Elon Musk Starlink Satellite Internet : एलन मस्क ने शुरू किया सेटेलाइट इंटरनेट, ऐसे होगा इस्तेमाल

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Elon Musk Starlink Satellite Internet : एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने सैटेलाइट इंटरनेट (Satellite Internet) के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. एलन मस्क की कंपनी ने 1,000 से अधिक एयरक्राफ्ट को हाई-स्पीड इंटरनेट (High-Speed Internet) दिया है.

मस्क की ओर से ये बड़ी उपलब्धि है और वह लगातार सैटेलाइट इंटरनेट (Elon Musk Starlink Satellite Internet) की वकालत कर रहे हैं यह नई तकनीक न केवल विमान यात्रियों के अनुभव को बदलने वाली है, बल्कि सैटेलाइट इंटरनेट की दुनिया में एक नया क्रांति लाएगा.

हम आपको बता दें कि, एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक (Elon Musk Starlink) का उद्देश्य पूरी दुनिया में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी (Speed Internet Connectivity) उपलब्ध कराना है. सैटेलाइट नेटवर्क के जरिए इंटरनेट प्रदान करना एक क्रांतिकारी कदम है, जिससे दूर-दराज के इलाकों में भी इंटरनेट आसानी से पहुंचेगी.

Elon musk starlink satellite internet

आपको बता दें हाल ही में, स्टारलिंक ने 1,000 से अधिक एयरक्राफ्ट को सैटेलाइट इंटरनेट से जोड़ा है. यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिससे विमान यात्रियों को उड़ान के दौरान भी तेज इंटरनेट सेवा मिल सकेगी. इस सुविधा के बाद यात्री मनोरंजन के साथ अपनी प्रोडक्टिविटी को भी बढ़ा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: जमीन सर्वे से बढ़ी लोगों की परेशानियां, यह कागजात जरूरी

मस्क की इंटरनेट सेवा की विशेषताएं

हम आपको बता देना चाहते हैं कि, सैटेलाइट इंटरनेट (Satellite Internet) की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फाइबर ऑप्टिक इंटरनेट (Fiber Optic Internet) की तरह ही तेज और विश्वसनीय है. इससे उन इलाकों में भी इंटरनेट सेवा पहुंच सकती है जहां फाइबर नेटवर्क नहीं है. विमान यात्रियों के लिए यह बड़ी सुविधा है, जिससे वे उड़ान के बाद भी इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे.

एलन मस्क की कंपनी स्टारलिंक ने यह साबित कर दिया है कि आने वाले दिनों में टेलाइट इंटरनेट का भविष्य उज्ज्वल है. कंपनी का (Elon Musk Starlink Satellite Internet) अगला लक्ष्य इस सेवा को जमीन पर भी उपलब्ध कराना है.

इसके लिए स्टारलिंक अन्य सैक्टर्स के साथ बातचीत कर रही है. यह उम्मीद है कि, जल्द पूरी दुनिया में लोग इस हाई-स्पीड सैटेलाइट इंटरनेट (High-Speed Satellite Internet) का लाभ उठा सकेंगे.

यह भी पढ़ें: क्या अंबानी से नाराज है मोदी सरकार, BSNL की भारी बढ़त

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment