बता दें कि, जल्द ही रिलायंस जियो कंपनी जियो सोलर पैनल लॉन्च करने वाली हैं, जिससे पर्यावरण को फायदा होने के साथ, लोगों को फ्री बिजली मिलेगी, जिससे लोगों के जेब पर बोझ कम (Free Electricity Project 2024) पड़ेगा. सूत्रों के अनुसार सोलर पैनल की दुनिया में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है. रिलायंस जियो के सोलर पैनल की कीमत आधी होगी और पैनल करीब 50 साल की गारंटी के साथ मिलेगा जो बाजार में मिलने वाले सोलर पैनल से दोगुनी है.

Free Electricity Project 2024: गुजरात के जामनगर में लगेगा सोलर प्लांट

जानकारी के अनुसार, रिलायंस जियो के सोलर पैनल का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा करने के साथ लोगों को मुफ्त बिजली (Free Electricity Project 2024) मुहैया कराना है. भारत को सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है. इसके लिए गुजरात के जामनगर में 20 गीगावाट बिजली क्षमता वाला सोलर एनर्जी (Solar Energy) उत्पादन प्लांट लगाने की योजना है.

हम आपको बता दें कि, मुकेश अंबानी के इप्रस जेक्ट कई चरणों में लगाया जाएगा और हर चरण के उत्पादन में 5 गीगावाट की बढ़ोतरी होगी. फैक्ट्री लगने से न सिर्फ लोगों को रोजगार मिलेगा, साथ ही भारत की सोलर एनर्जी उत्पादन क्षमता (Solar Energy Production Capacity) भी बढ़ेगी. फैक्ट्री से उत्पादन का काम अगस्त 2024 तक शुरू हो जाएगा. नॉर्वे की मशहूर रुस सोलर कंपनी की तकनीक से उत्पादन होगा, जिसे 5800 करोड़ रुपये में खरीदा गया है.

Free Electricity Project 2024

Free Electricity Project 2024: रिलायंस जियो सोलर पैनल की खासियतें

जानकारी के अनुसार, रिलायंस जियो के सोलर पैनल की खासियत इसकी लंबी लाइफ है. यह सोलर पैनल लगभग 50 साल तक काम करता रहेगा. इनकी कार्य क्षमता करीब 26 फीसदी होगी, जबकि बाजार में अब तक मिल रहें सोलर पैनल 20 से 23 फीसदी ही बिजली उत्पादन कर पाते हैं. ये Solar Panel सूर्य की किरणों को अवशोषित कर ज्यादा बिजली पैदा करेंगे.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment