Wednesday, March 3, 2021

WhatsApp का मेड इन इंडिया विकल्प Sandes ऐप को भारत सरकार ने किया लॉन्च, शुरू हुआ ट्रायल!

WhatsApp Indian Alternative: डेटा प्राइवेसी को लेकर 2020 में हमने काफी बड़ी खबरें पढ़ी. इसके लिए Sarkar ने कई इंटरनेट कंपनियों के अपने सर्वर भारत में ही लगाने का आदेश दिए थे.

फिर सितंबर में सैंकड़ों चीनी Developers के App को भारत में बैन (Chinese Apps Banned) करना और आत्मनिर्भर भारत कैंपेन के तहत Indian Developers को सुरक्षित देसी App विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना.

साल 2020 में बहुत कुछ घटित हुआ हैं और अब WhatsApp का नया भारतीय विकल्प (WhatsApp Alternative) “Sandes” App लॉन्च हो गया है.

हाल ही में Privacy Policy में बदलाव करने के बाद Whatsapp ने दुनिया भर में काफी आलोचनाओं को झेला. करोड़ों यूज़र्स ने Telegram और Signal App को विकल्प के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

अब ऐसे में भारतीयों के लिए Sarkar नया Instant Messaging App “Sandes” लेकर आई है.

Business Standard की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार ने नया Sandes App लॉन्च किया है, जो WhatsApp का एक Instant Messaging विकल्प हैं.

यह App पूरी तरह से भारतीय है और फिलहाल यह ट्रायल बेसिस पर काम कर रहा है. रिपोर्ट आगे बताती है कि Sandes App, जिसे GIMS कहा जा रहा है,

फिलहाल चुनिंदा Sarkari Employee को इस्तेमाल करने के लिए दिया गया है. Sandes App को Government Instant Messaging Systam (GIMS) कहा जा रहा है.

अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि App को केवल Sarkari काम काज के लिए ही पेश किया गया है अथवा इसे आम जनता भी इस्तेमाल कर सकेगी.

साल की शुरुआत में ही WhatsApp ने अपनी Privacy Policy में बदलाव किया था, जिसके बाद से Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी सवालों के घेरे में आ गई थी.

इसके बाद करोड़ों यूज़र्स ने विकल्प के रूप में Telegram और Signal App का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया हैं. हालांकि App Developers ने अपनी साफाई में साफ कहा था कि ये बदलाव आम यूज़र के लिए नहीं था,

बल्कि Business Accounts के लिए किया गया था. फिर भी, Sarkar ने कंपनी से सवाल किए थे और यूज़र्स की निजी जानकारी को लेकर चिंता जताया गया था.

ऐसा हो सकता है कि Sandes ऐप को इसी के चलते Launch किया गया हो. Sarkari काम-काज संवेदनशील होता हैं और Sarkari Employee को इस App का एक्सेस मिलना बताता है कि Sarkar को फिलहाल WhatsApp पर पूरी तरह से भरोसा नहीं हुआ है.

Report के अनुसार, यह ऐप Android और iOS प्लेटफॉर्म पर काम करता है. हालांकि App दोनों ही प्लेटफॉर्म के App Store में उपलब्ध नहीं है. इसे सीधे Sarkari Employee को दिया जा रहा है.

Sandes App नए मॉर्डन Chating App जैसा ही बनाया गया है, जिसमें चैटिंग के साथ-साथ Voice Massage और मीडिया फाइल्स Transfer करने का विकल्प भी मिलता है.

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2020 All Rights Reserved.