Saturday, July 2, 2022

खुशखबरी! Ayushman Card Self Registration Online 2022: बिल्कुल फ्री में अब घर बैठे बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड, 5 लाख फायदा

Ayushman Card Self Registration Online : क्या आप भी अपना Ayushman Bharat Card बनवाना चाहते है  तो आपको कहीं भी भटकने की आवश्यकता नहीं है

क्योंकि आप, इस आर्टिकल में Ayushman Card Self Registration Online मतलब ayushman bharat registration online 2022 के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे जिसके लिए आपको इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़ना हैं, ताकि आप सभी बातों से अच्छे से समझ सकें.

इस आर्टिकल में, विस्तार से Ayushman Card बनाने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट, योग्यता व पूरी ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया की बताएंगे जिससे आप सभी जल्द से जल्द अपने आयुष्मान कार्ड को बनवा सकें और इसका लाभ प्राप्त कर सकें.

________________________
बिहार की सभी लेटेस्ट रोजगार समाचार और स्कॉलरशिप से अपडेटेड रहने के लिए इस ग्रुप में अभी जुड़े. (अगर आप टेलिग्राम नहीं चलाते हैं तो फेसबुक को फॉलो करें, ताकि बिहार की कोई नौकरी नोटिफिकेशन न छूटे)

Whatsapp GroupJoin Now
Follow FacebookJoin & Follow
Telegram GroupJoin Now

Ayushman Card Self Registration Online

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि, परिवार व स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्धारा Online Ayushman Card बनवाने की सुविधा जारी कर दी है.

बताते चले कि, Ayushman Card Self Registration Online बनाने की प्रक्रिया को सुविधा की दृष्टि से इसे और भी सुगम कर दिया गया हैं.

आप सभी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सरकार के इस योजना का लाभ प्राप्त करें, नीचे विस्तार पूर्वक योग्यता, लगने वाला डॉक्यूमेंट और इसके फायदों के बारे में बताएंगे. आवेदक सीधे इस लिंक –

https://setu.pmjay.gov.in/setu/index पर क्लिक करके अपना Ayushman Bharat Card Online Registration 2022 कर सकते है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Ayushman Bharat Registration Online 2022 – उद्धेश्य

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्धारा Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana के तहत आयुष्मान कार्ड को लांच किया गया है

जिन परिवारो का नाम SECC–2011 की लिस्ट में शामिल हैं उन्हें व उनके पूरे परिवार को हर साल 5 लाख रुपयो का Health Insurance प्रदान कर उनके सम्पूर्ण परिवार का स्वास्थ्य सशक्तिकरण करना Ayushman Card का प्राथमिक लक्ष्य हैं.

आपको बताते चलें कि, इस योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ से भी अधिक परिवारो को लाभान्वित किया जायेगा जिससे पूरे भारत का स्वास्थ्य सशक्तिकरण किया हो सकें और स्वस्थ भारत का निर्माण किया जा सकें, यही इस योजना का मौलिक लक्ष्य हैं.

Ayushman Bharat Registration Online 2022 – लाभ व विशेषताएं क्या है?

Ayushman Bharat Registration की विशेषताओं को नीचे निम्नांकित बिंदुओं के माध्यम से आयुष्मान कार्ड के तहत प्राप्त होने वाले लाभों व उसकी विशेषताओं की जानकारी प्रदान की गई हैं, जो कि इस प्रकार हैं –

  • भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड को लांच किया गया है
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ लगभग 10 करोड़ से अधिक परिवारो को दी जाएगी. बताते चले कि Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार का कोई भी आवेदन करने की आवश्यकता नहीं हैं.
  • यदि आपके परिवार के किसी भी सदस्य का नाम SECC-2011 की लिस्ट में शामिल हैं तो आपको व आपके परिवार के सभी सदस्यो को हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान की जाएगी जिससे आपके पूरे परिवार का स्वास्थ्य सशक्तिकरण हो सकें.
  • आप आसानी से सिर्फ अपना मोबाल नबंर को दर्ज करके अपनी योग्यता चेक कर सकते हैं योग्यता चेक करने का लिंक नीचे दे दिया गया हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड की मदद से सूचीबद्ध किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में जाकर 5 लाख रुपये तक का मुफ्त ईलाज प्राप्त कर सकते हैं.
  • यदि आपके परिवार में आपके माता-या-पिता का आयुष्मान कार्ड बना हुआ हैं तो आप उनके आयुष्मान कार्ड की सहायता से अपना आयुष्मान कार्ड भी बनवा सकते हैं.

Rquired Eligiblity For Ayushman Card Self Registration Online?

Rquired Eligiblity For Ayushman Card के बारे में नीचे वर्णित कुछ बिंदुओं की मदद से उन योग्यताओं के बारे में जानेंगे जिनकी पूर्ति आपको करनी होगी जो कि इस प्रकार से हैं –

  • सभी आवेदक अनिवार्य रूप से भारत के मूल व स्थायी निवासी/नागरिक होने चाहिए.
  • आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
  • Ayushman Card Self Registration Online करने के लिए आपका नाम SECC-2011 में होने चाहिए.
  • आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए.

ऊपर बताये उपरोक्त योग्यताओं की पूर्ति करने वाले सभी आवेदक, आसानी से इस योजना के तहत आवेदन करके अपना आयुष्मान कार्ड  बनवा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

How to Do Ayushman Card Self Registration Online?

सामाजिक और आर्थिक तौर पर पिछड़े परिवार आसानी से घर बैठे – बैठे ही अपने आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है जिसकी पूरी प्रक्रिया इस प्रकार से हैं –

Ayushman Card Self Registration Online कैसे करें?

  • Ayushman Card Self Registration Online करने के लिए सबसे पहले आपको Official Website के होम पेज पर आना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया हैं.
  • होम पेज पर आने के बाद आपको click here का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है.
  • क्लिक करने के उपरांत आपके सामने इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जो कि, इस तरह का दिखेगा –
  • अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है और सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • क्लिक करने के बाद इसका रजिस्ट्रैशन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक सही सही भरना हैं और फिर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना हैं जिसके बाद आपको Log in ID और Password प्राप्त होगा.
  • इसके बाद आपको इसके होम-पेज पर आ जाना है और फिर मोबाइल नंबर दर्ज करके साइन-इन के विकल्प पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आपको OTP को वेरिफाई कर लेना है, जिसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलेगा,
  • डैशबोर्ड पर आपको Menu दिखेगा जिसमें आपको Ayushman Card Self Registration का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना हैं.
  • इसके बाद आपके सामने Ayushman Card Self Registration करने का आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक भर लेना है.
  • मांगे जाने वाली सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड कर देना है और फिर
  • अन्त में, आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर अपने आवेदन फॉर्म को जमा कर इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी.

Ayushman Card Self Registration ऑफलाइन कैसे करें?

  • Ayushman Card Self Registration ऑफलाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Pradhan Mantri Jan Kendra (C.S.C. Center) या फिर किसी भी सरकारी अस्पताल में जाना होगा.
  • इसके बाद पर आयुष्मान कर्मचारी आपकी योग्यता सुनिश्चित करेंगे.
  • यदि आप योग्य पाये जाते है तो वो आपके आवेदन को सबमिट कर देगा, और फिर आपको आवेदन शुल्क देना होगा और उसकी रसीद प्राप्त कर लेनी हैं.

इस प्रकार ऊपर बताये उपरोक्त सभी स्टेप्स को पूरा करके आप आसानी से अपना Ayushman Card बनवा सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Ayushman Card Self Registration – Important Link

Self RegistrationClick Here
Sign InClick Here
Helpline Number144555
Join Latest Yojana TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.