बिहार वाले सावधान – मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट जारी, डेंगू का भी बढ़ा मामला

By Tanisha Mishra

Published on:

Follow Us

Alert issued in Bihar regarding monkey pox : भारत में कोरोना वायरस के बाद एक नया खतरे की आने की सम्भावना है दरअसल Health Department ने देश में Monkey Pox को लेकर अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट बिहार के सभी जिलों के लिए जारी कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट में कहा गया है कि,

बिहार के दरभंगा, पटना और गया हवाइअड्डे पर आने वाले सभी यात्रियों पर नजर रखी जाये। बिहार के इन एयरपोर्ट पर संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग की जायेगी। हालांकि, अभी तक बिहार में Monkey Pox का कोई मरीज पाया नहीं गया है। इसके अलावा प्रदेश में डेंगू का प्रकोप भी बढ़ रहा है।

Phonepe Loan Apply Online: घर बैठे फोनपे से पाये मनचाहा लोन ! जाने तरीका

Alert Issued in Bihar: डेंगू को लेकर किया गया सतर्क

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, बिहार में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए Bihar Health Department ने सभी जिला वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी को सतर्क कर किया है‌। आपको बता दें, स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक सह मलेरिया के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने

सभी District Vector Disease Control Officer को मच्छर का लार्वा सैंपल को संग्रह करने के बाद इससे जांच करवाने के लिए कहा है। इसके साथ ही लोगों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चलाने का भी निर्देश जारी किया गया है।

इसको लेकर मुजफ्फरपुर में 100 से अधिक घरों में डॉ. अशोक कुमार के नेतृत्व में मच्छर का लार्वा संग्रह करके इसे RMRIE में जांच हेतु भेजा गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, मच्छर के लार्वा लोगों के पूजा घरों ,कूलर और गमलों में मिले हैं।

Alert Issued in Bihar: बिहार में बढ़ रहा डेंगू का संकट

हम आपको बता दें कि, बिहार में दिन-प्रतिदिन डेंगू के पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है और यह अब कुल 675 हो चुका है। गुरुवार को नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक डेंगू पीड़ित व्यक्ति की मौत हुई है‌। बिहार के विभिन्न जिलों में गुरुवार को कुल 29 नये डेंगू के मरीजों की पहचान कि गई है।

बता दें कि, पटना में डेंगू के सर्वाधिक 17 मरीज पाये गये हैं और बिहार की राजधानी पटना में अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या कुल 282 आ पहुंची है‌। इसके अलावा समस्तीपुर और नालंदा में पांच नये डेंगू मरीज मिले हैं। इसके साथ ही औरंगाबाद में एक और मधेपुरा में एक नये डेंगू मरीज पाया गया है‌।

Alert issued in bihar

राजधानी पटना में डेंगू के मामले

हम आपको बता दें कि, शुक्रवार को पटना के Nalanda Medical College Hospital के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में डेंगू के 38 सैंपलों की जांच हुई जिसमें से नौ डेंगू संक्रमित पाए गए हैं। इनमें गुलजारबाग के दो मरीज हैं।

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ प्रो संजय कुमार ने कहा कि, जांच रिपोर्ट में नौ डेंगू संक्रमित मरीज मिले हैं जिसमें से गुलजारबाग के रहने वाले 25 वर्षीय युवक, 52 वर्षीय अधेड़, राजधानी पटना की रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी और 18 वर्षीय युवक, बख्तियारपुर की 23 वर्षीया महिला, नौबतपुर का 45 वर्षीय युवक,

इसके अलावा वैशाली के तीन वर्ष की बच्ची और 17 वर्ष की किशोरी और नालंदा जिला का 40 वर्षीय युवक डेंगू संक्रमित है‌। आपको बता दें कि, अस्पताल के OPD में अपना इलाज करवाने आये मरीजों के सैंपलों की जांच में ये मरीज संक्रमित पाए गए हैं।

Patna Metro: पटना मैट्रो की रेड और ब्लू लाईन लिस्ट जारी, जाने किस लाईन पर कौन सा स्टेशन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment