Bihar BEd Spot Admission Date : कब से शुरू होगा बीएड स्पॉट एडमिशन? 6618 सीटें खाली

By SK Jain

Published on:

Follow Us
Bihar BEd Spot Admission Date

बिहार के बीएड कॉलेजों में तीन मेरिट लिस्ट जारी होने की नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी हैं. आपको जानकारी के लिए बताते चलें की तीनों मेरिट लिस्ट से कुल 30 हजार 682 अभ्यर्थियों ने डमिशन लिया है।

बिहार के बीएड कॉलेजों में खाली रह गई 6618 सीटें

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार बीएड थर्ड मेरिट लिस्ट से एडमिशन खत्म हो जाने के बाद भी राज्य के अलग- अलग कॉलेजों 6618 सीटें खाली रह गई हैं।

आपके जानकारी के लिए 6618 खाली सीटों पर नामांकन के लिए चौथी मेरिट लिस्ट जारी होगी या स्पॉट नामांकन के लिए छात्रों को सुविधा को मिलेगी, इस संबंध में नोडल यूनिवर्सिटी ने अभी तक कोई नोटिस नहीं जारी की है।

बिहार में योगा ट्रेनर के पदों पर बिना परीक्षा भर्ती शुरू, जाने इंटरव्यू डेट एंड टाइम

1,16,817 अभ्यर्थियों ने काउंसिल व नामांकन के लिए कराया था पंजीयन

मिथिला यूनिवर्सिटी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, बिहार बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 में 1,80,350 अभ्यर्थी सफल हुए थे। बताते चलें इसके बाद 1,16,817 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग व नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था।

अब तक इतने सीटों पर हुआ बीएड एडमिशन

आपको जानकारी के लिए बताते चलें की राज्य के 341 बीएड कॉलेजों में कुल 37 हजार 300 सीटों पर प्रथम मेरिट लिस्ट से 18,779 छात्रों ने एडमिशन लिया हैं। जबकि, सेकंड मेरिट लिस्ट से 8,181 नामांकन हुए,

जबकि थर्ड मेरिट लिस्ट से 3,722 अभ्यर्थियों ने एडमिशन लिया है। मिली जानकारी के अनुसार बिहार बीएड एडमिशन प्रक्रिया समाप्त होने के जाने बाद भी 234 सीटें खाली रहने की संभावना है।

Bihar Data Entry Operator Vacancy 2024 : बिना परीक्षा दिए मिलेगी डाटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी, आवेदन शुरू

इन सीटों के लिए अब तक अभ्यर्थी नहीं मिले हैं। इस कारण थर्ड मेरिट लिस्ट में इन सीटों का आवंटन नहीं किया गया था। आपको बताते चलें की ये सभी सीटें मौलाना मजहरूल हक अरबी-फारसी विवि, पटना के पांच कॉलेजों की हैं।

स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया

स्टेट नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया की तीनों मेरिट लिस्ट से बिहार बीएड एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। वहीं अब बीएड नामांकन के अगले चरण की तिथियां अतिशिघ्र जारी कर दी जाएंगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SK Jain

एसके जैन ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बिहार से बीकॉम इन एकाउंट ऑनर्स की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा सरकारी नौकरी बिहार पॉर्टल में 1 साल सेवा दी। अब करीब 6 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

1 thought on “Bihar BEd Spot Admission Date : कब से शुरू होगा बीएड स्पॉट एडमिशन? 6618 सीटें खाली”

Leave a Comment