Friday, September 24, 2021

30 की उम्र तक होना चाहते हैं Financial Freedom तो आज से ही इस स्ट्रेटजी को फॉलो करें

Investment Strategy : Financial Freedom का अर्थ हैं अगर प्रत्येक महीना आपका खर्च 10 हजार रुपये हैं तो ये 10,000 रुपये प्रत्येक महीना बिना कुछ किये ही आपको मिलता रहे.

अगर आप सोच रहे की ये कैसे पॉसिबल है, तो आप हमारे टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करें, अगर अभी आपकी उम्र 21 वर्ष है तो 28 वर्ष की उम्र तक आप फाइनेंसियल फ्रीडम हो जाएंगे.

“1990 के दशक में शेयर मार्केट अपने शुरुआती दौड़ में था, उस वक्त जिंन्होने भी रिसर्च कर इन्वेस्टमेंट किया आज वे करोड़ो के मालिक हैं”

जो शेयर मार्केट को जान समझ रहें हैं वे अपने गार्जियन को कभी न कभी ये जरूर कह देते हैं कि आप शेयर में क्यो नही इन्वेस्ट किये थे. अगर 10 हजार भी कर दिए रहते तो आज उसका वैल्यू 1 करोड़ रुपये से ऊपर रहता.

आपको बता दें कि जिसे आप अपने गार्जियन की गलती मान रहे हैं आज आप भी वही गलती कर रहें हो, कल को आपका बच्चा आपको ऐसा कुछ न बोलें इसीलिए आज आपको इस आर्टिकल में इन्वेस्टमेंट करने का दो तरीका बताएंगे,

अगर आप बिना लालच किये इसे सही से फॉलो करते हैं तो यकीन मानिए आने वाले 5 से 6 वर्षो में आप फाइनेंशियल फ्रीडम हो जाएंगे, साथ ही आपके पास अच्छा खासा रकम भी होगा, तो चलिए जानते हैं….

इन्वेस्टमेंट शुरू करने से पहले SIP को समझे

SIP का अर्थ है Sistmatic Investment Plan मतलब किसी भी फंड मे एक निश्चित अंतराल पर लगातार किया गया निवेश.

दरअसल SIP फण्ड मे निवेश करने का एक आसान तरीका है जिसके माध्यम से छोटी-छोटी रकम एक निश्चित अंतराल पर किसी फण्ड मे निवेश किया जाता है.

छोटे रकम से निवेश : अगर आप के पास एकमुश्त रकम नही हैं तो SIP मे आप सिर्फ Rs 500 मासिक निवेश से सुरुआत कर सकते है , यह पैसा आप अपनी दिन चर्या मे होने वाले खर्चो में से बचा सकते है और धीरे-धीरे यही छोटी रकम एक दिन बड़ी रकम का रूप ले लेगी.

वो कहते है ना कि बून्द-बून्द से तालाब भी भर जाता हैं ठीक उसी प्रकार इस छोटी-छोटी रकम से एक दिन आपके पास बड़ी रकम बन जाएगी और यह आपके भविष्य में आपकी जरूरतों को पूरा करने में काफी मददगार साबित होगा.

कहां करें निवेश

आप शेयर स्टोक्स और Cryptocurrency दोनो में ही SIP कर सकतें हैं, अगर आप कई गुना ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए Cryptocurrency सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं. इस बात को आप अच्छे से समझ लें की Cryptocurrency में इन्वेस्टमेंट मतलब हाई रिस्क हाई रिटर्न है.

जैसे 1990 के दशक में शेयर बाजार अपने शुरुआती दौर में था ठीक उसी प्रकार Cryptocurrency आज के दौर में अपने शुरुआती समय मे है.

वर्ष 2017 में जिंन्होने ने भी Cryptocurrency में 1,000 ( एक हजार रुपये) निवेश किया था आज 2021 में उसका वैल्यू 2 लाख रुपये हैं, और जिंन्होने प्रत्येक महीने सिर्फ 500 रुपये SIP किया होगा आज वें करोड़ों के मालिक हैं.

Cryptocurrency से ये पॉसिबल हैं, मगर ध्यान रहें इसमे वहीं पैसा लगाए जिसे आप खोने के लिए रेडी हैं, मतलब यहां सबसे ज्यादा रिस्क हैं तो वहीं सबसे ज्यादा रिटर्न भी यहिं मिलेगा हैं.

कैसे करें निवेश

क्रिप्टो करेंसी में निवेश क्रिप्टो एक्सचेंज के माध्यम से किया जाता हैं इसके लिए सबसे पहले आपको क्रिप्टो एक्सचेंज पर अपना खाता बनाना होगा.

क्रिप्टो एक्सचेंज पर खाता बनाने के लिए नाम, ईमेल, मोबाईल नंबर और आपका आधार या ड्राविंग लाइसेंस के साथ आपका फ़ोटो लगेगा. सभी प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपका एकाउंट क्रिप्टो एक्सचेंज पर बन जायेगा.

अकाउंट बन जाने के बाद आप Fund में जाकर UPI या बैंक एकाउंट के माध्यम से अपने क्रिप्टो एक्सचेंज वॉलेट में पैसा डाल सकेंगे.

पैसा डालने के बाद आप किसी भी क्रिप्टो कॉइन को खरीद सकेंगे. और उस क्रिप्टो कॉइन पर SIP स्ट्रेटजी को फॉलो कर आने वाले वर्षो में फाइनेंशियल फ्रीडम के साथ साथ आपके पास बड़ी रकम भी होगी.

भारत में 100% जैनुन और सबसे प्रसिद्ध क्रिप्टो एक्सचेंज में वज़ीरक्स और बाईनेंस को जाना जाता हैं, आप इन दोनों क्रिप्टो एक्सचेंज पर नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर अपना एकाउंट बना कर अपने भविष्य को संवार सकते हो. (इन दोनों ही एक्सचेंज पर अपना एकाउंट बना लें, आने वाले समय मे इन दोनों एक्सचेंज की आपको जरूरत होगी)

WazirX पर अपना एकाउंट बनाये : Click Here

Binance पर अपना एकाउंट बनाये : Click Here

ध्यान रहे यहाँ पर हाई रिस्क हैं तो वहीं हाई रिटर्न भी यहिं मिलता हैं, नया एकाउंट बनाने के बाद अगर आप क्रिप्टो स्ट्रेटजी से रिलेटेड जानकारी चाहते है तो हमे व्हाट्सएप पर मैसेज करें. Whatsapp Number : 9122885418

Crypto Investment News : Join Telegram

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.