जमीन और मकान की ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू, अबसे निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

Bihar Land Registry Latest News: अगर आप भी बिहार के रहने वाले हैं तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए है। दरअसल अब बिहार में मकान और जमीन की ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू हो चुकी है। इस योजना की शुरुआत राजधानी पटना से की गई है। सोमवार से जमीन और मकान की खरीद-बिक्री के लिए पटना के फुलवारी, बाढ़, बिक्रम, मसौढ़ी और संपतचक निबंधन कार्यालय में ऑनलाइन आवेदन लेने की शुरू कर दिया गया है।

इन जिलों में ऑनलाइन आवेदन लेने का काम शुरू

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, बिहार के कुछ जिलों में ऑनलाइन आवेदन लेने का काम शुरू भी हो गया है इनमें जिला निबंधन कार्यालय अरवल, सारण जिले के सोनपुर, वैशाली जिले के पातेपुर, नवादा जिले के रजौली, मुजफ्फरपुर के कटरा, भोजपुर के पीरो का नाम सामिल है।

आपको बता दें कि, निबंधन विभाग पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत फतुहा, पटना सिटी, बिहटा, दानापुर निबंधन कार्यालय में ट्रायल करने के 40 दिन बाद ही दूसरे चरण में 11 निबंधन कार्यालयों को ऑनलाइन कर दिया गया है।

सॉफ्टवेयर तैयार, रजिस्ट्री के लिए निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं

बिहार के रहने वालों के लिए यह अच्छी खबर है कि, अब जमीन, मकान और फ्लैट की रजिस्ट्री के आवेदन हेतु निबंधन कार्यालय (Registration Office) जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

निबंधन विभाग द्वारा नए सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है जिसपर आवेदन करने के बाद आपकी चालान की राशि ऑटोमैटिक जेनरेट हो जाएगी। आपको बैंक में जमा कर इस राशि को अपलोड करना पड़ेगा।

आपको राशि अपलोड करने के बाद रजिस्ट्री कराने हेतु ऑनलाइन माध्यम से तारीख और समय मिल जाएगा। अब तय समय के मुताबिक कार्यालय पहुंचने वाले खरीदार और विक्रेता के आधार कार्ड और

अंगूठे का निशान का मिलाने के बाद फोटो कराया जाएगा। इसके बाद विक्रेता और खरीदार से सहमति पत्र पर हस्ताक्षर कराया जायेगा। जिसके बाद जमीन, मकान, फ्लैट की खरीद-बिक्री हो जाएगा।

Bihar land registry
जमीन और मकान की ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू, अबसे निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं

नए सॉफ्टवेयर पर मिलेगी सभी बेसिक जानकारी

हम आपको बता दें कि, जमीन का सर्किल दर और निबंधन कार्यालय द्वारा लिए जाने वाले शुल्क, स्टांप ड्यूटी, जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक सहित अन्य सभी बेसिक जानकारी नए सॉफ्टवेयर पर आपको मिल जाएगी है। फ्लैट जमीन, मकान, के विक्रेता और क्रेता

को दस्तावेज अपलोड करते ही बेसिक जानकारी के साथ सॉफ्टवेयर से मॉडल डीड बनकर तैयार हो जाएगा। लोगो को इन सभी कामों के लिए अभी तक निबंधन कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता था और वहां जाने के बाद दस्तावेज तैयार करने के बाद लाइन में भी खड़ा रहना पड़ता था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

2 thoughts on “जमीन और मकान की ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू, अबसे निबंधन कार्यालय जाने की जरूरत नहीं”

Leave a Comment