Sunday, September 22, 2024
HomeLatest NotificationBihar Police New Vacancy 2025 : बिहार में कांस्टेबल सहित 122703 पदों...

Bihar Police New Vacancy 2025 : बिहार में कांस्टेबल सहित 122703 पदों पर बंपर भर्ती, हो जाये तैयार

Bihar Police New Vacancy 2025 : केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा 122703 पदों पर बहाली के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप सभी अभ्यर्थी सीएसबीसी के वेबसाइट पर जाकर अपना अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

Bihar Police New Vacancy 2025 : केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, जेल प्रहरी, जेल वार्डन, पुलिस ड्राइवर, प्लाटून कमांडर और असिस्टेंट सहित 122703 पदों पर बहाली के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर बहाली के लिए राज्य के कोई भी योग्य महिला और पुरुष उम्मीदवार सीएसबीसी के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे। आइये आज इस लेख में जानते है बिहार पुलिस न्यू कॉन्स्टेबल भर्ती 2025 से जुड़ी सभी जानकारी।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी डिटेल्स

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की बिहार सिपाही न्यू बहाली 2024 के माध्यम से 122703 पदों पर बहाली की जाएगी। इसमें सिपाही कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर दरोगा, ग्रुप सी और ग्रुप डी कर्मचारी, स्टोर कीपर, जेल प्रहरी, जेल वार्डन, पुलिस ड्राइवर, इंस्पेक्टर सहित अन्य विभिन्न पद शामिल हैं।

केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा 122703 पदों पर बहाली के लिए विस्तृत नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। एक बार अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप सभी अभ्यर्थी सीएसबीसी के वेबसाइट पर जाकर अपना अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी शैक्षणिक योग्यता

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की पुलिस ड्राइवर, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, बिहार जेल प्रहरी, गैर पुलिस संवर्ग, हवलदार, चौकीदार, बिहार जेल वार्डन, पुलिस ग्रुप सी कर्मचारी, पुलिस ग्रुप डी कर्मचारी और पुलिस विभाग स्टोर कीपर के पदों पर बहाली के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त से 10वीं / 12वीं पास महिला और पुरुष अभ्यर्थी आवेदन फॉर्म सकेंगे।

जबकि सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERSS) और ERSS डायल फर्स्ट फेज कैडर पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप सभी युवा केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।

जैसे ही बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। सबसे पहले नियर न्यूज़ के वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा। जहां से आप सभी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन को पढ़कर आवेदन कर पायेंगे।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी आयु सीमा

पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी 2025 में विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई हैं।

वहीं इस भर्ती के लिए उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियम अनुसार ऊपरी आयु में विशेष छूट प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा आयु सीमा से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आप सभी अभ्यर्थी केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करें।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी आवेदन शुल्क

इस भर्ती में विभिन्न पदों पर नौकरी के लिए सामान्य श्रेणी, अन्य पिछड़ा वर्ग और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 675 रूपये ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा।

जबकि एससी और एसटी सहित अन्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रुप में सिर्फ 180 रूपये ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी आवेदन तिथि

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी 2025 के लिए केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड द्वारा दिसंबर से जनवरी 2025 तक नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।

वहीं इस भर्ती के लिए वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जहां से आप सभी अभ्यर्थी अपना-अपना फॉर्म भर पायेंगे।

बिहार पुलिस वैकेंसी के लिए जारी की गई घोषणा के मुताबिक बता दें कि राज्य में Sipahi New Bahali 2025 के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन दिसंबर से जनवरी 2025 तक जारी करने के आदेश दिए गए हैं। इस भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जिसके बाद योग्य उम्मीदवार पुलिस दरोगा भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकेंगे।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी सेलेक्शन प्रोसेस

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की इस भर्ती में विभिन्न पदों पर बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले युवाओं का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एक्जाम, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर किया जाएगा।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी फिजिकल टेस्ट

● पुलिस शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)

यूआर/ओबीसी/एससी पुरुष वर्ग के लिए: ऊंचाई: 160 सेमी से 165 सेमी छाती: 79 सेमी लेकिन केवल एसटी 77.5 सेमी (5 सेमी विस्तार) वजन: आवश्यक नहीं

यूआर/ओबीसी/एससी/एसटी महिला वर्ग के लिए : ऊंचाई: 155 सेमी सीना: आवश्यक नहीं वजन: 48 किलोग्राम

● पुलिस शारीरिक मानक परीक्षण (पीईटी)

पुरुष उम्मीदवारों के लिए पुलिस दौड़ दौड़/अवधि: 2 किमी दौड़ 6 मिनट में ऊंची कूद: 4 फीट लंबी कूद: 12 फीट शॉट पुट: 16 पाउंड के लिए 16 फीट

● महिला उम्मीदवारों के लिए पुलिस दौड़

दौड़/अवधि: 1 किमी दौड़, 6 मिनट में ऊंची कूद: 3 फीट लंबी कूद: 9 फीट शॉट पुट: 10 फीट के लिए 12 पाउंड

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी सैलरी

इस भर्ती में विभिन्न पदों पर बहाली के लिए अन्तिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को पोस्ट वाइज सैलरी न्यूनतम 15600 रूपये से 63200 रूपये तक हर महीने दिया जाएगा।

Click to join

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी एग्जाम पैर्टन

आपके जानकारी के लिए बिहार पुलिस कांस्टेबल सहित विभिन्न पदों पर बहाली के लिए राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की जाएगी। एग्जाम में प्रश्न इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषा में रहेंगे। अभ्यर्थी अपनी सुविधा अनुसार किसी एक भाषा का चयन कर सकते हैं।

वहीं इस परीक्षा में 10वीं से 12वीं स्तर से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ एवं ऑब्जेक्टिव टाइप के रहेंगे। वहीं अभ्यर्थियों को आंसर देने के लिए 1 घंटा 20 मिनट का समय दिया जाएगा।

इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछें जाएगा। जिसमें प्रत्येक प्रश्न एक-एक अंक का होगा। वहीं इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं रहेंगी। इस परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थियों को अपनी श्रेणी के अनुसार कम से कम 35 से 40% अंक लाना अनिवार्य है।

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की इस परीक्षा में बिहार राज्य का सामान्य ज्ञान, गणित, सामान्य अंग्रेजी, रीजनिंग, करंट अफेयर्स, इतिहास, राजनीति विज्ञान, जनरल अवेयरनेस और जनरल इंटेलिजेंस सहित विभिन्न विषयों से प्रश्न पूछें जाएंगे।

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी जरूरी कागजात

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट,
  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट,
  • स्नातक मार्कशीट
  • पद अनुसार अन्य दस्तावेज यदि लागू हो
  • जाति प्रमाणपत्र आयु में छूट के लिए
  • लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो
  • चालू मोबाइल नंबर,
  • चालू ईमेल आईडी,
  • हस्ताक्षर इत्यादि।

आपके लिए महत्वपूर्ण

बिहार पुलिस कांस्टेबल न्यू वैकेंसी आवेदन प्रक्रिया

  • इस नौकरी के लिए आप सभी युवाओं को सबसे पहले केंद्रीय कांस्टेबल चयन बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इससे पहले आप सभी आवेदक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर अच्छे से पढ़ लें।
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही सही भरें।
  • इसके बाद मांगे सभी कागजात, पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर को स्कैन कर अपलोड कर दें।
  • इसके बाद अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन शुल्क ऑनलाइन पेमेंट कर दें।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में आपके द्वारा भरे गए सभी जानकारी को एक बार पुनः चेक कर लें।
  • अब आवेदन फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें।
  • लास्ट में इसका प्रिंटआउट निकाल कर भविष्य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ऑनलाइन आवेदन : लिंक जल्द ही एक्टिवेट किया जाएगा

शॉर्ट नोटिफिकेशन डाउनलोड : यहां से करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SK Jain
SK Jainhttps://nearnews.in/author/author/
एसके जैन ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बिहार से बीकॉम इन एकाउंट ऑनर्स की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा सरकारी नौकरी बिहार पॉर्टल में 1 साल सेवा दी। अब करीब 6 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।
संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular