Thursday, March 28, 2024
HomeBiharBihar Student Credit Card Yojana : इस सब्जेक्ट के छात्रों को सरकार...

Bihar Student Credit Card Yojana : इस सब्जेक्ट के छात्रों को सरकार दे रही ₹4 लाख, यहां से ऐसे करें आवेदन, जाने सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स

Bihar Student Credit Card Yojana : बिहार के ऐसे बहुत -से युवा है, जो खराब आर्थिक स्थिति के कारण उच्च शिक्षा नहीं प्राप्त कर पाते. इसी कमी को दूर करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीकाश कुमार ने Bihar Student Credit Card Yojana की शुरुआत की.

02 October, 2016 को इस योजना की शुरुआत की गईं. इस योजना के तहत गरीब युवा वर्ग को उच्च शिक्षा हासिल करने हेतु लोन उपलब्ध करायी जाती है.

बिहार सरकार ने सुशासन के कार्यक्रम के अंतर्गत 10वी / 12वीं कक्षा पास कर चुके छात्र-छात्राओं के लिए Bihar Student Credit Card Yojana की शुरुआत की है. इस योजना के तहत 4 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाता है.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

आज के आर्टिकल में बिहार सरकार द्वारा संचालित Bihar Student Credit Card Yojana के विषय में विस्तार से जानेंगे…

>> आपको बता दें लोन के Amount पर कोई Interest देय नहीं है.

Bihar Student Credit Card Yojana : योजना का प्रस्तावना

वर्तमान समय में राज्य का शिक्षा में Gross Enrolment Ratio में 14.3 फीसदी है. वहीं राष्ट्रीय स्तर पर इस योजना का Ratio लगभग 24 फीसदी है.

बिहार सरकार का लक्ष्य है कि बिहार का जी.ई. आर. राष्ट्रीय औसत के बराबर करते हुए 30% तक की वृद्धि करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जायें और राज्य को विकसित राज्यों की अग्रणी पंक्ति में खड़ा किया जाए.

आर्थिक कारणों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से राज्य सरकार के सुशासन के कार्यक्रम 2015-20 के अन्तर्गत विकसित बिहार के 7 निश्चय के तहत Bihar Student Credit Card Yojana लागू करने का निर्णय लिया गया था.

इस योजना में प्राप्त अनुभवों के आधार पर बैंकों की भूमिका को सीमित रखा गया है. इस बार संशोधित Bihar Student Credit Card Yojana लायी जा रही है.

इस योजना के द्वारा उच्च शिक्षा में जी. ई. आर. की बढोतरी के साथ-साथ युवाओं के रोजगार की प्राप्ति में भी अहम भूमिका होगी.

Bihar Student Credit Card Yojana : योजना का लक्ष्य

इस योजना के महत्वपूर्ण लक्ष्य निम्न हैं, जो कि इस प्रकार से है –

  • सभी इच्छुक Eligible Candidates को योजना का लाभ मिलेगा.
  • योजना में लचीलापन हो.
  • वित्तीय वर्ष 2018-19 में 50,000, वित्तीय वर्ष 2019-20 में 75,000 एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1,00,000 अनुमानित विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ उपलब्ध कराने का प्रारंभिक अनुमान है.

Bihar Student Credit Card Yojana : Required Eligibility

Bihar Student Credit Card Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न Eligibility Criteria को Fullfilled करना आवश्यक है –

Age Limit : Bihar Student Credit Card Yojana

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अधिकतम उम्र 25 वर्ष होनी चाहिए. वैसे स्नाकोत्तर कोर्स जिसकी योग्यता स्नोतक पास है, उसके लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष होगी.

उच्च शिक्षा के लिए उपलब्ध करायी जायेगी लोन :

बिहार व सीमावर्ती राज्यों के 12वीं पास वैसे छात्र-छात्राओं को लोन उपलब्ध कराया जाएगा, जो उच्च शिक्षा पाना चाहता हो. इसके लिए विद्यार्थी द्वारा बिहार एवं अन्य राज्य या केन्द्र सरकार के संबंधित नियामक एजेन्सी द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा हेतु नामांकन लिया गया हो या नामांकन के लिए चयनित होना अनिवार्य है.

यह लोन बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती है. उच्च शिक्षा के सामान्य पाठ्यक्रमों, विभिन्न व्यवसायिक एवं तकनीकी पाठ्यक्रमों के लिए के लिए लोन दी जायेगी. समय-समय पर पाठ्यक्रमों की सूची में संशोधन किया जाता है.

10वीं/12वीं या समतुल्य विद्यार्थियों को दिया जायेगा लाभ :

योजना के अंतर्गत बिहार राज्य से मान्यता प्राप्त संस्थानों से 12वीं अथवा समतुल्य (पोलिटेक्निक पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी तथा बिहार राज्य के सीमावर्ती जिलों के सीमावर्ती प्रखंडों के सीमावर्ती राज्य यथा झारखंड, उत्तर प्रदेश एवं प० बंगाल के विद्यालय या बोर्ड से 10वीं/ 12वीं/+2 (पोलिटेक्निक पाठ्यक्रम के लिए 10वीं) उत्तीर्ण बिहार राज्य के मूल निवासी विद्यार्थियों को भी लाभ मिल सकेगा.

समान स्तर की उपाधि के लिए लोन का प्रावधान नहीं :

यदि आवेदक के पास एक स्तर की उपाधि है तो उसी समान स्तर के लिए लोन की रकम उपलब्ध नहीं करायी जायेगी. जैसे – यदि आपने विज्ञान संकाय में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है,

तो पुन: कला या वाणिज्य संकाय में स्नातक की उपाधि के लिए लोन मुहैया नहीं करायी जाएगी. यह तकनीकी अथवा प्रबंधकीय पाठ्यक्रमों पर लागू नहीं होगा. वहीं यदि स्नातक के बाद स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए लोन दी जायेगी. ट

होस्टल में रहने की स्थिति में शिक्षण संस्थान को उपलब्ध करायी जायेगी राशि :

विद्यार्थियों के Hostel में रहने की स्थिति में उसके शिक्षण संस्थान को राशि उपलब्ध करायी जायेगी. इसके बारे में आगे बताया गया है. वही Hostel में नहीं रहने की स्थिति में

विद्यार्थियों के लिए फीस के अलावे अन्य रहने के खर्च के लिए दिए जाएंगे. अलग-अलग जगहों के लिए तदानुसार राशि उपलब्ध करायी जाएगी. महंगाई को देखते हुए राशि में वृद्धि भी की जा सकती है.

पढ़ाई बीच में छोड़ने पर नहीं उपलब्ध कराया जायेगी लोन की शेष रकम :

यदि आवेदक बीच में ही पढाई छोड़ देता है तो लोन की शेष रकम आवेदक या शिक्षण संस्थान को उपलब्ध नहीं कराया जाती. मतलब कि लोन की पूरी रकम आपको तभी दी जा सकती है जब आप अध्ययनरत हों.

Bihar Student Credit Card Yojana : Important Documents

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको निम्न Documents की आवश्यकता होगी –

  • आवेदक एवं सह- आवेदक का आधार कार्ड
  • 10th/12th/Polytechnique Curriculum के लिए 10वीं के Marsheet व Certificate
  • Admission लिये गए Institute का Certificate जिसमें पाठ्यक्रम अवधि अंकित हो. अथवा बिहार राज्य से बाहर के संस्थान के लिए पाठ्यक्रम विवरणिका.
  • आवेदक के Bank Passbook की Photocopy, जिसमें शाखा का नाम, खाता सं० एवं IFSC Code अंकित हो.
  • संस्थान से प्राप्त Course Fee की विवरणी.
  • Domicile Certificate या Bank Passbook के प्रथम पृष्ठ की Photocopy जिसमें आवास का पता स्पष्ट रूप से अंकित हो या Electricity Bill या Telephone Bill या Passport या DL या Voter ID Card या मतदान हेतु प्रयुक्त प्रमाण पत्रों में से कोई एक प्रमाण-पत्र.
  • आवेदक एवं सह – आवेदक यथा
  • आवेदक एवं सह – आवेदक यथा माता पिता/ पति/ अभिभावक (रक्त संबंधी) का दो Passport Size Photo.
  • प्राप्त Scholarship, निःशुल्क शिक्षा संबंधी प्रमाण-पत्र इत्यादि (यदि लागू हो).

Bihar Student Credit Card Yojana : आवेदन स्वीकृति की प्रक्रिया

Bihar Student Credit Card Yojana में आवेदनों को एक प्रक्रिया के तहत स्वीकार किया जाता है. आवेदन को स्वीकृत किए जाने के Process के बारे में नीचे बिंदुवार तरीके से बताया गया है–

  • Applicant द्वारा Online Application Submissmopion के बाद Application की PDF व वांछित Documents/Certificates जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर Multi Purpose Assistant (MPA) को उपलब्ध कराई जाती है.
  • MPA द्वारा Counter पर जांच की प्रक्रिया के बाद Application की Hard copy व Soft copy सहायक प्रबंधक को उपलब्ध कराई जाती है.
  • सहायक प्रबंधक के द्वारा आवेदक के सम्पूर्ण अर्हत्ता एवं कागजातों के उपलब्धता की सुनिश्चितता के बाद शिक्षा विभाग के द्वारा नामित Nodal Officer की स्वीकृति प्राप्त कर Application Verification के लिए Third Party Verification Agency (TPVA) को Online Transfer की जाती है.
  • TPVA से प्राप्त जाँच प्रतिवेदन एवं अन्य संबंधित बिन्दुओं के आधार पर Nodal Officer द्वारा दो दिनों में लोन की स्वीकृति की अनुशंसा करते हुए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम को Online प्रेषित की जाती है.
  • Soft copy बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम को Online Transfer करने के बाद आवेदन की Hard copy निगम के जिला स्तरीय कोषांग को हस्तांतरित की जाएगी जहाँ निगम के प्राधिकृत पदाधिकारी उसे भविष्य के संदर्भ के लिए संधारित करेंगे.

  • आवेदन की Soft copy के विधिवत् संधारण के संदर्भ में विस्तृत निदेश बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा निर्गत किया जाएगा.
  • जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र दिनांक-01-04 2018 से आवेदन निगम को भेजना प्रारंभ कर देगा. दिनांक 31.03.2018 तक जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र में लंबित मामलों को भी निगम को प्रेषित किया जाएगा. इसका निष्पादन निगम के जाएगा। दिनांक-01.07.2018 से आवेदनों का निष्पादन निगम के द्वारा 15 कार्य दिवस की समय-सीमा में किया जाएगा.
  • निगम द्वारा आवेदन को स्वीकार करने में किसी प्रकार की आपत्ति होने पर उन आपत्तियों को सूचीबद्ध करते हुए आवेदन Nodal Officer को वापस किया जाएगा. ऐसे आवेदनों को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र द्वारा अधिकतम 15 कार्य दिवस में यथा स्थिति निराकरण कर निगम को वापस उपलब्ध कराया जाएगा.
  • आपत्तियों का निराकरण संभव नहीं होने की स्थिति में Nodal Officer द्वारा आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा. स्वीकृति की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा निर्गत किया जाएगा.

  • लोन स्वीकृति के बाद आवेदक को जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर Bihar Student Credit Card उपलब्ध कराया जाएगा.
  • बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा आवेदन की स्वीकृति किए जाने के बाद जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र पर उपस्थित होने के लिए आवेदक को सूचना निगम के जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा SMS तथा E-mail से दी जाएगी. सूचना में उपस्थित होने की निर्धारित तिथि का स्पष्ट रूप उपस्थित होने की निर्धारित तिथि का स्पष्ट रूप से लिखा होगा.
  • निर्धारित तिथि को आवेदक के उपस्थित होने पर लोन के Documentation से संबंधित कार्य को पूरी किया जायेगा.
  • Documentation के बाद निगम के जिला स्तरीय कार्यालय द्वारा इसकी सूचना निगम के मुख्यालय को दी जाएगी. वहां से राशि आवेदक द्वारा याचित शैक्षणिक संस्थान अथवा आवेदक के खाते में Transfer की जाएगी.

Bihar Student Credit Card Yojana : कैसे होगी सामान्य पूछताछ का हल

Students अपनी पूछताछ व समस्याओं के हल के लिए जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के प्रवेश द्वार के पास स्थित ‘May I Help You’ Counter पर जा सकते हैं.

इसके अलावे मुख्यालय स्तर पर स्थापित Call Centre से भी पूछताछ का समाधान कर सकते हैं.

Bihar Student Credit Card Yojana: योजना के सेवाओं की अवधि

Bihar Student Credit Card Yojana के सेवाओं के लिए निष्पादन का अधिकतम समय नीचे Table के माध्यम से बताया गई है –

S. N. गतिविधि Maximum Time Limit
1आवेदक के Counter पर उपस्थित होने के बाद उसके Application Form की MPM द्वारा प्रारंभिक जाँच, वांछित कागजातों की Uploading तथा प्राप्त आवेदन को Online व Offline माध्यम से उपलब्ध कराना. 15 Min
2चिन्हित सहायक प्रबंधक द्वारा प्राप्त आवेदन की जाँच कर उसे अपनी अनुशंसा के साथ विभागीय नामित पदाधिकारी से सहमति प्राप्त कर Verification के लिए TPVA को Online Transfer करना एवं Hard Copy को अपने पास संरक्षित रखना15 Min
3शिक्षा विभाग द्वारा चयन किए गए Verification Agency (TPVA) के द्वारा Application Form का Verification कर प्रतिवेदन उपलब्ध करानाआवेदन प्राप्ति के 15 कार्य दिवस के अंदर
4TPVA से मिले प्रतिवेदन के बाद नोजल प्रतिवेदन पदाधिकारी के द्वारा लोन स्वीकृति की Online अनुशंसा निगम को भेजना. प्रतिवेदन मिलने के 2 दिनों के अंदर
5बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम लिमिटेड द्वारा आवेदन का निष्पादन किया जाना एवं स्वीकृति होने पर स्वीकृति पत्र आवेदक को तथा DRCC को एकरारनामा के लिए भेजनाआवेदन प्राप्ति के 15 कार्य दिवस के अंदर
6आपत्ति प्राप्त आवेदन का आपत्ति निराकरण कर निगम को वापस उपलब्ध कराना15 कार्य दिवस
7एकरारनामा हस्ताक्षरित होने के उपरांत राज्य स्तर पर गठित बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम लिमिटेड को इसकी ऑनलाईन प्रति उपलब्ध करानाएकरारनामा की तिथि को
8बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम द्वारा लोन की रकम निर्गत करना आवेदक द्वारा मांग किए जाने के अधिकतम 10 कार्य दिवस के अंदर

Bihar Student Credit Card Yojana : कितनी मिलती है लोन की अधिकतम रकम़

Bihar Student Credit Card Yojana के अंतर्गत लोन की अधिकतम रकम 4 लाख रुपये तक की है. लोन पर 4 फीसदी की दर से Simple Interest Rate लगता है. वहीं महिला, दिव्यांग एवं ट्रांसजेन्डर को 1 फीसदी की दर से Simple Interest Rate लगता है.

आपको बता दें कि इस लोन की रकम पर अधिस्थगन अवधि जो कि पाठ्यक्रम समाप्ति से एक वर्ष तक अथवा आवेदक के नियोजित होने के अधिकतम 6 माह (जो सबसे पहले हो ) तक Interest की राशि नहीं देनी होती है.

Bihar Student Credit Card Yojana : लोन की अगली किस्तों का भुगतान

लोन की अगली किस्तों की भुगतान के लिए आवेदक/सह-आवेदक द्वारा Semester/Yearly Exam Passing या Promote होने का Certificate , जो Marksheet या संस्थान द्वारा जारी इस बात का प्रमाण-पत्र होगा,

को Online Attach करते हुए अगली किस्त के भुगतान के लिए DRCC पर आवेदन उपलब्ध कराया जाएगा. नोडल पदाधिकारी के द्वारा संतुष्टि के बाद अधिकतम तीन दिनों के भीतर अनुशंसा पत्र उपर्युक्त अंकित अभिलेखों के साथ निगम को उपलब्ध कराया जाएगा.

उसी अनुसार, तय किए गए दस कार्य दिन के भीतर निगम के द्वारा राशि जारी की जाएगी. आवेदक से प्राप्त अंक पत्रक / प्रमाण पत्रों में से आवश्यकतानुसार अथवा न्यूनतम एक प्रतिशत आवेदन का Verification TPVA द्वारा कराया जा सकता है.

Bihar Student Credit Card Yojana : Transfer of Loan Amount

Loan Amount का Transfer RTGS/NEFT या विशेष परिस्थितियों में Bank Draft के द्वारा संस्थान को उपलब्ध कराई जाती है. इसमें संस्थान की Tuition Fee व अन्य Fee सम्मिलित होते हैं.

Hostel से बाहर रहने वाले छात्र-छात्राओं को निर्धारित मानकों के अनुसार उस शहर विशेष के अनुसार Fixed Amount व पठन-पाठन के चीजों पर खर्च के लिए रकम मुहैया करायी जाती है. इसके विषय में आगे शहरों के अनुसार रकम का विवरण दिया जा रहा है.

Bihar Student Credit Card Yojana : लोन वापसी की प्रक्रिया

अधिस्थगन अवधि की समाप्त होने के बाद 2 लाख रुपये तक के लोन को अधिकतम 60 मासिक किस्तों में व 2 लाख से अधिक के लोन को अधिकतम 84 मासिक किस्तों में वापस किया जा सकेगा.

निर्धारित समय से पूर्व लोन वापसी की स्थिति में 0.25 फीसदी Interest Rate में छूट प्रदान की जायेगी.

ऊपर बताये गए निर्धारित समय में नियोजन न होने या स्वरोजगार या किसी भी माध्यम से आय न होने की स्थिति में लोन वसूली की प्रक्रिया को स्थगित रखा जा सकता है.

परंतु इसके लिए प्रत्येक जून एवं दिसम्बर के अंतिम पखवारे में आवेदक को इस आशय का शपथ पत्र DRCC पर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा कि आवेदक नियोजित / स्वरोजगार अथवा अन्य किसी साधनों से आय प्राप्त नहीं कर रहा है.

यदि ऊपर वर्णित स्थितियों के अतिरिक्त यदि लोन वापसी की संपूर्ण अवधि के दौरान लोन की पूरी रकम वापस नहीं जाती है, तो आवेदक/सह-आवेदक के खिलाफ PDR Act (Public Demand Recovery Act) के प्रावधानों के अंतर्गत कार्रवाई का प्रावधान है.

Bihar Student Credit Card Yojana : योजना का प्रचार-प्रसार

बिहार सरकार की इस योजना का प्रचार व प्रसार सभी माध्यमों से व्यापक पैमाने पर हो रहा है ताकि बिहार के सभी जरूरमंद छात्र-छात्राओं को इसका लाभ प्राप्त हो सकें. सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर इस योजना से लोगो को अवगत कराया जा रहा है.

Bihar Student Credit Card Yojana : Call Centre की स्थापना

Bihar Student Credit Card Yojana को लेकर राज्य के छात्र-छात्राओं के मन में कई के सवाल रहते हैं. उनकी समस्या के समाधान के लिए पूरे राज्य स्तर पर Call Centres की स्थापना की जा रही है.

आप Toll Free No. पर Call कर योजना के बारे में, योजना में आवेदन-प्रक्रिया के विषय में, व संबधित अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही अपने आवेदन की अद्यतन स्थिति के बारे में भी पता कर सकते हैं .

योजना से संबंधित अधिकारियों द्वारा समय-समय पर इन Call Centres का निरीक्षण किया जाता है.

Bihar Student Credit Card Yojana : योजना संशोधन

Bihar Student Credit Card Yojana का संशोधन समय-समय पर बिहार सरकार द्वारा किया जाता रहता है. योजना के कार्यान्वयन तथा जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र के संचालन के संबंध में कालान्तर में राज्य सरकार द्वारा कुछ संशोधन किए जाते हैं या योजना से संबंधित कई तरह के फैसले लिए जाते हैं. इनके बारे में आपको समय-समय पर सूचित की जाती है.

शिक्षा विभाग एवं निगम अपने-अपने स्तर से योजना के संचालन में उत्पन्न दिक्कतों को सुलझाने व निर्णय लेने में सक्षम होगा. योजना के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के संबंध में वांछित संशोधन तथा समय-समय पर अनुदेश निर्गत किए जा सकेंगे.

Bihar Student Credit Card Yojana : अनुश्रवण की व्यवस्था

Bihar Student Credit Card Yojana के संचालन व प्रभावी अनुश्रवण के लिए बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम और राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई पूरी तरह से जिम्मेदार होगी.

निगम जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र (DRCC) से प्राप्त आवेदन के निष्पादन की स्थिति के संबंध में शिक्षा विभाग को MIS का Access उपलब्ध कराएगा. जिला स्तर पर जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र जिला पदाधिकारी के नियंत्रण में कार्य करेगा.

आपको बता दें बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम का गठन वित्त विभाग के अधीन हुआ है. वहीं राज्य परियोजना प्रबंधन इकाई राज्य स्तर पर शिक्षा विभाग के अधीन किया गया है.

Bihar Student Credit Card Yojana : पहले के प्राप्त आवेदन-पत्रों का निष्पादन

संशोधित Bihar Student Credit Card Yojana को 1 April, 2018 से प्रभावी माना जाएगा. इस तिथि के पहले के योजना के वैसे आवेदन जो बैंक शाखाओं में लोन स्वीकृति के लिए भेजे नहीं किये गए है, इनका निष्पादन भी बिहार राज्य शिक्षा वित्त निगम के द्वारा किया जाएगा.

वैसे आवेदक जिन्हें लोन की राशि बैकों के माध्यम से मुहैया कराया जा चुकी है, अब इन्हें लोन की शेष रकम शेष अवधि के लिए निगम से प्राप्त करने का विकल्प दिया जायेगा. परंतु आवेदकों को लोन राशि की वापसी के बाद बैंक शाखा द्वारा प्रदान की गई No Dues Certificate उपलब्ध कराना अनिवार्य है.

Bihar Student Credit Card Yojana : अनुलग्नक – 01

>> रहने के व्यय को लेकर वर्गीकृत क्षेत्रों की लिस्ट :

S. N. State/UTवर्ग ‘क’ के शहरवर्ग ‘ख’ के शहर
1आंध्र प्रदेश/ तेलंगानाहैदराबादविजयवाड़ा, वारंगल, ग्रेटर विशाखापट्टनम, गुंटुर, नेलौर
2अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
3असमगुवाहाटी
4दादरा एवं नगर हवेली
5अरूणाचल प्रदेश
6बिहार पटना
7छत्तीसगढ़ दुर्ग भिलाईनगर, रायपुर
8चंडीगढ़चंडीगढ़
9कर्नाटक बंगलौर
10दमन एवं द्वीप
11झारखंड जमशेदपुर, धनबाद, , राँची, बोकारो स्टील सिटी
12दिल्लीदिल्ली
13जम्मू एवं कश्मीर श्रीनगर, जम्मू
14गोवा
15हिमाचल प्रदेश
16हरियाणाफरीदाबाद, गुड़गाँव
17गुजरात अहमदाबाद राजकोट, जामनगर, भावनगर, बड़ोदरा, सूरत
18महाराष्ट्र ग्रेटर मुम्बई, पुणे,अमरावती, नागपुर, औरंगाबाद, भिलवंडी, नासिक, सोलापुर
कोल्हापुर, वसई वीररसिटी, मेलेगाँव, नांडेड-वाघला, संघली
19केरलकोझीकोड, कोच्चि, तिरूवंतपुरूम, तिरूपुर, मल्लपुरम, कनौर, कोलम
20मध्यप्रदेशग्वालियर, इंदौर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन
21लक्षद्वीप
22उड़ीसाकटक, भुवनेश्वर, राउरकेला
23मणिपुर
24नागालैंड
25मेघालय
26मिजोरम
27त्रिपुरा
28पुडुचेरीपुडुचेरी
29तमिलनाडु चेन्नई सलेम, त्रिपुर, कोयमबटुर, तिरूचिरापल्ली, मदुरई, ईरोडे
30पंजाबअमृतसर, जालंधर, लुधियाना
31राजस्थान बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर
32सिक्किम
33पं. बंगालकोलकाता आसनसोल, सिल्लीगुड़ी, दुर्गापुर
34उत्तराखंड देहरादून
35यूपीमुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, आगरा, बरेली, लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर, नोएडा, फिरोजाबाद, झांसी,

Bihar Student Credit Card Yojana : अनुलग्नक – 02

>> रहने, जीवनयापन करने व पाठन सामग्री पर निर्धारित मानक व्यय :

S. N. मद का नाम वर्ग क शहरों के लिए निर्धारित दरवर्ग ख शहरों के लिए निर्धारित दरवर्ग ग शहरों के लिए निर्धारित दर
1मात्र छात्रवास से बाहर किराये पर रहने वाले विद्यार्थियों के लिए प्रतिवर्ष12x5000pm = 60,000/- Yearly 12x4000pm = 48,000/- Yearly 12x3000pm = 36,000/- Yearly
2पाठ्य पुस्तक एवं अन्य पठन लेखन सामग्री10,000/- Yearly 10,000/- Yearly10,000/- Yearly

Bihar Student Credit Card Yojana : Contact Info

Bihar Student Credit Card Yojana Toll Free No. : 1800 3456 444

DistrictMobile No. Address of DRCC
DRCC Banka9899175409Banka Samarhalaya Parisar, Dabutola, Banka, Pincode: 813102
DRCC Aurangabad9939502331Next to Town Inter School, Shahpur, Old G.T.Road, Aurangabad, Pincode: 824101
DRCC Arwal7739639697Pipra Bangla, Arwal, Post Shahpur, Pincode: 804401
DRCC Araria 7903233798Campus of Sadar Prakhand karyalaya, Post Araria, Pincode: 854311
DRCC Buxar8002655944ITI Campus, Ward Number 13, Pincode: 802101
DRCC Bhojpur9934070190Dhanpura, Opposite DAV school Ara, Pincode: 802301
DRCC Bhagalpur 9852017757Sadar Prakhand Parisar, Begusarai, Pincode: 851218
DRCC Begusarai 9852017757Sadak Prakhand Parisar, Begusarai, Pin code : 851218
DRCC Jamui 7480891104Dhadhaur, Sikandara, Post Itasagar
DRCC Gopalganj 7261054576Basdila, Near Panchayat Bhawan, Post: Gopalganj, Pincode: 841428
DRCC Gaya8789018542State Polytechnic, Gaya Bodhgaya Road,Kendui, Pincode: 824231
DRCC Darbhanga 8340147210Kadirabad Bus Stand (Next to Government Polytechnic College), Post Lalbagh, Pincode: 846004
DRCC Khagaria7903092321Jila Krishi Karyalaya Campus, Post Khagaria, Pincode: 851204
DRCC katihar8864020100Sadar Prakhand Karyalaya, Mirchabadai,Katihar, Pincode: 854109
DRCC Kaimur8002591927Gram Dumdum, Prakhand Bhabhua Kaimur, Pincode: 821101
DRCC Jehanabad 9934679183Kako Road, Near Jehanabad bus stand, Pin-804408
DRCC Munger9113305561Sujawalpur, Sadar Prakhand Parisar, Munger, Pincode: 811201
DRCC Madhubani 8407870135Mitholi, Post Madhubani, Pincode: 847211
DRCC Madhepura9955424051Behind Sadar Anchal Karyalaya Madhepura, Pincode: 852113
DRCC Lakhisarai 8210903244Near Mahisona Panchayat Bhawan, Lakhisarai, Pincode: 811315
DRCC Kishanganj 8709497107Block Campus (Prakhand Parisar), Kishanganj, Pincode: 855108
DRCC West Champaran 9709449771Areraj Road, Bettiah, ITI Training Center, Near Jaiprakash Nagar, Pincode: 845438
DRCC Nawada 9308661190Near Budhaul Bus Stand, Budhaul, Post-Nawada, 850110
DRCC Nalanda7762892556Sipah More, Aadharsh Thana, Behind Deep Nagar, Deep Nagar, Biharsharif, Bihar-803101
DRCC Muzaffarpur9431273541Stadium, Sikandarpur, 842001
DRCC Rohtas9508648676Mokar, Sasaram In Aara- Patna road Pin code-821113
DRCC Purnia 9471867656Fire Brigade Centre, Near Maranga, Post Purnia, Pinco 854301
DRCC East Champaran 8210942373Near Polytechnic College Motihari, Panchayat Lutaha, Post Motihari, Pincode: 845401
DRCC Patna9102386001Chajjubag, In Front of Bihar State Cooperative Federation, Pincode: 800001
DRCC Sheikhpura 9431223470South of Navodaya Vidayala, Shekhpura, Pincode: 811105
DRCC Saran9939273911Ratanpura, Bidtolia Road, Chapra, Saran, Pincode: 841301
DRCC Samastipur 76318519923 km from District Magistrate office, Sadar Prakhand, Near Samstipur, Samstipur Rosada Road, Pincode: 848101
DRCC Saharsa 9341575199Next to Rajkiya Kanya Vidhyalaya, Pincode: 852201
DRCC Supaul9798291295ITI Campus Supaul, Pincode: 847452
DRCC Siwan9304565382Mahadeva J.B.R. Vidyalaya (Mahila Prashikshan Kendra), Siwan, Pincode: 841226
DRCC Sitamarhi 9934900747ITI Campus, Shanti Nagar, Sitamarhi, Post Dumrah, Pincode: 843301
DRCC Sheohar 8709373092Block Campus, Sheohar, Pincode: 843329
DRCC Vaishali 7909075628Harvanshpur, Konhara Ghat, Gandhi Setu Main Road, Pincode: 844101

Bihar Student Credit Card Yojana : अनुलग्नक – 03

>> योजना के अंतर्गत Cover किए जाने वाले Courses :

S. N. Courses
1B. A. /B. Com./ B. SC. (All Subjects)
2Aalim
3M.A., M.Sc., M.Com (All Subjects)
4Bachelor of Hotel Management & Catering Technology (B. H. M. C. T.)
5B. SC. (Agricultural)
6B. SC. (Library Science)
7B. C. A.
8B. SC. (IT/Computer Science/Computer Application)
9M. C. A.
10Shashtri
11B. Tech. / B. E. For Literally Admitted Candidates Having Three Years Diploma Courses Approved By The State Technical Education Council
12Bachelor of Pharmacy
13B. SC. (Nursing)
14M.B.B.S.
15B. Tech. / B. E. / B. SC. (Engineering – All Branches
16Bachelor in Yoga (Entry Level+2Pass)
17Diploma in Hotel Management (Three Year) (I.H.M. Course)
18Hospital & Hotel Management
19Hotel Management & Catering Technology
20Bachelor of Occupational Therapy
21Bachelor of Physiotherapy
22General Nursing Midwifery (G.N.M)
23Bachelor of Dental Surgery (B.D.S.)
24Bachelor of Homeopathic Medicine & Surgery (B.H.M.S.)
25Bachelor of Unani Medicine & Surgery (B.U.M.S)
26Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery (B.A.M.S)
27Bachelor of Veterinary Medicine and Surgery (B.V.M.S.)
28Diploma in Food & Beverage ServicesJi
29Diploma in Food Processing/ Food Production
30M. SC. / M. Tech. Integrated Course
31Bachelor of Physical Education (B. P. Ed.)
32Bachelor of Architecture
33Technology/Designing/Apparel Designing/Footwear Designing
34B.Sc. in Fashion
35Bachelor of Mass Communication/Mass Media/Journalism
36Diploma in Food, Nutrition/ Dietetics
37Polytechnic
38Degree/Diploma in Aeronautical, Pilot Training, Shipping
39BL/LLB (5 Year integrated Course)
40Bachelor of Fine Arts (B.F.A.)
41Bachelor of Business Administration (B.B.A.)
42Masters of Business Administration (M.B.A.)
Official Website Click Here
Apply OnlineClick Here
Download Official NotificationClick Here
College ListClick Here
How to Fill Online FormClick Here
Complete ProcessClick Here

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.