Monday, September 23, 2024
HomeBusinessMetro Station Business : मेट्रो स्‍टेशनों पर दुकान खोलने का सुनहरा मौका,...

Metro Station Business : मेट्रो स्‍टेशनों पर दुकान खोलने का सुनहरा मौका, बुकिंग शुरू

Metro Station यात्रा का साधन नहीं रहेगा बल्कि एक सुविधाजनक केंद्र भी बन जाएंगे, जहां पर लोग अपनी छोटी-बड़ी आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे और रोजगार का अवसर भी बढ़ेगा.

Metro Station : अगर आप नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासी हैं और आप स्वरोजगार की तलाश में हैं तो आपके लिए एक शानदार अवसर सामने है. दरअसल Noida Metro Rail Corporation (NMRC) ने मेट्रो स्टेशनों पर खाली पड़ी जगहों को सुविधा स्टोर और कियोस्क में बदलने की योजना तैयार की है,

जिससे रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे के साथ ही यात्रियों को भी जरूरत की सुविधाएं उपलब्ध होंगी. NMRC के इस पहल से स्थानीय व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के अलावा मेट्रो स्टेशन को अधिक उपयोगी और सुविधाजनक बनाई जाएगी.

छोटे व्यापारिक केंद्र खुलेंगे स्टेशनों पर

हम आपको बताना चाहते हैं कि, नोएडा के कई प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर NMRC ने फेसिलिटी स्टोर्स स्थापित करने का प्रस्ताव रखा है. इसके तहत सेक्टर 50, 51, 76, अल्फा-I, डेल्टा-I और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी कार्यालय जैसे Metro Stations पर व्यावसायिक स्थान दिए जाएंगे. स्टेशन के ग्राउंड फ्लोर पर ये स्थान मौजूद होंगे

और पांच साल की अवधि लाइसेंस के लिए तय की गई है, जिसे तीन साल तक बाद में बढ़ा दिया जाएगा. इन स्टेशनों की खाली पड़ी जगहों को छोटे कियोस्क या स्टोर्स में बदला जाएगा, जहां व्यापारियों को अपनी सेवाएं शुरू करने का अवसर मिलेगा.

यह भी पढ़ें…..

अन्य स्टेशनों पर भी विस्तार

Convenience Stores Scheme केवल ग्राउंड फ्लोर तक ही सीमित नहीं है. सेक्टर 81, 83, 101 और Depot Station के मेट्रो स्टेशनों पर भी पहले फ्लोर पर व्यावसायिक के लिए जगह दिए जाएंगे. इसके साथ ही, सेक्टर 81 मेट्रो स्टेशनों के ग्राउंड फ्लोर पर 26 और

172 वर्ग मीटर के दो मुख्य स्थान मौजूद होंगे, जिन्हें आप लीज पर ले सकते हैं. इस तरह, NMRC की Convenience Stores Scheme मेट्रो स्टेशन को व्यवसायिक केंद्र में बदलने में एक महत्वपूर्ण कदम है.

आय के वैकल्पिक स्रोत और यात्रियों को लाभ

हम आपको बताना चाहते हैं कि, NMRC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, NMRC की यह पहल किराया राजस्व को बढ़ावा देने के साथ ही आय के दुसरे स्रोत उत्पन्न कराएगा. मेट्रो यात्रियों को इन स्टोर्स के स्थापित होने से एक ही जगह पर अपनी जरूरत की समान और

सेवाएं लें सकेंगी. इस तरह, केवल Metro Station यात्रा का साधन नहीं रहेगा बल्कि एक सुविधाजनक केंद्र भी बन जाएंगे, जहां पर लोग अपनी छोटी-बड़ी आवश्यकता को पूरा कर सकेंगे और रोजगार का अवसर भी बढ़ेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra
Tanisha Mishrahttps://nearnews.in/author/tanisha-com/
तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।
संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular