Monday, April 12, 2021

Mera Ration app Download: ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ से पहले सरकार ने लांच किया ‘मेरा राशन’ ऐप; अभी करें डाउनलोड

Mera Ration app Download : मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी Yojana One Nation One Ration Card देशभर में लागू करने से पहले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने Mera Ration app Download किया है,

जिस पर National Food Security Act (NFS) के लाभार्थी खुद से ही यह चेक कर सकेंगे कि उनको कितना अनाज मिलेगा.

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले Food and Public Distribution Department के सचिव सुधांशु पांडेय ने शुक्रवार को ‘Mera Ration App’ लांच किया. उन्होंने कहा कि इससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी.

खाद्य सचिव ने बताया कि One Nation One Ration Card Yojana से देशभर के 32 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को जोड़ा जा चुका हैं

और बाकी के राज्यों में भी यह Yojana जल्द लागू हो जाएगा. One Nation One Ration Card Yojana देशभर में लागू होने की समयसीमा 31 मार्च 2021 हैं,

लेकिन दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में अब तक यह Yojana लागू नहीं हो पाया है.

हालांकि खाद्य सचिव ने यह बताया हैं कि दिल्ली और पश्चिम बंगाल में तैयारी तकरीबन पूरी कर ली गई है और जल्द ही वहां लागू हो जाएगा और बाकी के दो राज्यों में भी काम चल रहा है.

App Launch के मौके पर आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने यह कहा हैं कि इस App से Ration Card धारक खुद चेक कर सकेंगे कि उनको कितना Ration मिलेगा.

उन्होंने कहा कि इस App का फायदा खासतौर प्रवासी लोग कर सकेंगे, क्योंकि One Nation One Ration Card Yojana के तहत Ration Card धारक देश में कहीं से भी और किसी भी Ration की दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले पाएंगे.

उन्होंने कहा, प्रवास पर जाने वाले लाभार्थियों को इस App के जरिए यह मालूम करना आसान हो जाएगा कि उनके आसपास

Public Distribution System (PDS) के तहत संचालित Ration की कितनी दुकानें हैं और कौन सी दुकान उनके सबसे ज्यादा करीब है.

उन्होंने बताया कि Ration Card धारक प्रवास पर जाने से पहले Mera Ration App पर खुद Register करके यह जानकारी दे सकतें है वह किस जगह से आ रहें है और किस जगह को जा रहे है.

ऐसे में प्रवासी लाभार्थियों को उनके गंतव्य स्थान पर नजदीकी Ration की दुकान से उनके हिस्से का Ration मिलना आसान हो जाएगा. उन्होंने बताया कि Mera Ration App के जरिए लाभार्थी अपना सुझाव भी दे सकते हैं.

अन्य महत्वपूर्ण खबरों से अपडेटेड रहने के लिए यहां क्लिक कर हमें Follow करें

InstagramFollow
Facebook PageFollow
Facebook GroupJoin Now
TelegramFollow

12925a9378c0ce72ce930f3778bec96c?s=96&d=blank&r=g
Near Newshttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.

Related Articles

Stay Connected

33,257FansLike
500FollowersFollow
1,000SubscribersSubscribe

Latest Articles

- Advertisement -
error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.