Friday, March 29, 2024
HomeNewsमुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 12वीं पास को मिल रहा हैं...

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत 12वीं पास को मिल रहा हैं 10000, आवेदन शुरू, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Scholarship 2020 : बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत Bihar Board 12th बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को

प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹10.000/-(दस हजार) दिया जाना है. यह राशि सीधे पात्र लाभुकों के Bank Account में DBT के माध्यम से हस्तांतरित की जायेगी.

प्रोत्साहन राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुका हैं.

प्रोत्साहन योजना 2020 छात्रवृत्ति ऑनलाइन Form

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Scholarship का लाभ पाने के लिए सभी अविवाहित छात्राओं को ई कल्याण विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर online आवेदन करना होगा.

छात्रायें इस 12th Scholarship के लिए सिर्फ Online Apply कर सकते है, बता दें कि अगर कोई छात्रायें ऑफलाइन आवेदन करतें है तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 (Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Scholarship 2020) के अंतर्गत लाभ पाने के लिए लाभार्थियों का अपना Bank Account होना चाहिए और वो Bank Account Aadhar Card से लिंक होना चाहिए.

इस Scholarship के तहत छात्र-छात्राओं को आवेदन करने के लिए स्कूलों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा, आप नीचे दिए गए लिंक के मदद से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ

आपको बता दे की 12th Bihar Board से पास होने वाले सभी जाती के अविवाहित लड़कियों को 10 हजार रूपये प्रोत्साहन राशी के रूप में दिया जाएगा.

बता दे कि इस योजना के अंतर्गत सभी अविवाहित छात्राओं को वर्ष 2020 में 12वीं पास होना और सभी छात्राओं को अविवाहित होना अनिवार्य है.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2020 Scholarship आवेदन कैसे करे?

बिहार राज्य के सभी इच्छुक छात्रायें Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निचे के दिये बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे…

1. सबसे पहले ई – कल्याण के website पर पर जाए.

2. इसके होमपेज पर आपको तीन आप्शन दिखेगा. जिसमे से आपको “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें पर क्लिक करें.

3. click करने के बाद Click here to Apply पर क्लिक करें

4. इसके बाद आप Log.in पेज पर चले जाए. यहाँ आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर और टोटल मार्क्स पूछे जाएंगे.

5. इसके बाद आपको Bank Details पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा

6. इस फॉर्म में आपको सभी जानकारियों को जैसे Name, Father Name, Mother Name, Registration Number, Bank Account Number, Aadhar Number, IFSC Code भरने होंगे.

7. सबकुछ पुनः मिलान करने के उपरांत फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर Click कर दें, और इसका एक प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख लें.

बता दें कि, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है. विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी भी तरह की डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है.

सर्वर पर अधिक लोड होने की वजह से अप्लाई लिंक ओपन नही हो सकता हैं, इसके लिए परेशान होने की जरूरत नही हैं, जैसे ही लोड कम होगा आप अप्लाई कर सकेंगे.

Important Link

Apply OnlineLink 1 | Link 2
Application StatusClick Here
Verify Name & Account DetailClick Here
Official WebsiteClick Here

Help Desk

  • Telephone Number – 0612-2215323
  • Mobile Number – 8292825106, 9534547098, 8986294256
  • Email – [email protected]

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.