Dairy Subsidy Yojana 2024: 50% पैसा होगा माफ, जल्दी से उठाये सरकार के इस योजना का लाभ

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

Dairy Subsidy Yojana 2024: भारत एक कृषि प्रधान देश है और अब भारत में कृषि के साथ ही सरकार ने पशुपालन को भी बढ़ावा देने के लिए देश में विभिन्न योजनाओं को शुरू किया है. इन ही में से एक है

Dairy Subsidy Yojana. सरकार इस योजना के तहत डेयरी खोलने हेतु 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है. किसानों और ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के साथ देश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है.

Dairy Subsidy Scheme 2024: डेयरी सब्सिडी योजना का महत्व

भारत में कृषि के बाद डेयरी उद्योग दूसरा सबसे बड़ा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। सरकार ने Dairy Subsidy Yojana 2024 के माध्यम से यह सुनिश्चित किया है कि भारत में अधिक से अधिक किसान और युवा इस बिजनेस में शामिल होकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के साथ देश के Dairy Production में भी महत्वपूर्ण योगदान दें.

Dairy subsidy yojana 2024
Dairy subsidy yojana 2024: 50% पैसा होगा माफ, जल्दी से उठाये सरकार के इस योजना का लाभ

कौन उठा सकता है डेयरी सब्सिडी योजना का लाभ?

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, मुख्य रूप से Dairy Subsidy Scheme 2024 उन किसान भाइयों और बेरोजगार युवाओं के लिए है जो Dairy Business शुरू करने की इच्छा रखते हैं.

विशेष तौर पर अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों के लिए Dairy Subsidy Yojana अधिक फायदेमंद है, क्योंकि इन्हें सरकार द्वारा अधिक सब्सिडी दी जाती है. इसके अलावा, ऐसे किसान जिनके पास पहले से ही पशु हैं, वे भी इस योजना की सहायता से अपनी डेयरी का विस्तार कर सकते हैं.

Dairy Subsidy Scheme 2024: मिनी डेयरी और हाइटेक डेयरी

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, सरकार की Dairy Subsidy Scheme 2024 के तहत दो मुख्य प्रकार की डेयरियों को प्रोत्साहन दिया जाता है:

  • Mini Dairy: हम आपको बात से की, मिनी डेयरी में 5 से 10 दुधारू पशुओं तक की डेयरी खोलने पर सरकार की ओर से 25 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलती है और अनुसूचित जाति को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है.
  • Hitech Dairy: बात करें हाइटेक डेयरी की तो अगर आप 20 या उससे अधिक दुधारू पशुओं की डेयरी खोलते हैं तो उच्च स्तरीय सुविधाओं के साथ यह डेयरी स्थापित की जा सकती है. सरकार इसके लिए भी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है, जो कि बैंक लोन पर ब्याज दर में राहत के रूप में दी जाती है.

आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदन पत्र
  • आयु प्रमाण-पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्थानीय पंचायत और पटवारी की रिपोर्ट आदी.

Dairy Subsidy Scheme 2024: आवेदन कैसे करें?

Dairy Subsidy Scheme 2024 का लाभ उठा कर डेयरी व्यवसाय शुरू करने हेतु आपको अपने नजदीकी Animal Husbandry Department से संपर्क करना होगा. वहां आप सभी को इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी और

आपसे मांगी गई आवश्यक दस्तावेज़ जमा करके डेयरी सब्सिडी योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज़ों का सत्यापन किया जाएगा. सत्यापन के बाद, सब कुछ सही रहा, तो आपको डेयरी खोलने हेतु सब्सिडी का लाभ मिल जाएगा.

Dairy Subsidy Scheme 2024: पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड

अगर आप Dairy Business शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पूंजी की कमी है तो इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए सरकार Livestock Kisan Credit Card Scheme भी चला रही है. इसके तहत आप सभी पशुपालकों को 1.60 लाख रुपए तक का ऋण बिना किसी सुरक्षा के मिलता है.

यह पैसे डेयरी खोलने और उसे सुचारू रूप से चलाने हेतु काफी सहायक होती है. इसके साथ ही, पशुपालकों के लिए सरकार द्वारा बीमा योजना भी उपलब्ध है, जिससे पशुपालक अपने पशुओं का बीमा करवा सकते हैं.

Susti Kyu Aati Hai : दिनभर में आपको भी होती है सुस्ती और थकान ? तो संभल जाइए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment