Sunday, September 26, 2021

आंखों की पुतलियां से जाने किस स्वभाव का है सामने वाला शख्स, समुद्र शास्त्र में है इसका जिक्र

दुनिया में मौजूद प्रत्येक इंसान को एक ही तरह से बनाया गया हैं, लेकिन फिर भी उनके हाथ, पैर, चेहरा आंखें, कान, नाक, लंबाई, चौड़ाई आदि एक दूसरे से बिल्कुल अलग होती ही है.

यही बनावट का ये फर्क ही उन्हें एक दूसरे से भिन्न दिखता है. समुद्र शास्त्र (Oceanography) में शरीर के प्रत्येक अंग की बनावट, रंग, रूप और आकार के हिसाब के मुताबिक उसके व्यक्तित्व और स्वभाव को लेकर तमाम तरह की बातें कही गईं हैं.

समुद्र शास्त्र (Oceanography) को सामुद्रिक शास्त्र के नाम से भी जाना जाता हैं. ये ज्योतिष (Astrology) की तमाम विद्याओं में से एक है, जिसमें शारीरिक बनावट और शरीर पर मौजूद निशानों के आधार पर भविष्यवाणी (Prediction) की जाती है.

आइये जानते हैं कि कैसे किसी व्यक्ति की आंखों की पुतलियों को देखकर आप उनके स्वभाव के बारे में जान सकते हैं.

1. सबसे सामान्य होती है काली पुतली

सामुद्रिक शास्त्र (Oceanography) के अनुसार काली पुतली वाले लोग काफी जिम्मेदार माने जाते हैं. ये लोग मेहनती और ईमानदार होते हैं.

इन पर भरोसा किये जा सकते है क्योंकि ये अगर किसी से कोई वादा कर दें, तो उसे निभाने की हर संभव प्रयास करते हैं. ये लोग एक सच्चे प्रेमी साबित होते हैं.

2. भूरी आंख वाले लोगों का स्वभाव

भूरी आंख वाले लोगों की मानसिक स्थिति (Mental State) काफी मजबूत होता है. लेकिन इन्हें चालाक माना जाता हैं.

इनकी दिलचस्पी क्रिएटिव (Creative) काम करने में होती है. ये लोग जहां पर भी जाते हैं आकर्षण (Charm) का केंद्र बन जाते हैं और ये काफी उत्साहित भी रहते हैं.

3. नीली पुतली वाले लोगों का स्वभाव

नीली पुतली वाले लोगों को काफी भाग्यशाली (Fortunate) माना जाता है. राजसी सुख (Royal Pleasure) ये अपनी किस्मत में साथ लेकर आते हैं. वैसे तो ये लोग स्वभाव से शांत होते हैं,

लेकिन इन्हें लाइम लाइट (Lime Light) में रहना काफी पसंद होता है, इसलिए ये लोग दिखावा करना अच्छे से जानते हैं. ये लोग स्वभाव से

दूसरों की काफी मदद करने वाले होते हैं और अपने आत्म सम्मान से किसी तरह का कोई समझौता नहीं करते हैं.

4. हरे रंग की पुतली वालों का स्वभाव

हरे रंग की पुतली बहुत ही दुर्लभ होती है. ऐसे लोगों को सामाजिक कार्यक्रमों, उत्सवों और उसके आयोजनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना पसंद रहता है.

ये लोग बड़े आसानी से किसी का भी दिल जीत लेते हैं. लेकिन ये लोग खुद से ज्यादा आगे किसी और को नहीं देख पाते, इसलिए इन लोगों में ईर्ष्या का भाव बहुत जल्दी आता हैं.

5. ग्रे रंग की आंख वालों का स्वभाव

ग्रे रंग की आंखों वाले लोगों की विश्लेषण क्षमता (Analytical Ability) काफी बेहतरीन होती हैं. किसी भी चीज को ये काफी अच्छे से समझते भी हैं और समझाते भी हैं.

लेकिन ये लोग कान के कच्चे काफी होते हैं. इसलिए ये लोग किसी की भी बातों में बड़े आसानी से आ जाते हैं और इन्ही वजहों से कई बार अव्यवहारिक (Impractical) हो जाते हैं.

(यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखते हुए यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.