Bihar Teacher Transfer Rule 2024 : अब पति पत्नी की एक ही स्कूल में होगी पोस्टिंग, जाने कैसे

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Bihar Teacher Transfer Rule 2024 : अगर आप बिहार के रहने वाले शिक्षक है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए है. क्योंकि बिहार के सरकारी शिक्षकों (Bihar Government Teachers) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब बिहार में सरकारी स्कूल के शिक्षक पति-पत्नी एक ही स्कूल में काम कर सकेंगे. इसके लिए नई ट्रांसफर पॉलिसी (Bihar Teacher Transfer Rule 2024) बनाई जा रही है.

आपको बता दें, बिहार शिक्षा विभाग (Bihar Education Department) में बीते कुछ समय से ट्रांसफर को लेकर उथल-पुथल हो रहा है. ट्रांसफर से संबंधित कई तरह के नियम बनाए गए हैं जिससे शिक्षकों का तबादला किया जा सके. अब हजारों नियोजित शिक्षक परीक्षा पास करने के बाद बिहार सरकारी कर्मचारी बन चुके हैं और उनके ट्रांसफर और पोस्टिंग को लेकर विभाग लगातार तैयारी कर रहा है.

Bihar Teacher Transfer Rule 2024 : 2 से 3 सप्ताह में शिक्षकों में तबादला

आपको बता दें, मीडिया से बातचीत में बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने बताया कि बिहार में उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है जो आने वाले 2 से 3 सप्ताह में शिक्षकों के तबादला (Bihar Teacher Transfer Rule 2024) को लेकर नीति निर्धारण करेगी. उन्होंने बताया कि, पूरे बिहार में शिक्षकों का तबादला हो यह जरूरी नहीं है, जहां जरूरत होगा, वहीं पर शिक्षकों का तबादला किया जाएगा.

स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे शिक्षकों को मिलेगी प्राथमिकता

शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई ट्रांसफर पॉलिसी (Bihar Teacher Transfer Rule 2024) बनने के बाद इस साल शिक्षकों का ट्रांसफर होगा. उनका कहना है, “हमारी कोशिश होगी कि अगर तबादले में पति-पत्नी दोनों शिक्षक हैं या उन्हें कोई स्वास्थ्य समस्या हैं, तो उन्हें प्राथमिकता दी जाए ताकि स्कूल में पठन-पाठन का कार्य सही ढंग से हो सके.”

हम आपको बता दें कि, नियोजित शिक्षक लंबे समय से तबादले के लिए मांग कर रहे हैं. सरकार की ओर से उन्हें कई तरह के आश्वासन दिए गए हैं. लेकिन अब शिक्षा मंत्री के बयान आने के बाद लग रहा है कि, जल्द ही बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर और पोस्टिंग (Bihar Teacher Transfer Rule 2024) के लिए एक नई पॉलिसी बनेंगी.

फर्जी प्रमाण पत्र पर काम करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई

बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा है कि, बिहार में फर्जी प्रमाण पत्र पर काम करने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई हो रही है. कुछ शिक्षकों को नौकरी से हटाया भी गया है. बिहार में शिक्षक भर्ती के तहत 1 लाख 87 हजार शिक्षकों की नियुक्ति हुई है, जिनमें से बड़ी संख्या में ऐसे शिक्षक हैं जो सही प्रमाण पत्र नहीं दे रहे हैं. उन्होंने कहा है कि, जल्द ही ऐसे शिक्षकों को हटाने का काम किया जाएगा. बिहार में किसी भी तरह की गड़बड़ी सहन नहीं किया जाएगा.

आपको बता दें कि, आप भी अगर बिहार में सरकारी शिक्षक (Bihar Government Teachers) हैं या आपके परिवार में कोई सरकारी शिक्षकों हैं, तो ध्यान दें कि, जल्द ही शिक्षकों की ट्रांसफर और पोस्टिंग के लिए सरकार ने जो फैसला लिया है, उस पर कार्रवाई शुरू होगी और जल्द ही बिहार में शिक्षकों की ट्रांसफर और पोस्टिंग शुरू हो जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment