जब ये कर सकते हैं तो आप क्यो नही! 55 की उम्र में होमगार्ड सरकारी नौकरी की तैयारी

By Rajan

Published on:

Follow Us

गांव समाज मे एगो कहावत है भगवान मिल जईहन लेकिन सरकारी नौकरी न मिलिहन… सरकारी नौकरी की चाहत ही कुछ ऐसी है तभी तो 55 की उम्र में 35 वाला काम किया जा रहा है। आज के इस बढ़ते बेरोजगारी भरे माहौल में उम्र के अंतिम पड़ाव में सरकारी नौकरी मिलने की आस में भोजपुर जिले के हर प्रखंड व कस्बों में उम्र के अंतिम पड़ाव में सरकारी नौकरी लगने की तमन्ना जाग चुकी हैं।

ज्यादा मत सोचिये हम आपको बता रहे हैं वर्ष 2006 के होमगार्ड भर्ती के बारे में…. क्योकि सरकार अब जागी हैं, उन अभ्यर्थियों की अब 18 साल के बाद फिजिकल परीक्षा के आधार पर ही सरकार नौकरी मिलेगी। बिहार होमगार्ड भर्ती विज्ञापन के बाद भोजपुर जिले के प्रत्येक प्रखंड व कस्बों के खेल के मैदानों में यह दृश्य दिखना आजकल आम है,

बुढ़ापे के ढलान पर लोग दौड़-कूदफान में पसीना बहाते देखे जा रहे हैं। विज्ञापन के मुताबिक इन्हें ढाई मिनट में आठ सौ मीटर दौड़ लगाना है। बताते चले कि ये सभी होमगार्ड के अभ्यर्थी हैं। साल 2006 में Bihar Home Guard Government Job के लिए आवेदन किये थे, अब 18 साल बाद इनकी शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

45 से 55 की उम्र में आठ सौ मीटर की दौड़

उपस्थित लोगों की माने तो जब इनलोगों के द्वारा आवेदन किया था, तब वे जवान थे, युवा थे, मजबूत थे, लेकिन अब वे अधेड़ हो गए हैं। बिहार होमगार्ड भर्ती के लिए प्रखंडवार शारीरिक दक्षता परीक्षा 18 सितंबर से शुरू हो गई है। जो दौड़ निकाल लेंगे उनकी सरकारी नौकरी पक्की हैं, इसी आस में दर्जनों अभ्यर्थी अपने-अपने क्षेत्र के खेल मैदान पर अभ्यास करते दिख रहे हैं, 55 के उम्र में युवाओं जैसी शारीरिक ऊर्जा बल नहीं है, लेकिन जोश बेजोड़ है। हालांकि 45 से 55 की उम्र सिमा में 800 मीटर की दौर ढाई मिनट में लगाने पर पसीने छूट रहे हैं तो वही कईयों के तो दम फूल जा रहे हैं। लोग दवा व लोग अस्पताल का भी सहारा ले रहे है।

Click to join

38 वर्ष की महिला अभ्यर्थी भी लगा रही जोड़

जिले के खेल के मैदानों में सुबह साढ़े चार बजे से ही अभ्यर्थी अभ्यास जोरशोर से करना शुरू कर दे रहे हैं। इनमें सबसे कम उम्र की महिला अभ्यर्थी की आयु 38 वर्ष है। सच्चिदानंद पांडेय जो कि 53 वर्ष के है उन्होंने बताया कि होमगार्ड का फार्म भरते वक्त शरीर युवा था, उस समय काफी जोश था, अब 50 पार का हो गया हूं, हड्डियां भी कमजोर हो गया हैं, 800 मीटर की दौर ढाई मिनट में लगा पाना काफी मुश्किल भरा लग रहा है।

वही फिजिकल की तैयारी कर रहे अन्य अभ्यर्थियों ने कहा कि जब से शारीरिक जांच परीक्षा की जानकारी मिला है तबसे सुबह शाम मैदान में अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन भर्ती का जो मापदंड तय किया गया है उस पर खरे नहीं उतर पा रहे। हालांकि फिर भी प्रयास जारी है। कई अभ्यर्थी तो दादा और नाना तक बन चुके हैं। हालांकि अभ्यास कर रहे अभ्यर्थियों ने बताया कि उम्र के लिहाज से शारीरिक दक्षता जांच परीक्षा में उन्हें छूट मिलना चाहिए, नहीं तो इस उम्र में होमगार्ड भर्ती दौड़ पास कर सरकारी नौकरी ले पाना बहुत मुश्किल है।

यह भी पढ़े…

सरकार कर रही अन्याय

उम्र के इस आखिरी पड़ाव में आये अभ्यर्थियों का कहना है कि युवाओं के लिए 6 मिनट में 16 सौ मीटर का दौड़ होता है, लेकिन बिहार सरकार अधेड़ उम्र की वजह से नया नियम बनाते हुए कहती है कि उम्र बढ़ गया है इस वजह से समय आधा कर दे रहे है, लेकिन आधा कहां किया गया है दौड़ को आधा कर दिए 1600 मीटर की जगह 8 सौ मीटर लेकिन समय को आधा करके उसमें आधा मिनट और कम ही कर दिया, भला यह कैसा इंसाफ है। अगर दौड़ 8 सौ मीटर की रखते है तो समय भी 3 मिनट का होना चाहिए। एक तो 18 साल बाद कोर्ट के आदेश पर होमगार्ड बहाली हो रही ऊपर से समय मे कटौती जिस वजह से इस अधेड़ उम्र में सरकारी नौकरी मिल पाने की संभावना कम है फिर भी इस उम्मीद में प्रयास जारी है कि सरकार कहि राहत दे और आधा मिंट और समय दे दे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajan

I am a content writer, I like to write on Business, Bihar Latest News and Sarkari Yojana

1 thought on “जब ये कर सकते हैं तो आप क्यो नही! 55 की उम्र में होमगार्ड सरकारी नौकरी की तैयारी”

Leave a Comment