Monday, September 27, 2021

Sarkari Yojana : ई-कॉमर्स को लेकर PM मोदी ने की यह बड़ी घोषणा, 8 करोड़ से अधिक महिलाओं को होगा लाभ

Sarkari Yojana : PM Narendra Modi ने 15 अगस्त को कहा कि सरकार स्वयसहायता समूहों (Self Help Groups) द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट्स के लिए बाजार उपलब्ध कराने के लिए e-Commerce Platform स्थापित करेगी.

रविवार को 75वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर राष्ट्र के नाम अपना पारंपरिक संबोधन देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा की, ”गांव में 8 करोड़ से अधिक महिलाएं स्वसहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं,

जो एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट बनाती हैं उन्हें सरकार सपोर्ट करेगी. इसके लिए अब सरकार e-Commerce Platform तैयार करेगी ताकि उन्हें देश और विदेश में एक बड़ा बाजार पाने में अपने प्रोडक्ट्स के लिए एक e-Commerce Platform सेटअप करने मदद मिल सके.”

PM Narendra Modi ने आगे कहा कि की ‘वोकल फॉर लोकल’ (Vocal for Local) के नारे के साथ देश आगे बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत ने ‘लोकल फॉर वोकल’ पहल शुरू की है

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

और स्वदेशी प्रोडक्ट्स (Swadeshi Products) को खरीदना हमारी जिम्मेदारी है. प्लास्टिक मुक्त भारत का हमारा सपना तभी साकार हो सकेगा जब हम सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को पूरी तरह से बंद कर दें.”

PM Narendra Modi ने रविवार को कहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा हैं और यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर ‘‘भारत के सृजन का अमृतकाल’’ है.

उन्होंने आगे कहा कि ‘‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबके प्रयास’’ से इस लक्ष्य को हासिल करना है.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने शहरी स्वयं-सहायता समूहों (Self Help Groups) के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ‘सोनचिरैया’ एकल ब्रांड की शुरुआत की है.

एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दिया गया है. बयान के अनुसार महिलाओं को ”आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और एक गरिमापूर्ण जीवन जीने में सहायता करना” सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है.

ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा की, “आज हम अपने गांवों को तेजी से बदलते हुए देखते हैं. पिछले कुछ सालों में, सड़क,

बिजली जैसी सुविधाएं गांवों तक पहुंच चुकी हैं. आज ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (Optical Fiber Network) गांवों को डेटा की पावर प्रदान कर रहा है.”

समारोह के एक हिस्से के रूप में PM Narendra Modi ने लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.