Monday, January 17, 2022

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत मिल रहे 1.30 लाख रुपए! बस ये काम जल्दी करें

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 Benefits : प्रधानमंत्री जनधन योजना देश के लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए शुरू किया गया था. साथ ही इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को लाभ देने और अन्‍य सुविधाओं के लिए Jan Dhan Bank Account खोला जाता हैं.

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana के अंतर्गत अकाउंट होल्डर को दो लाख का Insurance देने के साथ ही कुल 1.30 लाख रुपए का लाभ भी दिया जा रहा हैं.

यह एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत देश के गरीबों का Bank Account जीरो बैलेंस पर बैंक, पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीयकृत बैंको खोला जा सकता हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Check FacebookJoin & Follow
Whatsapp GroupJoin Now

क्‍या मिलता है फायदा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत निम्नलिखित फायदा मिलता हैं, जो कि इस प्रकार हैं.

  • इस अकाउंट को खुलवाने के 6 महीने बाद Overdraft की सुविधा दी जाती है, जिसपर आप बिना बैलेंस के 10 हजार रुपए ले सकते हैं.
  • 2 लाख रुपये तक Accidental Insurance कवर भी दिया जाता है.
  • 30,000 रुपये तक का Life Cover Insurance भी दिया जाता है.
  • किसान और श्रमयोगी मानधन जैसी योजनाओं में पेंशन के लिए खाता खोलना आसान हैं.
  • Bank Account के साथ Free Mobile Banking की सुविधा भी दिया जाता हैं.

इतना मिलता है वित्‍तीय लाभ

इस योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को कई तरह के वित्तीय लाभ भी दिया जाता हैं. Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत खाताधाकों को खोले गए अकाउंट में कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ दिया जाता हैं.

इसके अलावें इसमें Accidental Insurance और अन्‍य बीमा भी दिया जाता हैं. इसमें खाताधारकों को 1,00, 000 रुपये का Accidental Insurance और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस मिलता है.

यानी कि किसी खाता धारक की मौत होने पर 1 लाख का बीमा देती हैं तो वहीं अगर किसी खाताधारक की मौत हो जाती हैं तो 30,000 रुपए मिलते हैं.

क्‍या करना होगा

अगर आप 1.30 लाख रुपए और अन्‍य योजनाओं का लाभ Jan Dhan Account के तहत पाना चाहते हैं तो आपको Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 के तहत खाता खोलना होगा.

अगर आप अपना Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 खोलना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए अप्‍लाई करना होगा. इसमें आवेदक का नाम,

मोबाइल नंबर, बैंक ब्रांच का नाम, आवेदक का पता, नॉमिनी, व्यवसाय/रोजगार और वार्षिक आय व आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की

विस्‍तार से जानकारी देना होता हैं. इसके तहत कोई भी भारतीय नागरिक जिनकी उम्र 10 वर्ष या उससे ज्यादा है, जनधन खाता खुलवा सकते हैं.

किन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरुरत

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत अपने नजदीकी बैंक में खता खुलवाने के लिए आपके पास ये निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना आवश्यक हैं, जो कि इस प्रकार हैं.

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस या PAN Card
  • वोटर कार्ड
  • NREGA Job Card
  • Passport Size Photo

अगर आपके पास ऊपर वर्णित डॉक्यूमेंट नही हैं तो किसी अथॉरिटी से जारी कोई लेटर जिसमें आपका नाम, पता और आधार नंबर लिखा हो या फिर उस दस्‍तावेज की आवश्‍यकता होती है

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2022 के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाने पर किसी तरह का कोई शुल्‍क नहीं लगता हैं, अगर इस खाते को खुलवाने के लिए किसी तरह की राशि मांगी जाती हैं तो आप शिकायत करें.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.