Birth Certificate : अब स्कूलों में ही बनेगा जन्म प्रमाण पत्र, सरकार ने जारी किया आदेश

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

Birth Certificate : अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और अब तक आपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना है तो आप सभी के लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि, बिहार सरकार ने अभिभावकों

और बच्चों के हित में एक निर्णय लिया है इसके तहत जहां पहले अभिभावकों को बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भाग दौड़ करनी पड़ती थी लेकिन अब बच्चों का Birth Certificate स्कूलों में ही बन जाएंगी.

अभिभावकों को बिहार सरकार के इस आदेश से काफी राहत मिली है. आपको बता दें इसके लिए स्कूल में बच्चों को Birth Certificate के साथ अपना आधार कार्ड भी जमा करना होगा. बिहार सरकार ने यह फैसला बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र आसानी से मिल सके, इस कारण लिया है.

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, Birth Certificate बनाने के लिए बिहार के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले बच्चों के अभिभावकों से जरूरी दस्तावेज और फॉर्म लिए जा रहे हैं. ये दस्तावेज और फॉर्म प्रखंड संसाधन केंद्र में जमा किए जाएंगे, यहां से ही बच्चों को जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा.

Birth Certificate : जरूरी दस्तावेज

Education Department ने बिहार सरकार के आदेश के आलोक में बिहार के सभी स्कूलों को निर्देश दिया है. जिसके मुताबिक अब बिहार के सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों का Birth Certificate स्कूलों में ही बनेगा.

अभिभावकों से इसके लिए आधार कार्ड के साथ सभी जरूरी दस्तावेज लिए जाएंगे. ताकि विद्यार्थियों का आसानी से विभागीय स्तर पर जन्म प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जा सके.

Birth certificate

Birth Certificate : प्रत्येक बच्चे का बनेगा जन्म प्रमाण पत्र

हम आपको बता दें कि, बिहार शिक्षा विभाग ने इस संबंध में कहा है कि विद्यार्थियों के अभिभावकों से जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित दस्तावेज लेकर फॉर्म भरवाने के बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं, ताकि जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी आवश्यक फॉर्म ब्लॉक संसाधन केंद्र में जमा करवाया जा सके.

Women Safety Apps: ये ऐप्स हर महिला के फोन में होने चाहिए, बिना नेटवर्क भी देंगे साथ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

1 thought on “Birth Certificate : अब स्कूलों में ही बनेगा जन्म प्रमाण पत्र, सरकार ने जारी किया आदेश”

Leave a Comment