World Cup 2023 Final : ऑस्ट्रेलिया या अफ्रीका? कौन खेलेगा भारत के साथ फाइनल, जानिए सभी समीकरण

By S.K. JAIN

Updated on:

Follow Us

World Cup 2023 : विश्व कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में Bharat ने ‘विराट’ जीत दर्ज की. आपको बता दें पिछले World Cup में मिली हार का बदला New Zealand से लिया और टीम इंडिया World Cup 2023 के फाइनल में पहुंच गयी… बताते चलें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को खेले गए मैच में Bharat ने न्यूजीलैंड के सामने 398 का विशाल लक्ष्य रख दिया और शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत किवी टीम को 70 रनों से मात दे दी.

विश्व कप 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज खेला जाएगा

आपको बताते चलें World Cup 2023 का दूसरा सेमीफाइनल आज 16 नवंबर दिन गुरुवार को ईडन गार्डन कोलकाता में खेला जाएगा जहां South Africa की टीम Australia से भिड़ेगी. आपको बता दें इस अहम मुकाबले में जिस टीम को जीत मिलेगी वह फाइनल में प्रवेश पाएगी जहां भारत से उस टीम का मुकाबला होगा.

भारत विश्व कप फाइनल में पांच बार की विश्व विजेता टीम Australia से टकराएगा, या इस विश्व कप के लीग मैचों के प्वाइंट टेबल पर दूसरे नंबर की टीम South Africa से उसकी टक्कर होगी, आज यह Eden Garden Kolkata के मैच से तय हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : World Cup 2023: 120 कमेंटेटर करेंगे 9 भाषाओं में वर्ल्ड कप मैचों की कमेंट्री, जानें इससे जुड़ी खास बातें

भारत ने फाइनल में बनायी जगह

आपको बता दें भारत World Cup 2023 के मुकाबलों में बिना किसी मैच को गंवाए फाइनल तक पहुंच चुकी है. Team India ने पहले लीग के तमाम मैचों को जीता. बिना किसी मैच में हारे Team India ने पहले नॉक आउट मैच, यानी Semi-final में न्यूजीलैंड को हराया और फाइनल में टीम पहुंची.

इस World Cup 2023 के लगभग सभी मुकाबलों को देखें तो भारत ने सम्मानजनक और धमाकेदार जीत ही हर मैच में दर्ज की है. वहीं अब दक्षिण अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया से उसे फाइनल खेलना है. इस विश्व कप की बात करें तो South Africa टीम इंडिया के बाद दूसरे नंबर पर प्वाइंट टेबल पर है.

लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका का प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा और लीग में जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई तो भारत ने साउथ अफ्रीका को 83 रनों के कुल स्कोर पर ही समेट दिया था. बताते चलें भारतीय गेंदबाजों के आगे अफ्रीकी टीम ने घुटने टेक दिए थे, लीग का यह मैच Eden Garden Kolkata मैदान पर हुआ था.

भारत के सामने ऑस्ट्रेलिया होगा या अफ्रीका?

आपको बता दें भारत World Cup 2023 के खिताब से अब बस एक कदम ही दूर है. सेमीफाइनल 2 की विजेता टीम से उसका सामना आगामी 19 नवंबर को अहमदाबाद में World Cup 2023 के फाइनल मुकाबले में होगा. इंडिया टीम ऑस्ट्रेलिया या दक्षिण अफ्रीका से फाइनल में टकराएगी. आपको बता दें भारत लीग चरण में दोनों टीमों को करारी मात दे चुका है।

यह भी पढ़ें : World Cup 2023 : बाउंड्री से लेकर अंपायरिंग तक.. ये 3 नए नियम फैंस को देगा दोगुना मजा

बताते चलें ऑस्ट्रेलिया को भारत ने 6 Wicket से हराया था. वहीं South Africa को 243 रनों से भारत मात दे चुका है, अगर ऑस्ट्रेलिया टीम फिर से फाइनल में पहुंचती है तो साल 2003 के बाद फिर एकबार India-Australia World Cup के फाइनल में आमने-सामने होगा.

बताते चलें भारत इस फाइनल में जीत दर्ज करके 2003 का हिसाब बराबर करना चाहेगा. लेकिन अगर अफ्रीकी टीम फाइनल में पहुंचती है तो क्रिकेट इतिहास में यह पहली दफा होगा जब South African Team विश्व कप के फाइनल में खेलने उतरेगी.

नियर न्यूज टिम रोज़ाना अपने विवर के लिए सरकारी योजना और लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब सहित अन्य महत्वपूर्ण खबर पब्लिश करती है, इसकी जानकारी व्हाट्सअप और टेलीग्राम के माध्यम से प्राप्त कर सकतें हैं। हमारा यह आर्टिकल आपको उपयोगी लगा हों तो अपने दोस्तों को शेयर कर हमारा हौसलाफ़जाई ज़रूर करें।

S.K. JAIN

एस. के. जैन ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2017 में नियर न्यूज़ वेब पोर्टल समूह के नियरन्यूज.इन से किये। यहां उन्होंने एंटरटेनमेंट, हेल्थ, बिजनेस, यूनिवर्सिटी न्यूज़ व नौकरी पर काम किया। साथ ही पत्रकारिता के मूलभूत और जरूरी विषयों पर अपनी पकड़ बनाया। वर्तमान समय में शिक्षा, नौकरी, एडुकेशन जैसे लेटेस्ट सरकारी नौकरी, यूनिवर्सिटी न्यूज व अन्य कैरियर से संबंधित खबरें लिखते हैं। उन्हें सीखने और घूमने का शौक है।संपर्क - [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।

Related Post