14 से 18 साल की लड़कियों को फ्री ट्रेनिंग और जॉब – New Government Scheme For Girls

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

New Government Scheme For Girls: अगर आप भी एक लड़की है या फिर आपके घर में कोई लड़की है और उसकी उम्र 14 से 18 साल है आज का हमारा यह लेख आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि आप

Free Skill Training करके नौकरी प्राप्त कर सकें और अपना करियर बना सकें इसके लिए सरकार New Government Scheme For Girls योजना लेकर आईं है और हम आप सभी को अपने इस लेख में इससे जुड़ी पूरी जानकारी देंगे ताकि आप पूरी जानकारी ले सकें.

घर बैठे अभी कीजिये Bihar Jamin Survey Online Apply – अपनाए यह आसान ट्रिक

आज के अपने इस लेख के माध्यम से हम, आप सभी को विस्तारपूर्वक New Government Scheme For Girls के साथ नई योजना के तहत मिलने वाले लाभों सहित फायदों के बारे मे भी जानकारी देंगे ताकि आप सभी आसानी से नई सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकें.

लड़कियों के लिए नई सरकारी योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

SchemeNew Government Scheme For Girls
Name of the Article New Government Scheme For Girls
Type of Article New Updatea
Article Useful For All of Us
लड़कियों के लिए नई सरकारी योजना की विस्तृत जानकारी?कृपया लेख को पूरा पढ़ें.
New government scheme for girls
14 से 18 साल की लड़कियों को फ्री ट्रेनिंग और जॉब - new government scheme for girls

New Government Scheme For Girls?

आज के अपने इस लेख मे हम, आप सभी लड़कियो को विस्तार से जानकारी देना चाहते है जिसके मुख्य बिंदु कुछ इस प्रकार से हैं –

लड़कियों के लिए नई सरकारी योजना: संक्षिप्त परिचय

हम, आप के अपने इस लेख मे आप सभी बहनों और लड़कियों को बताना चाहते है कि, महिला एंव बाल विकास मंत्रालय द्वारा लड़कियों को फ्री ट्रैनिंग देकर जॉब देने के लिए नई योजना की शुरुआत कि है जिसकी पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में मिल जाएगी,

जिसमें हम विस्तार से New Government Scheme For Girls के बारे मे बतायेगें जिसकी पूरी जानकारी के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें.

New Government Scheme for Girls: Highlights

  • मिली जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा बालिका सशक्तिकरण की दिशा मे जल्द ही 14 से 18 साल की लड़कियों को गैर-पारंपरिक नौकरियों हेतु प्रशिक्षित करने की योजना शुरू करेगी,
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमबल मे महिलाओं की भागीदारी को बढावा देना है और
  • अन्त मे, हम आप सभी को जानकारी देना चाहते है कि, शुरुआती चरण में इस योजना को 27 जिलों में अगले दो से तीन सप्ताह में शुरू कर किया जायेगा आदि.

सरकार लड़कियों को गैर पारम्परिक नौकरीयों के लिए देगी फ्री ट्रैनिंग

हम आप सभी लड़कियों को बताना चाहते है कि, जल्द ही सरकार द्वारा 14 से 18 साल की लड़कियो को गैर – पाम्परिक जॉब्स हेतु फ्री ट्रैनिंग दी जाएगी ताकि श्रमबल मे लड़कियो की हिस्सेदारी तय करने के साथ लड़कियो को आत्मनिर्भर बनाकर उनका सतत व सर्वांगिन विकास सुनिश्चित किया जा सकें.

योजना को लेकर क्या कहा सचिव श्री. अनिल मलिक ने?

  • हम आप सभी को बताना चाहते है कि, महिला एंव बाल विकास मंत्रालय के सचिव श्री. अनिल मलिक ने, कहा है कि, ” चरण में इस योजना को शुरुआती 27 जिलों में अगले दो से तीन सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा। “
  • इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि, ” इसके बाद बाकी देशभर के 218 जिलों में विस्तारित किया जाएगा. आमतौर पर गैर पारंपरिक पेशे को एक निश्चित भूमिका के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसमें 25 प्रतिशत से कम पुरुष या महिला की भागीदारी होती है. ‘ देश के किशोरियों व महिलाओं के सशक्तीकरण हेतु 14 से 18 वर्ष की लड़कियों को उनकी शिक्षा के दौरान उनके स्कूलों तथा घरों के नजदीक प्रशिक्षण दिया किया जाएगा.”

बताएं गए सभी बिंदुओं की सहायता से हमने आप सभी को विस्तार से New Government Scheme for Girls से जुड़ी पूरी जानकारी दी है ताकि आप इस योजना का लाभ उठा सकें.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

2 thoughts on “14 से 18 साल की लड़कियों को फ्री ट्रेनिंग और जॉब – New Government Scheme For Girls”

Leave a Comment