Monday, January 17, 2022

E-Shram Card: ऑमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच गहराया रोजी रोटी पर संकट, इसबार ई-श्रम कार्ड से मिलेगी मदद? अभी रजिस्टर करें

E-Shram Card Registration : केंद्र सरकार के तरफ से समय-समय पर गरीब वर्ग के लोगों के लिए कई Sarkari Yojana शुरू की जाती हैं, ताकि मुसीबत के समय में लोग इसका लाभ उठा सकें.

कोरोना संक्रमण के दौरान रोजाना कमाने और खाने वाले लोगों का जीवन पूरी तरह पटरी से उतर चुका था जिसकी वजह से मजदूरों के रोजी-रोटी पर संकट गहराया.

कोरोना संकट के दरमियान हर घर परिवार को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा, खासकर कामगारों को. क्योंकि अधिकतर सेक्टर में काम पूरी तरह से ठप हो गया था.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Check FacebookJoin & Follow
Whatsapp GroupJoin Now

लेकिन उस दौरान केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मुफ्त Ration Yojana की सुविधा ने काफी लोगों के जीवन को बचाया और न केवल कोरोना बल्कि उसके बाद भी लोगों को यह सुविधा मिलती रही.

1. कोरोना (Covid-19) की दूसरी लहर ने कई लोगों से उनका रोजगार (Rojgaar) छीन लिया था. इतना ही नहीं, दो वक्त की रोटी तक के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था.

उस दौरान कुछ परिवारों तक Sarkari Yojana का लाभ नहीं पहुंच सका, लेकिन E-Shram Card के तहत अगर भविष्य में कोई भी ऐसी परेशानी आती है,

तो यह उम्मीद हैं कि लोगों को उस दौरान जारी की जाने वाली Sarkari Yojana का लाभ मिल सकें. दरअसल सरकार आपातकालीन या फिर महामारी (Covid-19) जैसी स्थिति में लोगों तक सहायता जरूर पहुंचाती है.

2. अगर किसी वजह से आपके पास रोजगार (Rojgaar) नहीं है, तो श्रमिकों को उनके स्किल के मुताबिक ही Rojgaar के अवसर खोजने में सहायक होगी. साथ ही बीमारी की स्थिति में महंगे इलाज के लिए भी आपको आर्थिक सहायता इसके द्वारा मिल सकेगी.

3. E-Shram Card पूरे भारत में स्वीकार्य होगा, यानी की कहीं पर भी श्रमिक Sarkari Yojana का लाभ उठा सकेंगे. अगर आपको कोरोना के नए वेरिएंट से अपना काम खोने समेत कोई भी चिंता है

तो आपको केंद्र और राज्य सरकारों के तरफ से पूरी मदद मिलेगी. वहीं E-Shram Card के माध्यम से आसानी से इसका लाभ उठा सकेंगे.

4. वहीं मातृत्व लाभ के तहत अगर कोई गर्भवती महिला कामगार काम करने में असमर्थ हैं, तो उसका और उसके बच्चे के भरण-पोषण के लिए भी पूरी व्यवस्था का फायदा मिलेगा.

5 करोड़ से ज्यादा श्रमिक रजिस्टर्ड

जानकारी के अनुसार, अभी तक करीब 5 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों का E-Shram Card के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. E-Shram Portal के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

यह पूरी तरह से फ्री किया है. E SHRAM PORTAL की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर जाकर श्रमिक खुद भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

E-SHRAM Portal Registration करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक बेवसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट पर जाकर eshram.gov.in पर Login करें.

इसके बाद होम पेज पर ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें.

यहां आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालकर सेंड ओटीपी पर क्लिक करें.

इसके बाद आपकी E-Shram Card Registration प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.