World Cup 2023 : बाउंड्री से लेकर अंपायरिंग तक.. ये 3 नए नियम फैंस को देगा दोगुना मजा

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

World Cup 2023 : World Cup 2023 का इंतजार अब खत्म होने बाला है। World Cup 2023 भारत के लिए काफी खान है क्योंकि World Cup 2023 भारत के लिए ऐतिहासिक साबित होगा। Mega Tournament की मेजबानी इसकी सबसे पहली वजह है। Cricket के इतिहास में पहली बार

भारत Cricket World Cup का इकलौता मेजबान होगा। इसके साथ ही इस बार Cricket प्रेमियों को World Cup में रोमांच का भरपूर डोज मिलेगा। Mega Tournament में 3 ऐसे नए नियम (World Cup New Rules) हैं जो फैंस को भरपूर मनोरंजन करेगी, जिसमें Boundary से Umpiring तक शामिल है।

ICC ने बाउंड्री के लिए रखा नियम

हम आप सभी को बता दे कि, भारत में चौकों-छक्कों की बारिश होने बारे Stadium हैं, छोटी बाउंड्री भी जिसकी एक वजह होती है। World Cup 2023 इतिहास में पहली बार International Cricket Council (ICC) ने भारत के कुछ venue के लिए Boundary का नियम तैयार किया है। इस नियम के अनुसार Boundary 70 Meter से कम नहीं बल्कि ज्यादा की जा सकती है।

World Cup 2023 2

नहीं होगा सॉफ्ट सिग्नल नियम

World Cup 2023 से पहले Umpiring के भी एक नियम में बदलाव किया गया था। Soft Signal Rules को ICC ने खत्म कर दिया है। Soft Signal Rules के अंतर्गत अगर Umpire किसी विकेट के लिए Third Umpire की सहायता लेना चाहता है तो पहले उसे दूसरे Umpire से बातचीत करके अपना फैसला Third Umpire को देना होगा।

ऐसे में अगर Third Umpire भी उस विकेट को अच्छी तरह से परखने में नाकामयाब होता है, तो Ground में मैजूद Umpire का फैसला ही माना जाएगा। ICC का यह फैसला काफी विवाद भरा साबित हुआ। जिसके कारण इस नियम को जून में खत्म कर दिया गया। अब Third Umpire द्वारा ही फंसे हुए विकेट का Final फैसला Footage के आधार पर लिया जाएगा।

बाउंड्री काउंट नियम भी खत्म

ये नियम 2019 World Cup Final के बाद चर्चा में आ गया है। New Zealand और England के बीच हुए Final Match में उस दौरान Boundary Count के आधार पर England को जीत दिया गया था। इस नियम के अनुसार, अगर मैच टाई होता है तो Super Over कराया जाता है।

पर Super Over में भी मुकाबला टाई होने पर उस टीम को विजेता बनाया जाता है जिसकी ओर से अधिक बाउंड्री लगी होती हैं। लेकिन अब यह नियम World Cup में देखने को नहीं मिलेगा। अगर Super Over Tie होता है तो जब तक मैच का फैसला नहीं आ जाता। लगातार Super Over कराए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।