Gold Price Today : अभी और सस्ता होगा सोना, एक्सपर्ट से जाने और कितनी गिरेगी कीमत

By Tanisha Mishra

Updated on:

Follow Us

Gold Price Today : अगर आप भी सोने चांदी खरीदने के शौकीन है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए है. आपको बता दें कि, बजट 2024 के बाद सोने और चांदी की कीमत (Gold Price Today) में बड़ी गिरावट देखी गई है. आपको बता दें, 23 जुलाई से 28 जुलाई तक सोना करीब 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी करीब 8000 रुपये प्रति किलो सस्ती हुआ है.

इसका कारण यह है कि, बजट 2024 में वित्त मंत्री द्वारा सोने पर कस्टम ड्यूटी 15 फीसदी से घटाकर छह फीसदी करने की घोषणा की गई है. जब से भारत में सोने की कीमत में बड़ी गिरावट आई है उसके बाद सोने की खरीदारी बढ़ी है. लोगों को लग रहा है कि सोना और चांदी खरीदने का यह बेहतर समय है, लेकिन कमोडिटी एक्सपर्ट इस राय से सहमत नहीं हैं.

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि, पिछले 1 साल में सोने और चांदी की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी हुई है. पिछले एक साल में सोना करीब 25 फीसदी महंगा (Gold Price Today) हुआ है और चांदी में लगभग 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सोने और चांदी में एकतरफा तेजी दर्ज की गई है. लेकिन अब वैश्विक और घरेलू परिस्थितियां बदल रही हैं. ऐसे में शॉर्ट टर्म में सोने की कीमत में तेजी की उम्मीद कम है. हां, गिरावट की संभावना है.

एक बार फिर 65,000 रुपये तक पहुंच सकती है सोने की कीमत

एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities) के कमोडिटी-करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने बातचीत में कहा कि, सोने की कीमत में अभी और गिरावट आएगी. MCX पर उपलब्ध सभी कॉन्ट्रैक्ट को देखें तो सोने की कीमत में और गिरावट आ सकती है. उन्होंने कहा कि सोने (Gold Price Today) की कीमत में गिरावट के कई दूसरे कारण भी हैं, जिनमें अमेरिका के मजबूत GDP आंकड़े, बढ़ती महंगाई से राहत, भू-राजनीतिक तनाव में कमी और दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के द्वारा सोने की खरीद में कमी आना भी शामिल है.

सोने और चांदी की कीमत के लिए ये सभी कारक नकारात्मक हैं और आने वाले समय में इसका असर सोने की कीमत पर देखने को मिलेगा. 99.9 फीसदी शुद्ध सोने की कीमत एक बार फिर 65 से 68 हजार प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती है ऐसे में आप अगर निवेशक हैं तो आपको थोड़ा ओर इंतजार करना चाहिए. अगर आप आभूषण खरीदना चाहते हैं, तो अभी थोड़ा और इंतजार करें.

Gold price today

क्यों है सोने की कीमत में गिरावट की संभावना

बाजार का मूड

आपको बता दें, अमेरिका के मजबूत GDP डेटा, भू-राजनीतिक तनाव में कमी और दुनिया भर के शेयर बाजारों में तेजी ने निवेशकों के मूड को बदल दिया है. अनिश्चितता में सोने की मांग सबसे ज्यादा होती है जब बाजार से अनिश्चितता कम होने लगती है, तो सोने की मांग भी कम हो जाती है. अब जबकि बाजार में अनिश्चितता कम हो रही है, तो निवेशक सोने के अलावा दूसरे निवेश माध्यमों में भी पैसा लगाएंगे. इन सभी कारण सोने की कीमत को नीचे लाने का काम करेंगे.

Also Read

Gold Price Today : केंद्रीय बैंक की नीतियां

केंद्रीय बैंक (Central Bank) की नीतियां और केंद्रीय बैंकों के द्वारा की जाने वाली खरीदारी सोने की कीमतों को बढ़ाने में सहायता करती हैं. अब दुनिया भर के केंद्रीय बैंक सोने की खरीद कम कर रहे हैं. इस कारण सोने की मांग कम होगी और कीमत में गिरावट आ सकती है.

Gold Price Today : मुद्रा की मजबूती

अमेरिकी डॉलर के साथ ही अन्य मुद्राओं के मूल्य में मजबूती से सोने की कीमतों (Gold Price Today) में गिरावट आ सकती है. जब डॉलर मजबूत होता है, तो दूसरे मुद्राओं का उपयोग करने वाले खरीदारों के लिए सोना महंगा हो जाता है, जिससे मांग कम हो सकती है.

Gold Price Today : वैश्विक घटनाक्रम

हम आपको बता दें कि, भू-राजनीतिक तनाव, प्राकृतिक आपदाएँ, महामारी आदि के कारण भी सोने की कीमतों में गिरावट होती हैं. जब पर्यावरण में सुधार होने लगता है, तो सोने की कीमत स्थिर हो जाती है. कभी-कभी गिरावट भी देखी जाती है.

Also Read
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Tanisha Mishra

तनीषा मिश्रा nearnews.in में असिस्टेंट न्यूज एडिटर हैं। इन्हें पत्रकारिता के क्षेत्र में 5 साल से अधिक अनुभव हैं।इन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सरकारी नौकरी बिहार से की थी। अब करीब 3 साल से उभरती वेबसाइट nearnews.in में सेवा दे रहे हैं।

Leave a Comment