Friday, March 29, 2024
HomeNewsअब डाक टिकट पर हो सकती हैं आपकी भी फोटो, बस करना...

अब डाक टिकट पर हो सकती हैं आपकी भी फोटो, बस करना होगा यह काम

YOJANA : भारत सरकार ने ‘my stamp’ Yojana के जरिए एक खास स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम के अंतर्गत आप अपनी यादों को संजो कर रख सकते हैं.

मतलब अब आप अपने Birthday, Marriage और Marriage Anniversary पर भी डाक टिकट जारी करवा सकेंगे. इसके लिए आपको मात्र तीन सौ रुपए ही खर्च करने की जरूरत होगा.

सिर्फ तीन सौ रुपए में 12 डाक टिकट आप प्रदेश के किसी भी प्रधान डाकघर से आसानी से बनवा सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग के तरफ से यह सुविधा उपलब्ध करा दी गई है.

अपनी फोटो वाला डाक टिकट बनवाने के लिए आपको अपने शहर के ‘Post Office’ में संपर्क करने होंगे. फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने का केवल एक ही शर्त है कि जिस भी व्यक्ति की तस्वीर का आप डाक टिकट जारी करवाना चाह रहें हैं, वह व्यक्ति जीवत रहना चाहिए.

माई स्‍टाम्‍प योजना “My Stamp Yojana”

दरअसल, भारत सरकार की यह एक पुरानी योजना है और इस Yojana के बारे में बहुत कम लोगों को ही इस बारे में जानकारी है. इस Yojana के तहत कोई भी आम आदमी अपनी फोटो डाक टिकट पर छपवा सकतें है.

बता दें कि इस योजना का नाम है ‘माई स्‍टाम्‍प’. My Stamp Yojana से अपनी फोटो सहित 12 स्टांप मिलता हैं जिसका शादी, जन्मदिन, तोहफे में देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी की आप डाक विभाग से 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं.

करने होंगे सिर्फ 300 रुपये का खर्च

‘My Stamp Yojana’ साल 2011 में आयोजित विश्‍व Philately प्रदर्शनी के दौरान इसकी शुरुआत की गई थी.

इस Yojana के तहत महज 300 रुपये का मामूली शुल्क जमा के साथ आप अपनी तस्वीरों वाली 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं.

बता दें कि ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह ही मान्य होंगे. इसके माध्यम से आप देश के किसी भी कोने में पोस्ट भी भेज सकते हैं.

इस Yojana के अंतर्गत कोई कंपनी या ग्रुप भी अपने पसंद की चित्र के साथ डाक टिकट जारी करवा सकता हैं.

इसके लिए उनको 5,000 शीट टिकट (1 शीट में 12 टिकट) जारी करवाना होगा. इतनी संख्या में टिकट जारी करवाने पर भारतीय डाक (Bhartiya Daak) 20% डिस्काउंट भी Offer कर रहा है.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.