Friday, March 1, 2024
HomeArticleCrorepati Kaise Bane: करोड़पति बनने के लिए कारगर है ये फॉर्मूला… बस...

Crorepati Kaise Bane: करोड़पति बनने के लिए कारगर है ये फॉर्मूला… बस करना होगा यह काम

Crorepati Kaise Bane: आज कल हर कोई करोड़पति बनाना चाहता है। ऐसे में आपके भी ज़हन में यह जरूर आया होगा कि, Crorepati Kaise Bane? और इसलिए आज हम आप सभी के लिए Crorepati Banne ke Tips लेकर आये है।

जिसको फ़ॉलो करके यक़ीनन आप भी करोड़पति बन सकते है। और आप सभी अपने-अपने सपने को भी पूरा कर सकते है। हालांकि अमीर (Rich) बनने के लिए व्यक्ति में बस छोटी सी बचत, सही जगह इन्वेस्टमेंट और एक टारगेट साथ ही दृढ़ संकल्प का होना आवश्यक होता है।

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

यदि कोई व्यक्ति इन सभी को पूरा करते है तो यक़ीनन करोड़पति बन सकते है। वहीं हम सभी ये जानते है कि, अधिकतर लोग चाय के शौकीन होते है, जिसमें वे औसतन दिन में दो बार चाय तो पीते ही हैं।

ऐसे में एक दिन में चाय पर कम से कम 20 रुपये खर्च करते हैं। वहीं 20 रुपये बचाकर आप सभी करोड़पति बन सकते हैं! बस आपको इस बचाए हुये पैसों को सही जगह पर इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

करोड़पति बनने के लिए आपको रोजाना महज दो प्याली चाय (Two Cup Tea) को छोड़ना पड़ेगा। और Two Cup Tea छोड़कर ना सिर्फ आप अमीर बनेंगे, बल्कि चाय से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे असर से भी बचेंगे।

हर रोज बचाए दो चाय के 20 रुपये

अधिकतर लोग अपनी दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ करते है तो वही कुछ लोग दिनभर में कई प्याली चाय पी जाते हैं। इसके बावजूद यह जानते हुए की चाय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

तब भी इसे छोड़ना लोगों के लिए आसान नहीं हो पाता, परंतु भले ये आसान नही है लेकिन नामुमकिन भी तो नहीं है! अगर आपको ये कहा जाए कि, चाय छोड़ने से आप अमीर (Rich) बन सकते है और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

बता दें कि, पेशेवर लोगों में आमतौर पर औसतन दिन में दो बार चाय तो पीते ही हैं और इस पर कम से कम 20 रुपये का खर्च करना पड़ता हैं। बस आप अपना मात्र 20 रुपये बचाकर करोड़पति बन सकते हैं!

बचत के पैसों से शुरू करें इन्वेस्टमेंट

अब आप सभी के मन मे यह सवाल अवश्य आ रहा होगा की, मात्र 20 रुपये रोजाना की बचत से करोड़पति कैसे बना जा सकता है। तो हम आप सभी को बता दें कि, इसके लिए एक महत्वपूर्ण फॉर्मूला काम करता है। यदि आप रोजाना दो कप चाय के पैसे बचाते हैं,

यानी 20 रुपये रोज के हिसाब से आपकी कुल बचत राशि महीने में 600 रुपये हो जाती है। अब आप इस 600 रुपये को सही जगह पर निवेश करते है तो यक़ीनन आप करोड़पति बनने के रास्ते पर आगे बढ़ जाएंगे।

जिसके लिए आप सभी को इस रकम को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में प्रत्येक माह इन्वेस्ट करना पड़ेगा। हम आप सभी को यह जानकारी दें कि, म्यूचुअल फंड ने लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में धांसू रिटर्न मिलता है। जो 15 से 20 फीसदी तक संभव है।

SIP कराकर ऐसे बनेगा करोड़ों का फंड

अगर हम म्यूचुअल फंड की बात करें तो, ये काफी पॉपुलर है। क्‍योंकि पिछले कुछ वर्षो में म्‍यूचुअल फंड्स के काफी अच्‍छे रिजल्‍ट्स देखने को मिले हैं। इसलिए ज्यादातर लोगों के ज़ुबां पर म्यूच्यूअल फंड का ही नाम रहता है और क्यों ना हो,

क्योंकि इसमें एसआईपी के जरिए आप सभी मात्र 500 से 1000 रुपए से निवेश में ही इसे शुरू कर सकते हैं। साथ ही साथ इसमें कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है। ऐसे में आप जितना लंबे वक्त के लिए निवेश करेंगे, आपको उतना ही बेहतर मुनाफा मिलेगा। 

हम आप सभी को यह बता दें कि, आपके दो कप चाय के पैसों से ही आप सभी सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) कर करोड़पति बन सकते है। क्योंकि महीने के मात्र 600 राशि को यदि आप 20 वर्ष का म्यूचुअल फंड में SIP करता है। तो 480 माह यानी 40 वर्ष में ये रकम इन्वेस्ट करने पर

आपका कुल 2,88,000 रुपये जमा होंगे। यदि इस अवधि में 15 फीसदी रिटर्न के नजरिये से देखें तो आपकी जुटाई रकम 1,88,42,253 रुपये हो जाएगी। अब SIP में 20 फीसदी रिटर्न के बेस पर देखें तो फिर आपकी रकम कुल 10,18,16,777 रुपये हो जाएगी।

Read More : Best Business Idea For Students

लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट में जबरदस्त फायदा

हम आप सभी को यह भी बता दें कि, म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में इन्वेस्टमेंट करने पर आपको चक्रवृद्धि ब्‍याज मिलता। जिससे आपके माध्यम से किया गया छोटा इन्वेस्टमेंट भी लॉन्ग टर्म में बड़ा फंड बन जाता है। हम ये यक़ीनन कह सकते है कि करोड़पति बनने के ये फॉर्मूला कारगर है,

हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश पर जोखिम भी अधिक होता है, तो वहीं शेयर मार्केट में जारी उथल-पुथल से आपका इन्वेस्टमेंट भी प्रभावित को सकता है। ऐसे में आप सभी को सलाह दी जाती है को, आप सभी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़े: Bihar Beltron New Vacancy 2024

सारांश

आज के इस लेख में आप सभी को Crorepati Banne ke Tips के बारे में बताई गई है। जो कि रोजाना के 20 रुपए बचाकर महीने का 600 रुपये को म्यूचुअल फंड में SIP कराकर बना जा सकता है। हालांकि म्यूचुअल फंड जोखिम भरा है। इसलिए आप सभी को यह सलाह दी जाती है कि, इस क्षेत्र के एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। अतः हमे उम्मीद हैं की आपको हमारा आज का यह लेख “Crorepati Banne ke Tips” बेहद पसंद आया होगा। हमे उम्मीद हैं कि इस लेख को आप सभी अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करेंगे।

यह भी पढ़े : Bihar Teacher Resignation

Join Job And News Update
WhatsAppTelegram
FacebookInstagram
YouTubeFor Google

RELATED ARTICLES
Radhe Nika Chauhan
Radhe Nika Chauhan
निका चौहान Near News में एडिटर हैं और विभिन्न प्रकार के न्यूज जैसे टेक, इंटरटेनमेंट, व वायरल खबर से सम्बंधित न्यूज लिखते हैं। ये वायरल खबर से परिचित रहना पसंद करते हैं। इन्हें [email protected] पर संपर्क किया जा सकता है।
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.