Cutlery Business Idea : शुरू करें हाई डिमांड वाला यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों में कमाई

By SK Jain

Published on:

Follow Us
Cutlery Business Idea

Cutlery Business Idea : अगर आप भी खुद का बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं। आप सभी इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की इस त्योहारी सीजन में शुरुआत करने से बेहतर समय नहीं होगा. सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार Pradhan Mantri MUDRA Yojana – PMMY  के तहत लोन दे रही हैं।

सालभर चलते रहता है ये बिजनेस

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की आने वाले दिनों में नवरात्रि के साथ देश में कई त्योहारी सीजन की शुरुआत होने वाली है आप सब के लिए यह बिजनेस बंपर कमाई वाला साबित होगा.

बताते चलें की दिवाली के बाद शादियों के सीजन में भी कटलरी की काफी डिमांड रहती है. खास बात यह की Cutlery Business सालभर चलते रहता है। आप कम पूंजी में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

केंद्र सरकार भी देगी मुद्रा लोन

आज हम आपको खाने और नाश्ते में इस्तेमाल की जाने वाली कटलरी के बिजनेस के बारे बताने जा रहे हैं. आप कम पूंजी में इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार की भी मुद्रा योजना के तहत लोन भी दे रही हैं।

Click to join

त्योहारी, शादियों और पार्टियों में भी रहती है इसकी डिमांड

आपके जानकारी के लिए बताते चलें की कटलरी की डिमांड त्योहारी और शादियों के सीजन के बाद भी बनी रहती है इसलिए Cutlery Manufacturing Business सालों भर चलते रहता है.

इसके अलावा, आप कटलरी का सप्लाई बाजारों में मौजूद रेस्टोरेंट, होटल, सड़क किनारे स्थित फूड स्टॉल भी कर सकते हैं. वहीं, कटलरी मशीन से आप घर में यूज होने वाले अन्य जरूरी सामान भी बना सकते हैं.

1.8 लाख रुपये में शुरू करते है ये बिजनेस

आप कटलरी का बिजनेस करीब 1.8 लाख रुपये में शुरू कर सकते है. इसमें से करीब 1.14 लाख रुपये आप लोन केंद्र सरकार से भी ले सकते हैं. इस पैसे से आप ड्रिलिंग मशीन, बेंच और हैंड ग्रिंडर आदि सामान खरीद सकते हैं.

हर महीने होगी 1 लाख रुपये तक की कमाई

कटलरी बिजनेस शुरू करने के बाद कच्चे माल के साथ-साथ बिजली और मजदूरी समेत अन्य जरूरी खर्चों के लिए आपको हर महीने 90,000 रुपये खर्च करने होंगे.

वहीं, फैक्ट्री में तैयार इस माल को बेचकर आप आसानी से हर महीने 1,10,000 रुपये कमा सकते हैं यानी आप इस बिजनेस से हर महीने से 20 हजार रुपये बचा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SK Jain

एसके जैन ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, बिहार से बीकॉम इन एकाउंट ऑनर्स की पढ़ाई पूरी की। पत्रकारिता के क्षेत्र में 8 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा सरकारी नौकरी बिहार पॉर्टल में 1 साल सेवा दी। अब करीब 6 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है।

Leave a Comment