Monday, September 27, 2021

किसी ने फेक फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर एकाउंट बना लिया है? तो परेशान मत होइए, तुरंत यहां करें रिपोर्ट

Someone Created a Fake Facebook, Instagram or Twitter Account : इंटरनेट मीडिया पर आइडेंटिटी चोरी की घटना कोई नया नहीं हैं. लेकिन आपकी आइडेंटिटी चोरी आपको परेशानी में डाल सकता हैं. अगर आप Internet Media Platform पर अपनी प्राइवेसी को सिक्योर नहीं रखते हैं,

तो फिर इस प्लेटफार्म पर बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारियां साझा करना काफी जोखिम भरा हो सकता है. आपको बता दें कि स्कैमर्स (Scammers) आपके व्यक्तिगत जानकारियों और तस्वीरों का उपयोग नकली ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन एकाउंट बनाने के लिए कर सकते हैं.

ये स्कैमर्स आपकी प्रोफाइल का ऐसा फेक वर्जन तैयार करते हैं कि एक बार तो आपको भी यकीन नहीं होगा कि इसे आपने तैयार नहीं किया है.

फिर वे इन Fake Internet Media Profiles का इस्तेमाल दूसरों से पैसे ठगने या फिर के नजर आपके प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए कर सकते हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

आपके मित्र, परिवार के सदस्य और सहकर्मी यह सोच सकते हैं कि आप ही अपराध कर रहे हैं या अभद्र भाषा का प्रयोग कर रहे हैं. हालांकि इन जालसाजों से खुद को बचाने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं.

आपको बस Online साझा की जाने वाली जानकारियों को लेकर सावधान रहने की जरूरत हैं. इसके लिए अपनी Internet Media Privacy Settings को मैनेज करें या फिर Fake Internet Media Account मिले तो रिपोर्ट जरूर करें.

पहचान चोरी का मकसद

क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों कोई आपके नाम से Twitter, Instagram या Facebook Account बनाना चाहेगा? आमतौर पर देखें, तो स्कैमर के पास फेक प्रोफाइल बनाने के कई कारण होते हैं.

कुछ की तो पैसों में दिलचस्पी होती हैं. वे Fake Facebook, Instagram या Twitter Account इसलिए भी बनाते हैं, ताकि वे आपके करीबी मित्रों, परिवार के सदस्यों या फिर

सहकर्मियों से चैरिटी, बिल, जरूरत आदि के नाम पर उनसे पैसे ठग सकें या फिर वे आपके Facebook Friends या Twitter Followers को यह बताते हुए ईमेल कर सकते हैं कि आपको पेमेंट करने में परेशानी आ रहा है.

कई बार जो लोग बिना सोचे-समझे ही पैसे भेज देते हैं, वे स्कैमर्स की जेब में जाते हैं, लेकिन आपका दोस्त यह सोचता रहता हैं कि उन्होंने आपकी मदद की है.

कई बार तो स्कैमर्स राजनीतिक संदेश को आगे बढ़ाना चाहते हैं या फिर घृणित बातें फैलाने के लिए भी ऐसा करते हैं. स्कैमर आपकी तस्वीर के साथ Facebook, Snapchat या Instagram page का इस्तेमाल कर सकते हैं.

स्कैमर्स इसका इस्तेमाल कर आपके नाम और प्रतिष्ठा को धूमिल करने के लिए भी कर सकतें है.

यहां कर सकते है रिपोर्ट

Internet Media पर Fake Identity Theft को लेकर रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो इसकी सुविधा भी मौजूद है.

Fake Facebook Account Report

फेसबुक पर फर्जी पेज के लिए रिपोर्ट करनी है, तो facebook.com/help/174210519303259 साइट पर विजिट करें.

अगर आपका फेसबुक एकाउंट नहीं है, लेकिन किसी ने आपके नाम से Fake Facebook Account बनाया है, तो आप cybercrime.gov.in पर धोखाधड़ी वाले खाते की रिपोर्ट कर सकते हैं.

Fake Twitter Profile Report

इस प्लेटफार्म पर Fake Account की रिपोर्ट करने के लिए help.twitter.com/en/safety-and-security/report-twitter-impersonation साइट पर विजिट करना होगा.

इसके अलावें आप help. twitter.com/en/forms/ authenticity/impersonation के माध्यम से भी Fake Twitter Account का रिपोर्ट कर सकते हैं.

Fake Linkedin Account Report

आप लिंक्डइन पर Linkedin Fake Profile की रिपोर्ट करने के लिए linkedin.com/help/linkedin/ answer/61664/reporting-fake profiles?lang=en पर जा सकते हैं.

जहां पर आप Fake Linkedin Account का रिपोर्ट कर सकतें हैं.

Fake Instagram Account Report

आपके व्यवसाय, संगठन के नाम से बनाए गए Fake Instagram Profile का रिपोर्ट करने के लिए आप fax help.instagram.com/ contact/636276399721841 पर विजिट कर सकते हैं.

ऐसे करें फेसबुक प्रोफाइल को सिक्योर

स्कैमर्स आपकी पब्लिक फेसबुक पोस्टिंग और फोटो पोस्ट के जरिए बहुत सारी जानकारियां हासिल कर सकते हैं. इनमें जन्मतिथि, होमटाउन, कंपनी, हाईस्कूल का विवरण आदि हो सकते हैं.

जब फेसबुक पर कुछ नया पोस्ट करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि उसे दोस्त और फैमिली मेंबर ही देख सकें. यही बात दूसरे इंटरनेट मीडिया प्रोफाइल, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, लिंक्डइन आदि पर भी लागू होती है.

इसके लिए फेसबुक के सेटिंग टैब में जाएं. फिर प्राइवेसी में ‘Who Can See Your Future Post’ पर जाकर इसे मैनेज कर सकते हैं. यहां पर ‘Friends’ का चयन करना बेहतर होगा.

इस तरह आप सीमित कर सकते हैं कि कौन आपकी पोस्ट को देख सकता है. इसके अलावा, प्रोफाइल फोटो के साथ गार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए फेसबुक एप को ओपन करने के बाद अपनी प्रोफाइल फोटो परजाएं. इसे कुछ देर के लिए प्रेस करके रखें. यहां नीचे की तरफ ‘Turn on Profile Picture Guard’ का विकल्प मिलेगा.

फिरइसे सेव कर दें. इसके बाद कोई भी अनजान यूजर प्रोफाइल फोटो को न तो डाउनलोड कर पाएगा और न ही प्रोफाइल से जुड़ी पूरी जानकारी उसे दिखाई देगी. यहां पर फ्रेंड्स बनाने के दौरान भी सावधान रहें.

इंस्टाग्राम एकाउंट को ऐसे करें सिक्योर

इंस्टाग्राम पर एकाउंट को प्राइवेट नहीं किया है, तो फिर हर कोई आपकी प्रोफाइल और पोस्ट देख सकता है. एंड्रायड और आइओएस एप्स पर एकाउंट को प्राइवेट करने के लिए आपको सेटिंग्स पर जाना होगा.

फिर प्राइवेसी में जाने के बाद प्राइवेट एकाउंट पर जाएं. अगर आपने एकाउंट को पब्लिक कर रखा है, तो फिर इस पर टैप करने के बाद प्राइवेट एकाउंट को आन करना होगा.

एकाउंट को प्राइवेट करने के बाद आपका पोस्ट न तो सर्च में दिखाई देगा और न ही हैशटैग पेज पर दिखेगा. इस तरह स्कैमर से एकाउंट को सिक्योर कर पाएंगे.

ऐसे करें ट्विटर एकाउंट को सिक्योर

अगर ट्विटर पर आपका एकाउंट है, तो बाय डिफाल्ट प्रोफाइल और टवीट हर कोई देख सकता है. यह उन लोगों को भी दिख सकता… है, जिन्होंने ट्विटर पर साइन-इन नहीं किया है.

अगर आप चाहते हैं कि आपका प्रोफाइल हर किसी को न दिखे, तो फिर आपको सेटिंग्स में बदलाव करना होगा. सबसे पहले ट्विटर को वेब ब्राउजरपर ओपन करें। फिर सेटिंग्स और प्राइवेसी में जाएं.

इसके बाद आपको ‘Privacy & Safety’ आप्शन पर क्लिक करना होगा. टवीट सेक्शन के नीचे आपको ‘Protect Your Tweets’ का विकल्प मिलेगा. अगर आपको अपना एकाउंट सुरक्षित रखना है, तो ‘Protect Your Tweets’ को आन कर दें.

इसके बाद ट्वीट्स केवल आपके फालोअर ही देख पाएंगे. अगर कोई आपको फालो करना चाहता है, तो फिर उसे आपके अप्रूवल की जरूरत होगी. आपका ट्वीट सर्च इंजन में भी नहीं दिखाई देगा.

केवल फालोअर सर्च में ही आपका ट्वीट दिखेगा. Privacy and Security Page पर आपको लोकेशन और फोटो टैगिंग को डिसेबल करने का विकल्प भी मिलता है.

साथ ही, किसी और यूजर के द्वारा भेजे जाने वाले मैसेज को भी आफ कर सकते हैं. अगर आपने ट्वीट को प्राइवेट कर दिया है, तब भी आप पूरे प्रोफाइल को हाइड नहीं कर सकते हैं.

बैनर इमेज, प्रोफाइल इमेज, नेम, यूजरनेम, बायो, लोकेशन आदि दिखाई देंगे. हालांकि एडिट प्रोफाइल आप्शन पर जाकर विजिबिलिटी को कस्टमाइज कर सकते हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.