Friday, September 24, 2021

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2021 : इस बार 22 अगस्त को है रक्षा बंधन, इस राखी पर बहन को दे सकते हैं ये 10 उपहार, जाने शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन का त्योहार बहन और भाई के प्रतीक का त्योहार हैं. रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है और उसकी रक्षा की कामना करती हैं.

वहीं भाई भी अपने बहन को रक्षा का वचन देता हैं. कई बार तो भाई-बहनों में राखी वाले दिन भी नोक-झोंक हो जाती है. लेकिन भाई बहनों के बीच हुए नोक-झोंक जल्दी सुलझ भी जाते हैं.

रस्में तो सभी निभाई जाती हैं लेकिन बहनों की अपनी अलग ही डिमांड की लिस्ट होती हैं. वहीं भाई कभी कुछ अलग सोचता हैं और कुछ ऐसा गिफ्ट करता हैं.

जो उसे सिर्फ पलभर के लिए ही नहीं अपितु जीवनभर की खुशी दें. आइए आज जानते हैं की अपनी बहन को इस बार राखी पर क्या यूनिक गिफ्ट दे सकते हैं.

सभी लेटेस्ट सरकारी नौकरी बिहार नोटिफिकेशन से अपडेटेड रहने के लिए इन ग्रुपों को अभी जॉइन करें.

Telegram GroupJoin Now
Facebook GroupAvailable Soon
Whatsapp GroupJoin Now

वर्चुअल गोल्ड – Virtual Gold

जी हां, आप अपनी बहन को यूनिक गिफ्ट के रूप में Virtual Gold देकर अपनी बहन को हमेशा के लिए खुश रख सकते हैं. यह उसे पल भर की नहीं बल्कि बहन को लाइफटाइम की खुशी देगा.

कभी भी जरूरत के समय आपकी बहन Virtual Gold से पैसे निकाल सकती हैं. हालांकि पैसे निकालने के लिए कुछ दिन पहले आवेदन देना होता हैं.

Phone Pay से Virtual Gold खरीदने के लिए नया एकाउंट बनाये : Click Here

शेयर्स – Shares

अपनी बहन के लिए आप Share Stock भी खरीद सकते हैं. एक बार Share Stock खरीदने के बाद लांग टर्म के लिए वो बेस्ट ऑप्शन साबित होगा.

हालांकि Share Stock का भाव कम ज्यादा होता रहता है. लेकिन कीमत बढ़ जाने पर इसे निकाल भी सकते हैं.

एसआईपी – Systematic Investment Plan (SIP)

जरूरी नहीं है कि सभी को सबकुछ पता हो. सभी लोग अलग अलग तरह से Investment करते हैं लेकिन Systematic Investment Plan (SIP) भी अच्छा विकल्प हैं.

अपनी बहनों से चर्चा कर आप उन्हें यह उपहार स्वरूप दे सकते हैं. Systematic Investment Plan (SIP) की पहली किश्त आप दें.

इसके बाद जब तक चाहे आपकी बहन Systematic Investment Plan (SIP) दे सकती हैं. यह बहन की भवष्यि के लिए काफी बेस्ट ऑप्शन है.

1000 रूपये से भी Systematic Investment Plan (SIP) शुरू किया जा सकता हैं. हर महीने 1000 रूपए आपके Bank Account से कट जाएंगे.

Groww App से SIP करने के लिए नया एकाउंट बनाये : Click Here

Phone Pay से SIP करने के लिए नया एकाउंट बनाये : Click Here

किताबें – Books

अगर आपकी बहनों को पढ़ने का बहुत शौक हैं तो उन्हें किताब गिफ्ट स्वरूप दे सकते हैं. जिसे पढ़कर उन्हें खुशी मिलेगी. वहीं देखा जाएं तो टेक्नोलॉजी काफी विकसित हो चुका है.

ऐसे में आप अपनी बहन को 2 या 3 किताबें गिफ्ट स्वरूप दे सकेंगे. अगर आप ऑनलाइन किताबे पढ़ने का सब्सक्रिप्शन गिफ्ट करते हैं तो वह 1 महीने तक ढेर सारी किताबें पढ़ सकेंगी.

ओटीटी प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन – OTT Platform Subscription

जी हां, कोरोना की वजह से Web Series का क्रेज देश मे बहुत अधिक बढ़ गया हैं. आप अपनी बहन को 1 महीने का OTT Platform का Subscription भी गिफ्ट कर सकते हैं.

शॉपिंग वाउचर – Shopping Vouchers

इस राखी पर बहनों को Shopping Gift Vouchers भी दे सकते हैं. वैसे भी लड़कियों को Shopping का बहुत अधिक शौक रहता है. तो वह आराम से Shopping कर सकती है.

मेकअप कीट – Makeup Moth

ट्रेंड काफी बदल गया हैं. ऐसे में आप अच्छी वेबसाइट से अपनी बहन के लिए Makeup कीट भी Order कर सकते हैं. कई सारी कंपनियां Rakhi Special Gift भी उपलब्ध कराती है.

मास्क – Mask

जी हां, सबसे जरूरी और सबसे अहम सबके लिए और बहन की रक्षा के लिए इस समय Mask ही सबसे बड़ा सुरक्षा कवच है.

ऐसे में आप अपनी बहन को मास्क का सेट भी गिफ्ट स्वरूप दे सकते हैं. वैसे भी लड़कियां हर ड्रेस के साथ मेचिंग का अलग अलग मास्क पहनती है.

फूड वाउचर – Food Voucher

Food Voucher भी सबसे अच्छा ऑप्शन हैं. जी हां, आप चाहे तो अपनी बहन को 1 महीने का Food Voucher भी दे सकते हैं. अगर आपकी बहन खाने-पीने की शौकीन है तो यह सबसे अच्छा तरीका है.

पर्सनलाइज्ड गिफ्ट – Personalized Gift

जी हां, अगर उन्हें फंकी टाइप से टॉय या किसी अन्य चीजें पसंद हैं तो उन्हें पर्सनलाइज्ड कराकर गिफ्ट कर सकते हैं. वह आपकी बहन को जरूर पसंद आएगा. इतना ही नहीं बहन उसे हमेशा अपने साथ रखेंगी.

रक्षाबंधन 2021 का शुभ मुहूर्त 

Raksha Bandhan का पर्व नजदीक है. भारत के प्रमुख त्‍योहारों में से एक Raksha Bandhan के लिए तैयारियां शुरू हो चुका हैं.

भाई के लिए खूबसूरत राखियां और बहनों के लिए शानदार तोहफे खरीदे जा रहे हैं. सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला यह पर्व इस साल 22 अगस्त 2021 को है.

इस त्‍योहार पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधकर उनके सुखद भविष्‍य और लंबी उम्र की कामना करती हैं. हालांकि इसके लिए यह भी जरूरी है कि Rakhi Shubh Muhurat में बांधी जाए. 

Raksha Bandhan Shubh Muhurat : 22 अगस्‍त के दिन सुबह 06:15 बजे से सुबह के 10:34 बजे तक शोभन योग रहेगा और शाम को 07:39 मिनट तक धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. इस दिन के सुबह 05:50 से लेकर शाम के 05:58 तक कभी भी राखी बांधा जा हैं. 

अभिजीत मुहूर्त : दोपहर 12:04 से 12:58 मिनट तक
अमृत काल : सुबह 09:34 से 11:07 तक
ब्रह्म मुहूर्त : सुबह 04:33 से 05:21 तक 

न करें यह गलती

वैसे तो इस बार Raksha Bandhan पर भद्रा काल का साया नहीं है. ऐसे में 22 अगस्‍त को बताए गए समय के दौरान लगभग पूरे दिन ही राखी बांधी जा सकता है.

यदि किसी कारणवश Raksha Bandhan के दिन राखी न बांध सकें तो जन्‍माष्‍टमी के दिन तक राखी बांधी जा सकती है लेकिन इस दौरान भी भद्रा काल (Bhadra Kaal) का विशेष ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

राखी बांधने के लिए भद्रा काल (Bhadra Kaal) का समय बहुत ही अशुभ माना गया हैं. इस साल Raksha Bandhan के दिन (22 अगस्‍त) भद्रा काल न पड़कर

अगले दिन 23 अगस्‍त को सुबह 05:34 से सुबह के 06:12 तक हैं. इस समय में राखी बिल्कुल न बांधें. मान्यता अनुसार भद्रा काल में सारे शुभ कार्य वर्जित होते हैं.

Related Articles

Stay Connected

34,988FansLike
2,522FollowersFollow
1,121SubscribersSubscribe

Business

NAUKRI

ASTROLOGY

error: Copyright © 2021 All Rights Reserved.