Wednesday, February 8, 2023

B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां से देखें अपना रिजल्ट

B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट नोडल विवि LNMU, Darbhanga ने जारी कर दी हैं।

आपको बता दे की 22 सितंबर को आयोजित हुई B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा में करीब 1 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। हालांकि “Online Apply” सवा लाख छात्रों ने किया था।

वहीं, इस बार B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेवारी राजभवन की ओर से LNMU, Darbhanga को सौंपी गई थी।

स्टेट नोडल अफसर प्रो. अजीत कुमार ने बताया कि सभी विश्वविद्यालयों में B.Ed. संयुक्त प्रवेश परीक्षा सफल छात्रों की “Online Counciling” 3 अक्टूबर से 23 नंवबर तक होगी।

उन्होंने बताया की “Online Counciling” में छात्रों को अपने कॉलेज का विकल्प देना होगा। वहीं, “Merit List” छात्रों द्वारा दिये गये विकल्प के आधार पर जारी होगी।

तीन राउंड में होगी नामांकन की पूरी प्रक्रिया

आपको बता दें B.Ed. कॉलेजों में 3 “Round” में नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी। वहीं, सीटें खाली रहने पर 2 बार “Spot Round” होगी।

वहीं “Spot Counciling” के द्वारा मेधा तथा आरक्षण के आधार पर परीक्षार्थियों को एडमिशन के लिए 7 से 18 दिसंबर तक “College Allot” किया जायेगा।

यह भी पढ़े :  Bihar Govt Scholarship : बिहार में 10वीं पास छात्रों को मिलेंगे 10 हजार रूपए, फटाफट ऐसे करें आवेदन, देखें स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस

वहीं, B.Ed. एडमिशन की पूरी प्रक्रिया संपन्न कराने की प्रस्तावित तिथि 18 दिसंबर हैं।

इस बार करीब B.Ed. “Regular Mode” में 35 हजार सीटों पर नामांकन होना हैं। वहीं, “Distance Course” में 1 हजार सीटों पर नामांकन होना हैं।

बता दे की कॉलेजों जिस विश्वविद्यालय से संबद्धता प्राप्त होगी। वही छात्रों के “प्रमाण पत्र” की जांच होगी। विश्वविद्यालय की ओर से “Allot Seats” प्राप्त होने के बाद छात्रों को किसी भी कॉलेज में नामांकन लेना संभव है।

Download CET-B.Ed. Result:-Click Here

Related Articles

Stay Connected

52,251FansLike
3,026FollowersFollow
2,201SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.