Tuesday, June 15, 2021

सरकार के नोटिस पर कंपनी ने कहा- नहीं बदलेंगे पॉलिसी, एक्सेप्ट करने का रिमाइंडर देते रहेंगे, तो क्या Fb, WhatsApp, Twitter और Instagram हो जाएंगे बैन

NEW DELHI : Social Media प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp और Instagram कल यानी 26 मई 2021 से India में Ban हो सकते हैं।

जी हां, केंद्र की नई इंटरमीडियरी Guideline को लागू नहीं करने वाले Social Media प्लेटफॉर्म को Ban कर दिया जाएगा।

आज खत्म हो रही केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन:

केंद्र सरकार(Central Government) की New Guideline को मंजूरी देने की Deadline आज यानी 25 May 2021 को खत्म हो रही है।

ऐसे में Social Media प्लेटफॉर्म Facebook, Twitter और Instagram पर कल यानी 26 May, 2021 से प्रतिबंध(Ban) लागू हो जाएंगे।

Facebook नियम मानने की कही बात:

हालांकि Deadline खत्म होने से पहले Facebook की तरफ से बयान जारी करके कहा गया है कि वो केंद्र सरकार (Central Government) की New Guideline का सम्मान करती है।

साथ ही इसे लागू करने की दिशा में काम कर रही है। Facebook ने कहा कि New Guideline को लागू(Applied) करने को लेकर उसकी केंद्र सरकार (Central Government) के साथ बातचीत चल रही है।

वहीं Twitter की तरफ से New Guideline को लागू करने के लिए 6 माह का वक्त मांगा जा रहा है।

केंद्र सरकार ने 3 माह पहले जारी किया थी नई गाइडलाइन:

केंद्र सरकार (Central Government) ने इस साल फरवरी 2021 में Social Media प्लेटफॉर्म के लिए New Guideline को जारी किया गया था।

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उस वक्त MEITY की तरफ से Social Media प्लेटफॉर्म को नये आईट रूल को लागू करने के लिए 3 माह का वक्त दिया गया था।

बता दें कि इंडियन वर्जन Twitter प्लेटफॉर्म Koo एक मात्र Social Media प्लेटफॉर्म है, जिसने New Guideline को लागू कर दिया है।

Social Media प्लेटफॉर्म के लिए यह काफी चुनौतीपूर्ण वक्त है, क्योंकि अगर 25 May, 2021 तक केंद्र की New

Guideline को लागू नहीं किया जाता हैं, तो Social Media प्लेटफॉर्म के खिलाफ कानूनी एक्शन लिया जाएगा।

किसके कितने यूजर्स:

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में WhatsApp के 53 करोड़, Youtube के 44.8 करोड़ और Facebook के 41 करोड़ User हैं।

इसी तरह Instagram के 21 करोड़ क्लाइंट है, जो 1.75 करोड़ Twitter एकाउंट होल्डर हैं। वहीं Koo ऐप के 60 लाख से ज्यादा Users हैं।

यहां देखें केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन:

  • Social Media प्लेटफॉर्म को India में नोडल ऑफिसर, रेसिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर तैनात करना होगा।
  • जो India में बेस्ड होगा। इस Officer को 15 दिनों के भीतर OTT Content के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों का निवारण करना होगा।
  • New Guideline के तहत Social Media प्लेटफॉर्म को एक Monthly रिपोर्ट जारी करनी होगी, जिसमें शिकायतों और उनके निवारण की जानकारी होगी।
  • साथ ही किन Post और Content को हटाया गया और इसकी क्या वजह(Reason) थी। इसके बारे में विस्तार से Details देनी होगी।
  • सभी Social Media प्लेटफॉर्म के पास India का Physical पता होना चाहिए, जो Company के मोबाइल ऐप और Website पर दर्ज होना चाहिए।
  • नए दिशा-निर्देशों(New Guidelines) के अनुसार शिकायत के 24 घंटे के अंदर Internet Media से आपत्तिजनक Content को हटाना होगा।
  • इसके अलावा कंपनियों को एक शिकायत निवारण तंत्र रखना होगा और Complains का निपटारा करने वाले Officer को भी रखना होगा।
  • 24 घंटे में Complain का Registration होगा और 15 दिनों में उसका निपटारा होगा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार के नोटिस पर कंपनी ने कहा- नहीं बदलेंगे पॉलिसी, एक्सेप्ट करने का यूजर को रिमाइंडर देते रहेंगे.

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