Friday, March 29, 2024
HomeNewsRailway Mission Amanat: रेलवे ने शुरू की 'मिशन अमानत', जानिए क्या है...

Railway Mission Amanat: रेलवे ने शुरू की ‘मिशन अमानत’, जानिए क्या है यह और आम यात्रियों को इससे क्या है फायदा

Railway Mission Amanat : भारतीय रेल में रोजाना करोड़ों लोग सफर करते हैं और अपने गंतव्य पर पहुंचते हैं. भारतीय रेल, देश के निम्न वर्ग से लेकर

उच्च वर्गों का ध्यान रखते हुए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सेवाएं प्रदान करता है. यात्रियों को सुविधाजनक, आरामदायक और सुरक्षित रेल सेवाएं देने के लिए भारतीय रेल हमेशा से ही सभी जरूरी कदम उठाती रही है.

रोजाना करोड़ों लोग भारतीय रेल में अपने कीमती समानों के साथ यात्रा करते हैं लेकिन कई बार या तो वे अपना सामान ट्रेन (Train) में भूल जाते हैं या फिर कोई चोर उनका सामान ले जाता हैं.

सरकारी नौकरी Whatsapp ग्रुप में जुड़े
यहां क्लिक करें

रेल यात्रियों का यदि कोई सामान ट्रेन (Train) में छूट जाता है तो रेलवे सुरक्षा बल यानी RPF (Railway Protection Force) उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाती है.

इसके अलावें यदि कोई चोर ट्रेन से किसी यात्री का सामान चुराता है तो शिकायत मिलने पर Railway Protection Force (RPF) उस सामान की भी रिकवरी कर लेती है.

रेलवें ने चलाया ‘मिशन अमानत’

हालांकि, ट्रेन में सामान छूट जाने पर में RPF को जब उनके असली मालिक की जानकारी नहीं मिल पाती है तो वे उसे मालखाने में ही रख देते हैं.

सामान के मालिक के बारे में जानकारी नहीं मिलने पर वह सामान मालखाने में ऐसे ही पड़ी रह जाती है. ऐसे में ट्रेन में या Railway Station पर यात्रियों के छूटे हुए सामान को उनके असली मालिक तक

पहुंचाने के लिए भारतीय रेल के पश्चिमी रेलवे जोन और Railway Protection Force (RPF) ने मिलकर ‘ऑपरेशन अमानत’ चलाया है.

इस मिशन के अंतर्गत RPF यात्रियों के सामान को सुरक्षित तो रखती ही है, इसके साथ ही रेल जोन की आधिकारिक वेबसाइट पर छूटे सामान की तस्वीरों के साथ उनका विवरण भी देती है.

जिसके बाद यात्री संबंधित रेल मंडल से संपर्क करते हैं. और फिर, भारतीय रेल के अधिकारी और सुरक्षा जवान सत्यापन के बाद यात्री को उसकी ‘अमानत’ लौटा दी जाती हैं.

आप भी ऐसे प्राप्त कर सकते हैं अपना खोया सामान

रेल मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक साल 2021 में भारतीय रेल के सुरक्षा बल ने ‘ऑपरेशन अमानत’ के अंतर्गत 12,377 यात्रियों को करीब 23 करोड़ रुपये का छूटा हुआ सामान वापस लौटाया है.

अगर ट्रेन में सफर के दौरान आपका कोई भी सामान ट्रेन या फिर Railway Station पर छूट गया हो या फिर गुम हो गया हो तो आप पश्चिमी रेलवे की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

बता दें कि अगर आप गुम हुए सामान के बारे में जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पश्चिमी रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपको ‘Passenger and Freight Services’ पर क्लिक करना होगा.

अब आपको संबंधित रेल मंडल पर क्लिक करने होंगे, जिसके बाद आपको RPF के पास रखे हुए सभी सामान की डिटेल्स दिख जाएगी.

यदि यहां आपको अपना सामान दिखाई देता हैं तो आप संबंधित रेल मंडल से इस बारे में सपर्क करके अपना सामान वापस प्राप्त कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES
Rahul
Rahulhttp://nearnews.in
Near News is a Digital Media Website which brings the latest updates from across Bihar University, Muzaffarpur, Bihar and India as a whole.
Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Copyright © 2022 All Rights Reserved.