Monday, September 27, 2021

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाते ही होंगे 2 लाख रुपये का हकदार, यह है सबसे आसान तरीका और हेल्प के लिए टोल फ्री नंबर जारी

E-Shram Portal Registration 2021 : श्रम मंत्रालय ने गुरुवार से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए खास तौर पर बनाया गया E-Shram Portal की शुरुआत कर दी हैं.

इस पर देश भर में Registration भी शुरू हो गया है. सरकार के अनुसार इस पोर्टल से असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटाबेस तैयार करने में मदद मिलेगा.

सरकार का यह आंकलन है कि इस E-Shram Portal पर करीब 38 करोड़ मजदूर अपना Registration करा सकेंगे.

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले पोर्टल आपको https://www.eshram.gov.in/ पर जाना होगा. E-Shram Portal Registration के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस पर अपलोडेड कामगार की सभी जानकारियां अपने आप ही पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी.

बिहार की सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी चाहिए तो इस टेलिग्राम ग्रुप को आप अभी जॉइन कर लीजिये.

Join Telegram GroupJoin Now
Join Sarkari Naukri BiharJoin Now

व्यक्ति को अपने Bank Account की जानकारी के साथ मोबाइल नंबर समेत दूसरी जरूरी जानकारियां भी भरनी होंगी. इस ऑनलाइन फॉर्म को जरूरत अनुसार आगे भी अपडेट किया जा सकेगा.

व्यक्ति या तो खुद अपना Registration करा सकता है या फिर इसके लिए देशभर में मौजूद कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की मदद ले सकता हैं.

Registration के बाद व्यक्ति का Universal Account Number के साथ E-Shram Card जारी हो जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने 14434 टोल फ्री नंबर भी जारी किया है,

जहां पर इससे जुड़ी तमाम जरूरी जानकारियां ली जा सकती हैं. इस E-Shram Portal के जरिए राज्य सरकारें भी आपने कामगारों का रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं.

मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा

केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि इस E-Shram Portal के जरिए अंतिम पायदान तक मौजूद करोड़ों असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को Sarkari Yojana का लाभ मिल सकेगा.

उन्होंने यह भी कहा कि इतिहास में पहली बार ऐसा सिस्टम बना हैं, जिससे मजदूरों से सीधा जुड़ा जा सकेगा. भूपेंद्र यादव ने इस मौके पर E-Shram Portal पर रजिस्ट्रेश से मिलने वाले Insurance को लेकर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बात की स्वीकृति दे दी हैं कि E-Shram Portal पर रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपये का Accident Insurance Cover दिया जाएगा.

E-Shram Portal पर Registered श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होते है तो उसकी मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में वे 2 लाख रुपये का हकदार होंगे.

वहीं, अगर श्रमिक के आंशिक रूप से विकलांग की स्थिति होता है तो इस Insurance Yojana के तहत 1 लाख रुपये का हकदार होगा.

ज्यादा से ज्यादा श्रमिक अपना पंजीकरण कराएं

श्रम राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोगों से यह अपील की है कि इस ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं ताकि सभी के लिए Sarkari Yojana का लाभ सुनिश्चित किया जा सके.

E-Shram Portal Launch के मौके पर मंत्रियों ने अजमेर, डिब्रूगढ़, चेन्नई, वाराणसी जैसी जगहों पर श्रमिकों के साथ संवाद किया.

सरकार की तरफ से उन्हें सीधे योनजाओं और E-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन के फायदे की जानकारी दी गई.

E-Shram Portal Online Registration Link

E Shram Self RegistrationClick Here
Registration Through CSC PortalClick Here
CSC NDUW E Shramik Card StatusClick Here
Update ProfileClick Here
Update E-KycClick Here
Official WebsiteClick Here
Sarkari Yojana GroupJoin Now

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.