CTET December 2024: सीटेट दिसंबर 2024 का नोटिफिकेशन जारी, 17 सितंबर से आवेदन शुरू

By Rahul

Updated on:

Follow Us

CTET December Notification Out 2024 : सीटेट नोटिफिकेशन का इंतजार करने वाले सभी युवाओं के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है। सीटेट दिसंबर 2024 का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होकर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक सीटेट ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर से प्रारंभ हो गया हैं और अभ्यर्थी 16 अक्टूबर तक इसके लिए आवेदन कर सकते हैं

जिसके लिए सभी भारतीये उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं और इसमें महिला एवं पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं, बताते चले कि सीटीईटी दिसंबर के लिए परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2024 को किया जाएगा।

सीटेट दिसंबर आवेदन शुल्क

सीटेट दिसंबर 2024 में सामान्य और ओबीसी वर्ग से आने वालों को एक पेपर के लिए ₹1000 और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा। वहीं एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्गों को एक पेपर के लिए ₹500 और दोनों पेपर के लिए ₹600 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर देने होंगे।

बिहार सरकार दे रही ₹4000 रूपये, आवेदन फॉर्म डाऊनलोड करें

सीटेट दिसंबर 2024 शैक्षणिक योग्यता

पेपर सेकंड के लिए अभ्यर्थी ग्रेजुएट और संबंधित विषय से B.Ed पास होना चाहिए। जबकि पेपर प्रथम के लिए 12वीं पास और बीएसटीसी होने चाहिए।

  • लेवल-1 (पीआरटी)- 12वीं पास + डी.एड/ जेबीटी/ बी.एल.एड/ बी.एड
  • लेवल-2 (टीजीटी)- स्नातक + बी.एड/ बी.एल.एड
Click to join

सीटेट दिसंबर परीक्षा पैटर्न

इसबार सीटेट परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर 2024 को की जाएगी। यह परीक्षा देशभर के 136 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित ली जाएगी। इसमें पेपर द्वितीय के लिए पहली पारी में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 तक जबकि पेपर प्रथम के लिए दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक विभिन्न सेंटरों पर परीक्षा ली जाएगी।

सीटेट परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते है। इसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता हैं। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं रहती है। सभी अभ्यर्थियों को 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाता है।

सीटेट एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए 60% अंक प्राप्त होता हैं। जबकि आरक्षित वर्गों को न्यूनतम 55% अंक प्राप्त करने पड़ते हैं।

सीटेट दिसंबर आवेदन प्रक्रिया

सीटीईटी नोटिफिकेशन के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक नीचे दे दिया गया है। आप सभी आवेदन करने से पूर्व नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

ध्यान रहें आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही भरना है। इसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट, पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड कर देना हैं।

अपने कैटेगरी के मुताबिक आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है। आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट करने उपरांत प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

CTET December Notification Check

आवेदन फॉर्म शुरू17 सितंबर 2024
आवेदन की अंतिम तिथि16 अक्टूबर 2024
ऑफिशियल नोटिफिकेशनडाउनलोड करें
ऑनलाइन आवेदनयहां से करें
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rahul

Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

1 thought on “CTET December 2024: सीटेट दिसंबर 2024 का नोटिफिकेशन जारी, 17 सितंबर से आवेदन शुरू”

Leave a Comment