Bank Holidays September 2024 : सितंबर में 15 दिनों तक बैंक बन्द, चेक करें पूरी लिस्ट

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Bank Holidays September 2024: सितंबर 2024 का महीना को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने सितंबर के आगमन के साथ ही महीने भर के लिए List of Bank Holidays को जारी कर दी है. आपको अगर बैंक से संबंधित कोई महत्वपूर्ण काम हैं,

तो आप इन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए उन्हें जल्द पूरा करने की कोशिश करें. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, इस List of Bank Holidays में अलग-अलग त्योहारों के साथ ही क्षेत्रीय छुट्टियां और साप्ताहिक अवकाश भी सम्मिलित हैं.

Gram Rojgar Sevak Vacancy 2024 : ग्राम रोजगार सेवक की सीधी भर्ती, 12वीं पास करें आवेदन

Bank Holidays September 2024 : सितंबर 2024 की बैंक छुट्टियों की सूची

RBI Holidays Calendar के मुताबिक, बैंक कुल 15 दिनों के लिए सितंबर 2024 में बंद रहेंगे. इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियां भी शामिल हैं, जो भारत के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में अलग-अलग होती हैं.

प्रमुख छुट्टियों की बात करें तो गणेश चतुर्थी, श्री नारायण गुरु समाधि दिवस, और बारावफात, ईद-ए-मिलाद-उल-नबी, जैसी तिथियां शामिल हैं. इसके साथ ही, महीने के हर रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार को भी बैंक में काम बंद रहेंगा.

Bank holidays september 2024
Oplus_131072

Bank Holidays September 2024 : राज्यों के अनुसार छुट्टियों का ब्योरा

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, भारत में कुल 28 है और सभी राज्यों में Bank Holidays एक समान नहीं होती हैं. छुट्टियां उस राज्य के विशिष्ट त्योहारों और क्षेत्रीय उत्सवों पर ही निर्भर करती हैं.

आपको बता दें RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको राज्यवार छुट्टियों की पूरी लिस्ट मिल जाएगी, वहां आप जिस राज्य में रह रहे हैं उसके हिसाब से छुट्टियों की जानकारी ले सकते हैं.

अब आप इन 15 दिनों की छुट्टियों को देखते हुए बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों की योजनाएं, अगर आप आप अपने बैंकिंग कार्यों की योजना पहले से ही बना लेते हैं तो छुट्टियों (Bank Holidays September 2024) के कारण बैंक बंद रहने की स्थिति में आपको कोई असुविधा या परेशानी नहीं होगी.

ISRO New Vacancy 2024 : इसरो में 10वीं पास के लिए निकली नौकरी, 63200 सैलरी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment