Monday, September 26, 2022

Quick Weight Loss Stories: चाय छोड़ 82 kg के इस Events Manager ने घटाया 22 किलो वजन! जानिए डाइट प्लान

Quick Weight Loss Stories : नागपुर के रहने वाले इस Events Manager का नाम राहुल मोटवानी है जिन्होंने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जो की बेहद मुश्किल है

राहुल मोटवानी पेशे से Event Manager है, जिन्होंने बेवक्त खाने-पाने की आदत के वजह अपना वजन 82 किलोग्राम तक बढ़ा लिया था.

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राहुल को काम करने से होती थी दिकत:

वजन बढ़ने की वजह से राहुल मोटवानी को काम करते वक्त बेहद थकान महसूस होती थी और चलते वक्त पैरो मे काफी तकलीफ होने लगी थी।

वजन कम करने में लिया Social Media का सहारा

Rahul ने Social Media पर काफी सारे Videos तथा अलग-अलग Websites पर जाकर Blog Articles को पढ़ना शुरू किया जिससे उन्हे वजन कम करने का तरीका मालूम चला.

बता दे की राहुल मोटवानी खाने पीने के बेहद शौख रखते थे, उन्हे वजन बढ़ने वाला खाना बेहद पसंद था लेकिन अब राहुल इन सब आदतो को छोड़ दिये है.

2 महीने 15 दिन मे 22 किलो वजन घटाया

बता दे की राहुल मोटवानी पूरे दिन भर मे 4-5 कप चाय पी जाया करते थे लेकिन Weight Loss के दौरान राहुल अपने खाने पीने की इस आदत और अपनी सुबह से लेकर शाम तक की Buster Dose यानी चाय से प्रहेज कर मात्र 2 महीने 15 दिन मे 22 किलो वजन को घटा लिया

राहुल का वजन अब 60 किलो

राहुल मोटवानी का वजन 60 किलो हो गया है। अब तो लोग उनसे वजन (weight loss) कम करने का राज पूछते है, बता दे की राहुल अपनी Weight Loss की जर्नी नवभारत टाइम्स के साथ शेयर किए हैं। तो आईये हम राहुल के जर्नी के बारे मे जानते है….

राहुल मोटवानी (About The Rahul Motavani)

नाम – राहुल मोटवानी
व्यवसाय – इवेंट मैनेजर ( इवेंट कंपनी A to Z इवेंट्स नागपुर )
आयु – 30
शहर – नागपुर
सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया वजन – 82 Kg
कितना वजन कम किया – 22 Kg
वजन कम करने मे समय लगा – 2 महीने 15 दिन

कैसे आया टर्निंग प्वाइंट

राहुल मोटवानी बताते है की लोगो ने तो ये भी कहना शुरू कर दिया था की Event Manager को Field मे भाग दौड़ करना पड़ता है लेकिन तुम्हारा तो पेट बाहर निकल आया है.

राहुल बताते है की इस मोटापे के साथ काम करना बहुत मुश्किल सा हो गया था। थोड़ा ही काम करके थकान महसूस होने लगता था। ये सब परेशानियों को देखते हुए मैंने Weight Loss करने का अहम फैसला लिया.

​डाइट कैसी रही (Best Diet Plan For Weight Loss In Hindi)

नाश्ता – हल्का नाश्ता जैसे पोहा, ब्रेड, डोसा बिना तेल का।
दोपहर का खाना – 1 से 2 रोटी और कम तेल में बनी हरी सब्जी, अंडे, चिकन
रात का खाना – 1 से 2 रोटी और कम तेल में बनी हरी सब्जी, अंडे, चिकन
प्री-वर्कआउट मील – ब्लैक कॉफी
पोस्ट वर्कआउट मील – ब्रेकफास्ट, जूस या फ्रूट
लो कैलोरी रेसिपी – बिना चावल का भोजन

​लाइफस्टाइल में क्या बदलाव किए

वजन घटाने के लिए राहुल को अपनी Lifestyle में कई सारे बदलाव करने पड़े। Event के काम में Busy होते हुए भी दो महीने तक सुबह रोजाना 1 घंटे तक Workout किया।

तेल से बनी और मीठी चीजों से परहेज किया। उन्होंने चाय पीना छोड़ दिया था। वह बताते हैं कि उन्होंने Parties में जाना बंद कर दिया था, ताकि Overeating से अपने आप को बचा जा सके।

​खुद को कैसे मोटिवेट रखा

राहुल कहते हैं कि मैंने ठान लिया था कि मैं वजन घटाकर ही रहूंगा। भीतर से एक जिद्द थी ये मुकाम हासिल करने की। इसी एक जिद्द ने मझे हमेशा वजन घटाने के लिए Motivate किया।

​फिटनेस और वर्कआउट सीक्रेट (Fitness and Workout Secrets Tips)

राहुत बताते हैं कि उन्होंने Workout के तौर पर रोजाना 30-40 मिनट की स्किपिंग (skipping), जंपिंग एक्सरसाइज (jumping exercise) , cycling, Treadmill किया।

Pic Source : नवभारत टाइम्स

बाकी के 20 मिनट वेट ट्रेनिंग वर्कआउट (weight training workout) किया। वह कहते हैं कि फिट रहने के लिए डिनर के बाद 15 मिनट की वॉक और सोने से 3-4 घंटे पहले डिनर करना मेरे फिटनेस रूटीन का हिस्सा बन गया था।

​ओवरवेट होने के कारण क्‍या समस्‍याएं आईं

राहल कहते हैं कि ओवरवेट होने के कारण मुझे न केवल चलने-फिरने में दिक्कत होती थी, बल्कि acidity और पैरों में रेशैज (rash) की शिकायत भी होने लगी थी।

​खुद के वेटलॉस से क्या सीख मिली

राहुल के अनुसार, हम जो भी कुछ खाते हैं, उस पर कंट्रोल करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा खाने से भी मोटापा बढ़ता है । इसलिए शुरू से ही अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए और संयम में रहकर ही खाना चाहिए।

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