Animal Loan Yojana 2024: सरकार दे रही 90% तक सब्सिडी, जाने आवेदन प्रक्रिया

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Animal Loan Yojana 2024: सरकार समय-समय पर किसानों और पशुपालकों के हित में योजनाएं लातीं रहतीं हैं इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने “Haryana Animal Loan Scheme” की शुरुआत की है, और राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देना ही इस योजना का उद्देश्य है.

अगर आप हरियाणा के निवासी हैं और आप पशु पालक हैं Animal Loan Yojana 2024 के तहत, पशुपालक विभिन्न पशुओं जैसे बकरी, गाय, भैंस, और सूअर हेतु सब्सिडी युक्त ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

12वीं पास वालों के लिए Bandhan Bank New Vacancy 2024 हुई जारी, सैलरी 28000 रुपए

Animal Loan Yojana 2024: उद्देश्य

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देना और ग्रामीण परिवारों की आय को बढ़ाना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है. आप सभी को बता दें कि, पशुपालन एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है

जिससे किसानों को आर्थिक सुरक्षा मिलती है. यही कारण है कि हरियाणा सरकार ने Animal Loan Yojana 2024 के तहत 25% से 90% तक की सब्सिडी देने का प्रावधान किया है, ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें.

अनुसूचित जाति को मिलेंगे विशेष लाभ

हम आपकी बात दें कि, इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के पशुपालकों को विशेष लाभ मिलेगा. अगर आप गाय या भैंस पर लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको 50% सब्सिडी मिलेगी. वहीं, 90% तक की सब्सिडी भेड़, बकरी और सूअर पर ऋण लेने पर मिलेगी. इसका अर्थ यह है कि अनुसूचित जाति के पशुपालकों को केवल 10% राशि का ही भुगतान करना होगा, जिससे यह योजना उनके लिए और अधिक आकर्षक बन जाती है.

Animal loan yojana 2024
Animal loan yojana 2024: सरकार दे रही 90% तक सब्सिडी, जाने आवेदन प्रक्रिया

Animal Loan Yojana 2024: सामान्य जाति के लिए लोन

हम आप सभी की जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि, इस योजना के तहत सामान्य जाति के पशुपालकों को भी लाभ मिल सकता है. बकरी, सूअर, गाय, भैंस और भेड़ पर ऋण प्राप्त के लिए उन्हें 25% सब्सिडी मिलेगी. इसके तहत वे 4 से लेकर 10 पशुओं की अपनी डेयरी खोल कर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं.

Animal Loan Yojana 2024: पात्रता और दस्तावेज

आपको बता दें कि, Animal Loan Yojana 2024 का लाभ लेने के लिए आप सभी को कुछ पात्रता मानदंड और आवश्यक दस्तावेज़ को पूरा करना पड़ेगा. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास कम से कम 4 पशु होने चाहिए इसके अलावा

उनके पास डेयरी के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. इसके साथ ही, आवेदक के पास फैमिली आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक कॉपी, बैंक NOC, कैंसल चेक, शेड की फोटो, और वोटर कार्ड जैसे मुख्य दस्तावेज़ होने आवश्यक है.

पशु लोन योजना हेतु कैसे करें आवेदन?

हम आपको बता दें कि, Animal Loan Yojana 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया काफी सरल और सीधी है. इसके लिए आपको अपने नजदीक के बैंक जाकर आवेदन पत्र लेना होगा. इस आवेदन पत्र में आपको सभी आवश्यक जानकारी सही-सही भरनी होगी और जरूरी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा. आवेदन करने के बाद, आपके दस्तावेजों की जांच होगी इसके बाद सभी प्रक्रियाएं पूरी करके, आपके बैंक खाते में लोन की राशि जमा कर दी जाएगी.

LIC Supervisor Vacancy 2024 : अगर 12वीं पास हैं आप? तो भर लीजिये सुपरवाइजर की यह फॉर्म

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

1 thought on “Animal Loan Yojana 2024: सरकार दे रही 90% तक सब्सिडी, जाने आवेदन प्रक्रिया”

Leave a Comment